आंखों की रोशनी (Eyesight) बढ़ाने के लिए 3 योगासन, देखें वीडियो

Tips for ParentBy Onlymyhealth Editorial Team / Jun 01, 2021

इन दिनों वर्क फ्रॉम होम के चलते बहुत सारे लोग घरों में बैठे घंटों लैपटॉप, टीवी, मोबाइल, टैबलेट आदि का इस्तेमाल करते हैं। इन सभी स्क्रीन वाले डिजिटल गैजेट्स से नीली रोशनी निकलती है, जो आंखों को नुकसान पहुंचाती है। लंबे समय तक एक ही जगह बैठकर काम करने से आंखों पर तो असर पड़ता ही है, साथ ही शरीर भी अकड़ जाता है। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आप योगासनों का सहारा ले सकते हैं। ओनलीमायहेल्थ ने इंटरनेट पर बेहद लोकप्रिय योग गुरू ग्रैंड मास्टर अक्षर के साथ मिलकर योगासनों की एक खास सीरीज शुरू की है, जिसका नाम है 'Improve Life with Yoga' यानी 'योग से बनाएं जीवन बेहतर'। सीरीज के इस एपिसोड में ग्रैंड मास्टर अक्षर बता रहे हैं आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कुछ खास योगासन, जिनका अभ्यास आप घर पर आसानी से कर सकते हैं।

इस वीडियो में आप सीखेंगे बद्धकोणासन (Bound Angle Pose), भूमिपाद मस्तकासन (Half Headstand Pose) और पादउत्तानासन (Standing Split Pose) करना। वीडियो में देखकर आप आसानी से इन तीनों योगासनों को अभ्यास कर सकते हैं। ग्रैंड मास्टर अक्षर वीडियो में बहुत आसान भाषा में स्टेप बाई स्टेप इन योगासनों को करने का तरीका बता रहे हैं।

तो आप भी अपने आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना इन योगासनों का अभ्यास करें और अपने परिवार, दोस्तों या अन्य जानने वालों के साथ (खासकर स्टूडेंट्स, जॉब करने वाले और गेमिंग करने वाले लोगों के साथ) इस वीडियो को शेयर कीजिए, ताकि वो भी इन योगासनों से अपनी आंखों को कमजोर होने से बचा सकें। आप अगर किसी विशेष समस्या या बीमारी से छुटकारा पाने के लिए योगासनों की जानकारी चाहते हैं, तो हमें हमारे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पेजेस पर लिखकर भेजिए। हमारे योग एक्सपर्ट्स आपकी समस्याओं के लिए उपयोगी योगासन जरूर बताएंगे।

Watch More Health Videos in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK