अच्छी बॉडी बनाने के लिए वर्कआउट के साथ जरूरी है सही डाइट, जानें वर्कआउट से पहले और बाद में क्या खाएं

अगर आप भी अपने आपको फिट रखने के साथ ही एक बेहतर बॉडी चाहते हैं तो आज से ही अपनी डाइट को कुछ इस तरह के बदलाव करें।

सम्‍पादकीय विभाग
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: May 17, 2018
Updated at: Jul 06, 2021
अच्छी बॉडी बनाने के लिए वर्कआउट के साथ जरूरी है सही डाइट, जानें वर्कआउट से पहले और बाद में क्या खाएं

एक्सरसाइज के लिए जिम जाते हैं और खूब वर्कआउट करते हैं लेकिन कोई फायदा नजर नहीं आ रहा तो, ये गलत डाइट का नतीजा हो सकता है। दरअसल,  एक्सरसाइज के साथ-साथ सही डाइट भी आपकी फिटनेस के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए एक्सरसाइज करने के साथ आपको और भी कई चीजों पर ध्यान देने की जरूरत होती है। ऐसे में पहले तो अच्छी सेहत के लिए पौष्टिक तत्वों और कैलोरी से भरा खाना खाना जरूरी है। उसके बाद आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आपके खाने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की अच्छी मात्रा हो। तो, आइए जानते हैं वर्कआउट से पहले और वर्कआउट के बाद क्या खाएं। 

inside4workout

वर्कआउट से पहले क्या खाएं -Diet Before Workout?

एक्सरसाइज के समय आपके शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत कैलोरीज की होती है। ये कैलोरी आपको सिर्फ हेल्दी खानों से ही मिल सकती है। कैलोरी के अलावा कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन में संतुलन रखे। वर्कआउट कर अपने आपको फिट रखने के लिए खाना खाने के अलावा खाने के समय का भी ध्यान रखना जरूरी है। कई लोग एक्सरसाइज करते हुए ये सवाल करते हैं कि हम वर्कआउट से पहले क्या खाएं? 

exercise

इसे भी पढ़ें- चेस्‍ट, बाइसेप्‍स और ट्राइसेप्स को स्‍ट्रांग बनाते हैं पुशअप्‍स के ये 10 नियम

अगर आप सुबह जल्दी एक्सरसाइज करने के लिए जिम जाते हैं तो आपको कुछ हल्का फुल्का खाना चाहिए जैसे

  • -दूध
  • -ओट्स
  • -पीनट बटर सैंडविच
  • -केला
  • -सेब
  • -बादाम
  • -प्रोटीन शेक

अगर आप दिन में थोड़ी देर से जिम जाते हैं तो जिम से डेढ़ घंटे पहले आप थोड़ा हैवी नाश्ता ले सकते हैं। एक्सरसाइज से पहले ये डाइट आपकी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करेगी ताकि मांशपेशियों तक ये प्रोटीन पहुंचकर उसे ताकत दे सके। 

वर्कआउट के बाद क्या खाएं- Diet After Workout?

वर्कआउट के पहले का खाना जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही महत्वपूर्ण वर्कआउट के बाद का खाना भी है। एक्सरसाइज करने के बाद शरीर पौष्टिक तत्वों को अबजार्ब करने के लिए तैयार हो जाता है। इसलिए आपको एक्सरसाइज करने के करीब आधे से एक घंटे के पहले आपको भरपेट हेल्दी चीजें खानी चाहिए। इसके लिए आपलबनाना शेक, खजूर शेक, एप्पल शेक या मिल्क शेक ले सकते हैं। ये शेक आपके शरीर को प्रोटीन, वटामिन्स फाइबर जैसी चीजें प्रदान करते हैं। खाने में

  • -चिकन और ब्राउन राइस
  • -मछली
  • -हरी सब्जियां
  • -अंडा या सोया टोफू
  • -आलू
  • -पनीर
  • -नट्स एंड सीड
  • -एवाकाडो और प्रोटीन सलाद
inside3goodright

इसे भी पढ़ें: डोले बनाने के लिए रोजाना घर पर करें ये 9 एक्‍सरसाइज़

इसके अलावा आप खाने के अलावा दिनभर थोड़ा-थोड़ा लिक्विड भी लेते रहें, ये आपके लिए फायदेमंद है। हैवी खाने एक घंटे के अंदर ही अगर आप छाछ या मट्ठा ले लेते हैं तो ये खाना आसानी से पच जाता है। इससे शरीर के कैल्शियम की जरूरत भी पूरी हो जाती है। 

वर्कआउट से पहले और बाद में खूब पानी पीना भी जरूरी है। जब आप ठीक से हाइड्रेटेड होते हैं, तो यह आपके शरीर अच्छी तरह से वर्कऑउट कर पाता है। साथ एक्सरसाइज के दौरान पसीने के जरिए आप पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स खो देते हैं। वर्कआउ के बाद शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को दूर कर के आप प्रदर्शन और वर्कआउट के रिजल्ट्स को बेहतर बना सकते हैं। ध्यान रखें कि आपका अगला वर्कआउट सेशन 12 घंटों के भीतर है, तो तरल पदार्थों की पूर्ति करना विशेष रूप से जरूरी है। ऐसे में आप अपने वर्कआउट के इंटेसिटी के अनुसार पानी या इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं।

अक्सर कई लोगों का मानना होता है कि अगर हमे फिट रहना है तो इसके लिए हमे कम खाना खाना चाहिए, नहीं तो इससे हमारा वजन बढ़ सकता है। इसलिए वो थोड़ा कुछ खाकर ही जिम के वर्कआउट पर ही निर्भर रहते हैं। लेकिन आपको ये समझना जरूरी है कि जिम में वर्कआउट आपकी बॉडी को सिर्फ शेप देने का काम करते हैं। शरीर बनाने का काम आपका दैनिक आहार ही करता है। 

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK