• shareIcon

Healthy Protein Sources: बॉडी बनाने के लिए ढूंढ रहे प्रोटीन तो भटके नहीं ये 5 चीजें हैं प्रोटीन से भरी और बेहद सस्ती

एक्सरसाइज और फिटनेस By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 17, 2019
Healthy Protein Sources: बॉडी बनाने के लिए ढूंढ रहे प्रोटीन तो भटके नहीं ये 5 चीजें हैं प्रोटीन से भरी और बेहद सस्ती

प्रोटीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जिसके बारे में हर व्यक्ति जानता है। अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने के कई फायदे हैं, जिसमें वजन घटाना और मस्लस बनाना  भी शामिल हैं।

 

प्रोटीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जिसके बारे में हर व्यक्ति जानता है। अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने के कई फायदे हैं, जिसमें वजन घटाना और मस्लस बनाना  भी शामिल हैं। खुशी की बात ये है कि हमारे पास ऐसे कई स्वादिष्ट विकल्प हैं, जो हमारी हर डाइट की आवश्यकता के अनुरूप हैं। हालांकि, कुछ लोगों के लिए हेल्दी प्रोटीन स्रोत बहुत महंगा हो सकता है लेकिन कई सस्ती चीजें ऐसी भी हैं, जो हेल्दी प्रोटीन प्रादन करती हैं। अगर आप इस बात से अनजान हैं तो हम आपको ऐसी 5 सस्ती चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत तो है ही साथ ही खरीदने में भी काफी आसाना है।

पीनट बटर  (Peanut Butter)

पीनट बटर प्रोटीन से भरा होता है साथ ही यह आपकी जेब के हिसाब से सस्ता भी होता है। इतना ही नहीं बाजार में यह आसानी से उपलब्ध भी होता है। इस मलाईदार अखरोट मक्खन की मात्र दो चम्मच से आपको 8 ग्राम प्रोटीन मिलता है। प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत होने के अलावा पीनट बटर कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे फल और दलिया के अलावा अपनी पसंदीदा स्मूथी में मिलाया जा सकता है। कुछ अध्ययनों से सामने आया है कि जो लोग अपनी डाइट में मूंगफली और पीनट बटर शामिल करते हैं, उनमें हृदय रोग और मधुमेह जैसी कुछ गंभीर बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है।

इसे भी पढ़ेंः बिना जिम 30 की उम्र के बाद इन 5 तरीकों से रखें खुद को फिट, करने में हैं बेहद आसान

अंडे (Eggs)

अंडे इस ग्रह पर सबसे अधिक पोषक तत्व से युक्त खाद्य पदार्थों में से एक है। इसके साथ ही यह बेहद सस्ते भी हैं। अंडे न केवल विटामिन, खनिज और हेल्दी फैट से भरे होते हैं, बल्कि इनमें प्रोटीन भी भारी मात्रा में होती है। एक बड़े अंडे में 6 ग्राम प्रोटीना होता है। अपनी डाइट में अंडे को शामिल करना प्रोटीन का सेवन को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है और इससे आपको कैलोरी कम करने और वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है। कई अध्ययनों से पता चला है कि नाश्ते में अंडे खाने से भूख को शांत रखने में मदद मिलती है, जिससे आप दिन भर में कम कैलोरी का सेवन करते हैं। इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

ग्रीक योगर्ट (Greek Yogurt)

ग्रीक योगर्ट एक स्वादिष्ट व सस्ता भोजन है, जो हमारी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद है। इसे सादा भी खाया जा सकता है, या फिर इस आप स्मूदी में डालकर भी बड़ी आसानी से खा सकते है। इसके अतिरिक्त, दही प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। वास्तव में 224-ग्राम ग्रीक योगर्ट में लगभग 17 ग्राम प्रोटीन होता है, जो कि सादे दही के मुकाबले करीब दोगुना प्रोटीन प्रदान करता है।  एक ऐसे लेबल वाले ब्रांड की तलाश करें, जिसमें फायदेमंद प्रोबायोटिक्स हों। यह पेट के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः इस नई एक्सरसाइज से खुद को फिट रख रहे विराट कोहली, नया फिटनेस वीडियो आया सामने

सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds)

हालांकि सूरजमुखी के बीज छोटे होते हैं, लेकिन उनमें प्रोटीन की एक प्रभावशाली मात्रा होती है। पोषण से भरे बीज प्रोटीन का पावरहाउस होने के साथ-साथ विटामिन ई और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं। सूरजमुखी के बीज भी बेहद फायदेमंद और सस्ते चीज है, जो प्रोटीन से भरी होती है।  इन्हें अधिकांश दुकानों पर आराम से खरीदा जा सकता है। आप इन्हें सलाद या दही के साथ खा सकते हैं या फिर इन्हें कई व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

दूध  (Milk)

कुछ लोग दूध और अन्य डेयरी उत्पादों से हालांकि इतना वास्ता नहीं रखते लेकिन पचाने में सक्षम लोगों के लिए ये अत्यधिक प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत है। दूध कई फैट प्रतिशत में आता है और बाजार में भारी मात्रा में उपलब्ध होता है। यही कारण है कि यह एक सुविधाजनक प्रोटीन विकल्प है। दूध के एक कप (244 ग्राम) में विटामिन और खनिजों के साथ 8 ग्राम से अधिक प्रोटीन होता है। दूध में कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा भी अधिक होती है, जो हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करती है। चूंकि दूध एक तरल पदार्थ है, इसका उपयोग स्मूथी और सूप के रूप में किया जा सकता है।

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK