स्वाद-स्वाद में जंक फूड्स और ऑयली फूड्स खा लिया तो न हों परेशान, इन 5 टिप्स से दिनभर में करें बॉडी डिटॉक्स

Updated at: Aug 10, 2020
स्वाद-स्वाद में जंक फूड्स और ऑयली फूड्स खा लिया तो न हों परेशान, इन 5 टिप्स से दिनभर में करें बॉडी डिटॉक्स

अगर आपने स्वाद के चक्कर में खूब सारे जंक फूड्स या ऑयली फूड्स खा लिए हैं, तो शरीर को डिटॉक्स करने के लिए करें ये 5 काम, दिनभर में रिकवर हो जाएगी बॉडी।

Anurag Anubhav
स्वस्थ आहारWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 10, 2020

आप कितने भी हेल्थ कॉन्शियस क्यों न हों, लेकिन आपका भी मन कभी-कभार तो पिज्जा, बर्गर, चाउमीन, फ्रेच फ्राइज, मिठाइयां, पूरी, केक आदि खाने का करता ही होगा। ऐसे में अगर आप फिटनेस के चक्कर में अपनी इच्छा को मारते हैं, तो ये भी कोई बहुत अच्छी बात नहीं है क्योंकि नीरस जीवन भी किसी काम का नहीं है। लेकिन ध्यान रखें कि इन सभी फूड्स में ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट बहुत ज्यादा होता है, इसलिए इनका सेवन आपके लिए अच्छा नहीं है। अगर आप भी कभी दोस्तों के दबाव में, कभी स्वाद के लालच में बहुत ज्यादा ऑयली और मीठी चीजें खा लेते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसी टिप्स, जिनकी मदद से आप अपने शरीर को दिनभर में ही रिकवर कर सकते हैं। ऑयली, मीठी या बहुत अधिक नमक वाली चीजें खाने के बाद आपको ये 5 काम जरूर करने चाहिए।

junk food detox

दिनभर गुनगुना पानी पिएं (Drink Warm Water)

अगर आपने ऑयली फूड्स ज्यादा खा लिए हैं, तो नॉर्मल पानी पीने के बजाय आप दिनभर गुनगुना पानी पिएं। गुनगुना पानी पीने से आपका पाचनतंत्र ज्यादा एक्टिव रहता है और ऑयली फूड्स की चिकनाई आपके आंतों को नुकसान नहीं पहुंचाती है। पानी आपके शरीर में मौजूद गंदगी और खराब तत्वों (टॉक्सिन्स) को शरीर के बाहर निकाल देता है। इसके अलावा गुनगुना पानी पीने से आपका खाना जल्दी पचता है, जिससे पोषक तत्वों को छोड़कर बाकी चीजें मल और पेशाब के द्वारा बाहर निकल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: फास्ट फूड्स और जंक फूड्स छोड़ना चाहते हैं? ये 5 टिप्स करेंगी आपकी मदद

थोड़ा पैदल चलें, ताकि शुगर लेवल न बढ़े (Brisk Walk After Eating)

ऑयली फूड्स या बहुत अधिक मीठी चीजें खाने के बाद आपके खून में अचानक से शुगर बहुत अधिक बढ़ने लगता है। बढ़े हुए शुगर के कारण आपको आलस, थकान, मूड स्विंग्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं या जल्दी-जल्दी पेशाब लगने और प्यास लगने की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आपने जंक फूड्स खा लिए हैं, तो शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप थोड़ी देर पैदल चलें। अगर पैदल नहीं चल पा रहे हैं, दिन में जब भी समय मिले कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें।

प्रोयबायोटिक फूड्स खाएं (Eat Probiotics)

कई बार दोस्तों के दबाव में, किसी पार्टी या फंक्शन में आप न चाहते हुए भी जंक फूड्स और शुगर वाली चीजें खा लेते हैं। इन फूड्स को खाने के बाद आपको हमेशा एक पछतावा रहता है कि आपने इन्हें क्यों खा लिए। इस तरह के पछतावे के बजाय आप कुछ दूसरी चीजें खाकर अपनी बॉडी को इन फूड्स से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं। ऐसे दिन में आपको प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन बढ़ा देना चाहिए। प्रोबायोटिक फूड्स में दही, योगर्ट, अचार, सिरका आदि प्रमुख हैं।

oily foods and junk foods and health

फल और सब्जियों का सेवन ज्यादा करें (Eat Fruits and Vegetables)

ऑयली फूड्स और जंक फूड्स खाने के बाद शरीर को रिकवर करने के लिए, आपके पाचनतंत्र को सपोर्ट करने के लिए और जंक फूड्स से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए बेहद जरूरी है कि आप फल और सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। फलों और सब्जियों में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है, जिसके कारण ये आपके शरीर में शुगर को अचानक बढ़ने से रोकता है, आंतों में जमा चिकनाई को साफ करता है और आपके कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है। जंक फूड्स खाने के बाद कच्चा सलाद, कच्चे फलों का फ्रूट सैलेड और सब्जियां आदि खाएं।

इसे भी पढ़ें: सुबह खाली पेट करें इन 4 चीजों का सेवन, बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म, रहेंगे एनर्जी से भरे और घटेगा वजन

जंक फूड्स खाने के बाद न करें ये काम (What Not to Do After Eating Junk Foods)

  • जंक फूड्स खाने के बाद आपको ठंडा पानी, ठंडी चीजें (आइसक्रीम, ठंडा जूस) आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। जंक फूड्स खाने के बाद अगर आप ठंडा पानी पीते हैं, तो इससे आपके लिवर, पेट और आंतों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • जंक फूड्स खाने के बाद तुरंत सोएं नहीं। अगर रात में आपका जंक फूड्स खाने या पार्टी में जाने का प्लान है, तो ध्यान रखें कि सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले ही इनका सेवन कर लें। खाने के बाद तुरंत सोने से खाना पचता नहीं है और ब्लोटिंग (पेट फूलने) की समस्या होती है।
  • नाश्ता करना कभी भी न छोड़ें। आप दिन का अगला खाना नैचुरल और घर का बना खाएं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK