दूध में पिस्ता डालकर पीना है बहुत फायदेमंद, रोजाना पिस्ता वाला दूध पीने से मिलते हैं शरीर को ये 5 गजब के फायदे

Updated at: Aug 11, 2020
दूध में पिस्ता डालकर पीना है बहुत फायदेमंद, रोजाना पिस्ता वाला दूध पीने से मिलते हैं शरीर को ये 5 गजब के फायदे

1 ग्लास दूध में 7-8 पिस्ता डालकर पीने से दूध की शक्ति कई गुना बढ़ जाती है। ये दूध पीने से आपके शरीर को बहुत जबरदस्त फायदे मिलते हैं।

Anurag Anubhav
स्वस्थ आहारWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 11, 2020

दूध हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है क्योंकि इसमें कैल्शियम और दूसरे पोषक तत्व होते हैं। लेकिन आप कुछ छोटी-छोटी ट्रिक्स के द्वारा आप अपने दूध को और भी ज्यादा हेल्दी और फायदेमंद बना सकते हैं। आपने हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) और बादाम वाला दूध (Almond Milk) तो सुना होगा और शायद पीते भी हों, लेकिन क्या आपने पिस्ता डालकर दूध (Pistachio And Milk) पीने के फायदों के बारे में सुना है? पिस्ता (Pistachio Benefits) में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, जिसके कारण पिस्ता को दूध में उबालकर (Boiled Milk and Pistachio) पीने से आपको बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। पिस्ता वाला दूध बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ मामलों में पिस्ता बादाम और अखरोट से भी ज्यादा हेल्दी होता है।

pistachio Milk Benefits

पिस्ता क्यों है अन्य नट्स से ज्यादा फायदेमंद (Benefits of Pistachios)

  • पिस्ता में खास वेजिटेबल प्रोटीन होता है और इसमें बादाम और अखरोट के मुकाबले एमिनो एसिड की मात्रा ज्यादा होती है।
  • पिस्ता में कार्बोहाइड्रेट कम होता है और फाइबर की मात्रा अन्य नट्स के मुकाबले ज्यादा होती है।
  • पिस्ता में कई खास मिनरल्स जैसे- पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि की मात्रा बहुत अच्छी होती है।
  • पिस्ता में विटामिन A, विटामिन E, विटामिन C, विटामिन B, विटामिन K और फॉलेट पाया जाता है।
  • इसके अलावा भी पिस्ता में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, जो आपको सेहतमंद रहने में मदद करते हैं।
pitachio or pista benefits

पिस्ता वाला दूध कैसे बनाएं (How to Make Pistachio Milk)

एक ग्लास दूध के लिए आप 7-10 पिस्ता ने छिलकों को छीलकर निकाल लें और छोटे टुकड़ों में तोड़ लें। अब इस पिस्ता को दूध में डालकर 5-10 मिनट तक उबालें और पकाएं, इसके बाद आंच बंद कर दें। आपका पिस्ता वाला दूध तैयार है। इसे थोड़ा सा ठंडा होने दें और फिर पिएं।

पिस्ता वाला दूध पीने के फायदे (Benefits of Pistachio Milk)

पिस्ता वाला दूध रोजाना पीने से आपके शरीर को कई फायदे मिलते हैं। ये दूध आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाता है और कई समस्याओं को ठीक कर देता है। जानें इसके खास फायदे-

हार्ट के लिए फायदेमंद- पिस्ता वाला दूध आपके हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें खास एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करते हैं और ब्लड प्रेशर को कम करता है

ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है- पिस्ता वाला दूध रोजाना पिएं, तो आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल हो सकता है। पिस्ता को लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स माना जाता है और इसमें फाइबर की मात्रा भी अच्छी होती है, इसलिए इस दूध को पीने और पिस्ता खाने से ब्लड शुगर अचानक नहीं बढ़ता है।

benefits of drinking milk at night

बढ़ाता है आंख की रोशनी- दूध में पिस्ता डालकर पीने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन A मिलता है, जिससे आपके आंखों की रोशनी लंबे समय तक सही रहती है और बुढ़ापे में आपको कमजोर नजर की समस्या नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें: डिटर्जेंट, सोडा और रिफाइंड तेल मिलाकर बनाया जा रहा है नकली दूध, ऐसे पहचानें दूध में मिलावट

पुरुषों के लिए कई तरह से है फायदेमंद- पुरुषों के लिए पिस्ता वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है। पिस्ता वाले दूध से उनकी स्पर्म क्विलिटी बढ़ती है और शीघ्रपतन, नपुंसकता और दूसरी कई सेक्स समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

मांसपेशियां और हड्डियां रहती हैं मजबूत- दूध तो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता ही है, पिस्ता में भी कैल्शियम और दूसरे मिनरल्स होते हैं, जो आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं। इसलिए इसका सेवन करने से आपका शरीर मजबूत रहता है और आपको बुढ़ापे के लक्षण जल्दी परेशान नहीं करते हैं।

इस तरह रोजाना सिर्फ 1 ग्लास पिस्ता वाला दूध पीकर आप स्वस्थ और सेहतमंद रह सकते हैं और बुढ़ापे में होने वाली समस्याओं और बीमारियों से भी बच सकते हैं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK