• shareIcon

त्वचा की इन 4 समस्याओं का कारण बनती है आपकी खराब डाइट, जानें खूबसूरत त्वचा के लिए बेस्ट डाइट

त्‍वचा की देखभाल By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 19, 2019
त्वचा की इन 4 समस्याओं का कारण बनती है आपकी खराब डाइट, जानें खूबसूरत त्वचा के लिए बेस्ट डाइट

चेहरे और त्वचा की आम समस्याएं जैसे- डार्क सर्कल्स, मुंहासे और झुर्रियों का कारण आपका खराब खानपान हो सकता है। जानें खराब डाइट से कैसे प्रभावित होती है आपकी त्वचा और स्वस्थ त्वचा के लिए डाइट प्लान।

आंखों के आसपास काले घेरे, गालों पर मुंहासे, माथे पर दाने, रूखा बेजान चेहरा और होठों के कालेपन जैसी ढेर सारी त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण आपकी खराब डाइट हो सकती है। आपके खानपान का असर आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा पर भी पड़ता है। अक्सर आप फिल्मी सितारों के त्वचा की चमक देखकर प्रभावित होते हैं। मेकअप के अलावा उनकी खूबसूरत त्वचा का राज उनकी डाइट भी होती है। दरअसल त्वचा को स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आपका शरीर फ्री रेडिकल्स से लड़कर उसे खत्म करे और पुराने सेल्स की जगह नए सेल्स पैदा करे। इसके लिए आपके शरीर में ढेर सारे विटामिन्स की जरूरत पड़ती है, जो आपको अच्छी और हेल्दी डाइट के द्वारा ही मिल सकते हैं। आइए आपको बताते हैं त्वचा की कौन सी समस्या का कारण आपका खानपान हो सकता है और क्यों।

मुंहासों का कारण (Pimples and Acne)


मुंहासे चेहरे की एक आम समस्या हैं, जो अक्सर युवावस्था में लड़के-लड़कियों को परेशान करते हैं। 16 से 22 साल की उम्र में मुंहासों का कारण शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलावों को माना जाता है। मगर इसके अलावा किसी उम्र में अगर व्यक्ति को बहुत ज्यादा मुंहासे हो रहे हैं, तो उसका कारण खराब डाइट भी हो सकती है। बहुत अधिक तेल में बने हुए और मसालेदार भोजन करने से मुंहासे हो जाते हैं। कील-मुंहासे एक तरह की 'इंफ्लेमेट्री' (Inflammatory) समस्याएं हैं। मुंहासों-कील को दूर करने के लिए अपनी डाइट में अदरक, हल्दी, ऑलिव ऑयल आदि को शामिल करें। इन सभी में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, इसलिए ये मुंहासों को ठीक कर देते हैं।

इसे भी पढ़ें:- नमक और सरसों के तेल से इन 3 तरीकों से करें चेहरे की सफाई, निखार के साथ बढ़ेगी खूबसूरती

डार्क सर्कल्स और झुर्रियों का कारण (Dark Circles and Wrinkles)

क्या आपको पता है कि अगर आप ज्यादा चीनी और कार्बोहाइड्रेट्स वाले आहार खाएंगे, तो आप जल्दी बूढ़े हो जाएंगे। जी हां, चीनी और कार्ब्स के कारण आपके आंखों के नीचे काले घेरे (Dark Circles) की समस्या होती है और चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles) हो जाती हैं। सफेद ब्रेड, सफेद चीनी (रिफाइंड), सफेद चावल, गेंहू का आटा आदि ऐसे आहार हैं, जो आपकी त्वचा की उम्र तेजी से बढ़ाते हैं, जिसके कारण आप अपनी वास्तविक उम्र से ज्यादा बूढ़े दिखने लगते हैं। दरअसल चीनी त्वचा के कोलेजन को नष्ट करती है, जिसके कारण झुर्रियां आने लगती हैं। इसलिए अगर आप इन समस्याओं से परेशान हैं या भविष्य में इन समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो रिफाइंड चीनी का बहुत कम प्रयोग करें। इसके साथ ही कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन सीमित करें।

चेहरे पर दाग-धब्बे या सोरायसिस का कारण (Skin Patches And Psoriasis)

चेहरे पर दाग-धब्बों और सोरायसिस का कारण आपके लिवर की समस्या हो सकती है। लिवर का मुख्य काम शरीर से गंदगी और खराब तत्वों को बाहर निकालना है। मगर इस काम के लिए आपके शरीर में पर्याप्त पानी होना चाहिए, जिससे की प्रॉसेसिंग करके लिवर खून में से गंदगी को अलग कर सके। अगर आप कम मात्रा में पानी पिएंगे, तो आपका लिवर ठीक से शरीर की सफाई नहीं कर पाता है, जिससे चेहरे पर दाग-धब्बों की समस्या होने लगती है। इसलिए त्वचा को साफ, सुंदर और कोमल बनाए रखने के लिए रोजाना 3-4 लीटर पानी जरूर पिएं।

इसे भी पढ़ें:- चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धब्बों को दूर कर इंस्टैंट ग्लो लाता है मिल्क पाउडर, जानें प्रयोग का सही तरीका

काले होंठों का कारण (Dark Lips)

आमतौर पर सिगरेट पीने के कारण लोगों के होंठ काले हो जाते हैं। सिगरेट न सिर्फ कैंसर का कारण बनती है, बल्कि ये आपके सभी अंगों की क्षमता खराब कर सकती है। इसलिए अगर आप रेगुलर स्मोकिंग करते हैं, तो इसे धीरे-धीरे कम करें और अंत में बंद कर दें। सिगरेट की लत होठों के साथ-साथ मसूड़ों को भी काला बना सकती है। इसके अलावा त्वचा पर नमी की कमी भी होठों के कालेपन का कारण बन सकती है। इससे बचने के लिए रोजाना अपने चेहरे और हाथ-पैरों में मॉइश्चराइजर लगाएं और धूम्रपान की लत छोड़ दें।

खूबसूरत त्वचा के लिए डाइट (Best Diet For Healthy Skin)

  • त्वचा की चमक और निखार बढ़ाने के लिए रोजाना पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है। एक स्वस्थ व्यक्ति को 1 दिन में 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए।
  • त्वचा को चिकनी, मुलायम और ग्लोइंग रखने के लिए जरूरी है कि आप खूब सारे खट्टे फल खाएं, जैसे- टमाटर, नींबू, स्ट्रॉबेरी, आंवला, करौंदा, मौसमी, संतरा आदि। सभी खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्र अच्छी होती है, जो आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं।
  • तेल और मसालेदार भोजन का सेवन कम से कम करें क्योंकि ये आपकी सेहत खराब करने के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाते हैं।
  • अपनी डाइट में रंगीन सब्जियों (सिर्फ हरी नहीं) को शामिल करें। बैगन, सीताफल (कद्दू), पालक, बीन्स, टिंडे, गोभी, पत्तागोभी, ब्रोकली आदि सभी अलग-अलग रंगों की सब्जियों से आपको ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

Read more articles on Skin Care in Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK