Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

कहीं झूठ तो नहीं बोल रहा आपका हेयरस्‍टाइलिस्‍ट

सैलून में हेयर स्‍टाइलिस्‍ट हमें सही स्‍टाइल चुनने में मदद करता है। लेकिन कभी-क‍भी हेयरस्‍टाइलिस्‍ट की राय हमारे लिए बेहद पेचीदा हो जाती है।

फैशन और सौंदर्य By Pooja SinhaDec 05, 2014

हेयरस्‍टाइलिस्‍ट का झूठ

न जाने कितनों को दीवाना बनाती हैं आपकी रेशमी जुल्‍फें। हर एक लट में अटके रह जाते हैं कितने ही दिल... बालों का अंदाज बदलते ही आपके व्‍‍यक्तित्‍व में बदलाव आ जाता है। चेहरे के आकार के अनुसार ही बालों को स्टाइल किया जाता है। इसमें हेयर स्टाइलिस्ट की भूमिका अहम होती है। सैलून में हेयर स्‍टाइलिस्‍ट हमें सही स्‍टाइल चुनने में मदद करता है। लेकिन कभी-क‍भी हेयरस्‍टाइलिस्‍ट की राय पेचीदा हो सकती है। यहां 10 ऐसी ही बातों के बारे में बताया गया है जो अक्‍सर आपका हेयरस्‍टाइलिस्‍ट आपसे झूठ बोलता है, और आपको इनके बारे में जानकारी होनी चाहिए।
Image Courtesy : Getty Images

अपने दोमुंहे बालों को खुद न काटें

हेयरस्‍टाइलिस्‍ट दोमुंहे बालों को काटकर निकालने की सलाह देते हैं। लेकिन साथ ही वह यह भी कहते है कि बालों को खुद से नही काटना चाहिए। बेशक, हम भी आपको यह सलाह नहीं देंगे कि आप आए दिन खुद अपने दोमुंहे बालों पर कैंची चलाने लगें, लेकिन अगर आपके लंबे बाल नीचे से दोमुंहे हैं तो इन्‍हें घर पर काटने में कोई परहेज नहीं करना चाहिये।  
Image Courtesy : Getty Images

एक ही ब्रांड के शैम्‍पू और कंडीशनर का इस्‍तेमाल

बालों की अच्‍छे से देखभाल के लिए शैम्‍पू करने के बाद कंडीशनर लगाना अच्‍छा होता है। इससे बालों की चमक बरकरार रहती हैं। लेकिन हेयरस्‍टाइलिस्‍ट का यह कहना कि शैम्‍पू और कंडीशनर एक ही ब्रांड का होना चाहिए। यह बात सही नहीं है। मिक्‍स और मैच करके इन उत्‍पादों को इस्‍तेमाल करना सही होता है। क्‍योंकि यह उत्‍पाद बालों के प्रकार का ध्‍यान में रखकर बनाये जाते हैं। इसलिए बालों के प्रकार के अनुसार, इन्‍हें चुनें।
Image Courtesy : Getty Images

घर में बालों को कलर (डाई) न करें

सफेद बालों को छुपाने के लिए या फिर खुद को फैशनेबल बनाए रखने के लिए हेयर कलर का इस्तेमाल आम हो गया है। पर हेयर कलर ब्रांड्स की भीड़ में से कुछ भी चुन लेना समझदारी नहीं है। इसलिए अपने बालों के अनुरूप कलर को चुनें। हालांकि हेयर स्‍टाइलिस्‍ट विशेषज्ञ होते हैं लेकिन सूक्ष्‍म रूप से घर पर कलर करना भी पूरी तरह से सुरक्षित होता है। किसी अच्छे प्रोफेशनल की मदद लें या सही तरीका समझकर खुद भी डाई कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको बालों में ब्‍लीच करना हैं तो निश्चित रूप हेयरस्‍टालिस्‍ट की मदद लें।
Image Courtesy : Getty Images

ट्रिमिंग, बालों को बढ़ने में मदद करता है

हेयरस्‍टालिस्‍ट अक्‍सर कहते हैं कि छह या आठ सप्ताह के बाद बालों को एक बार ट्रिम जरूर कराएं। आपके बाल लंबे हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि आप उनमें कैंची न लगने दें। छोटे बालों की तरह लंबे बालों को भी सही शेप या आकार में रखना जरूरी है। इससे बाल बढ़ने लगते हैं। लेकिन ट्रिमिंग कोई जादूगरी नहीं है कि कैंची चलाई और आपके बाल बढ़ने लग जाएं। ट्रिमिंग की जरूरत बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए होती है, लंबे बालों की चाह रखने वाले कभी भी अस्‍वस्‍थ बाल नहीं चाहते।
Image Courtesy : Getty Images

ड्राई शैम्‍पू बालों को साफ करने में मददगार

ड्राई शैम्पू एक आसान तरीका है वॉटर फ्री तरीके से अपने बालों को फ्रैश करने का। जब आपके पास बाल वॉश करने का समय न हो, तो आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते है। वैसे तो ड्राई शैम्‍पू गंदे बालों से कुछ तेल को अवशोषित कर बालों को कोमल बना देता हैं, लेकिन यह बालों की सफाई का विकल्‍प नहीं बन सकता। और यह अनिवार्य रूप से अपने बालों में अधिक उत्‍पाद जोड़ने जैसा हो सकता है।
Image Courtesy : Getty Images

बालों को रोज धोने से बचें

शरीर के बाकी अंगों की तरह ही हमारे बाल भी तेल और पसीने के कारण धूल और गंदगी को अपनी ओर खींचते है। इसलिए बालों को सफाई करना जरूरी होता है। हालांकि हर रोज बालों को धोना गलत नहीं है, लेकिन बालों की नमी को बनाये रखने के लिए हाइड्रेटिंग शैम्पू का उपयोग करें। साथ ही बालों को धोने से आधा घंटे पहले हॉट ऑयल से सिर पर मालिश करें। इसके बाद बालों को शैम्‍पू और कंडीशनर से साफ करें, इससे बाल मुलायम रहेंगे और उनमें चमक भी आएगी। शैंपू का इस्तेमाल कम मात्रा में करें और पानी से अच्छी प्रकार बाल साफ करें।
Image Courtesy : Getty Images

महंगा शैम्पू बेहतर होता है

हेयरस्‍टाइलिस्‍ट का मानना है कि महंगा शैम्‍पू आपके बालों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर होता है। इस बात के दिमाग के चलते आप  दवाओं की दुकानों पर महंगे ब्रांड के शैम्‍पू को देखकर अक्‍सर आर्कषित होने लगते है। लेकिन आप ऐसी दुकानों से अपने बालों की देखभाल के लिए पूरी तरह से अपने बालों के अनुसार हेयरकेयर उत्‍पाद भी पा सकते हैं।  
Image Courtesy : Getty Images

सीरम, मूस, जैल, और हेयरस्‍प्रे की जरूरत

आपको हेयरकेयर उत्‍पादों की अधिक संख्‍या की इसलिए जरूरत नहीं होनी चाहिए क्‍योंकि अन्‍य लोग भी इसका इस्‍तेमाल करते हैं। आपके हेयरकेयर उत्‍पाद तब तक फायदेमंद नहीं है जब तक वह आपके लिए जादुई असर नहीं करते। और इस बात को याद रखे कि कई उत्‍पादों को एक साथ इस्‍तेमाल आपके बालों के लिए नुकसानदेह हो सकता है।
Image Courtesy : Getty Images

बहुत अधिक ब्रश करना

हेयरस्‍टाइलिस्‍ट के अनुसार, बालों में सौ बार कंघा करने से बाल स्‍वस्‍थ बने रहते हैं लेकिन बहुत ज्यादा कंघा करने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है। बाल ऑयली होने पर ज्‍यादा कंघा करने से तेल अधिक स्रावित होने लगता है, जिससे वह और अधिक ऑयली हो जाते है। और रूखे बालों में ज्‍यादा कंघा करना, उन्हें और अधिक रूखा व बेजान बना देता है। ऐसे में बेहतर होगा कि बड़े दांतों वाले कंघे का इस्तेमाल ‍किया जाये। खासकर कि जब बाल ज्यादा टूट रहें हो तो ऐसा करना ही ठीक रहता है। इसके अलावा सॉफ्ट ब्रश का भी इस्तेमाल करें।
Image Courtesy : Getty Images

मैं आप से आपके बालों को बेहतर जानते हूं

आप अपने बालों को हेयरस्‍टालिस्‍ट से बेहतर जानते हैं, इसलिए आपको अपने बालों की देखभाल घर और घर के बाहर स्‍वयं ही करनी चाहिए। इसलिए बालों के काटवाते समय या अन्‍य किसी काम के दौरान, अगर आपके मन में कोई सवाल है या जानकारी है तो उसे अपने स्‍टाइलिस्‍ट से बिना डरे शेयर करें।
Image Courtesy : Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK