आपको देखकर स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में इन 6 चीजों का अनुमान लगाना है आसान

अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां, ड्राई स्किन, नाखूनों में पीलापन, फटे होंठ, जैसी कमियां दिखाई दें तो तनाव और बढ़ती उम्र को दोष न दें क्योंकि यह स्वास्थ्य संबंधी समस्‍याओं का संकेत हो सकता है, इसके अलावा आपका लुक आपके बारे में ये बातें कहता है।

तन मन By Pooja Sinha / Jul 01, 2015
अच्छा दिखना मतलब अच्छा स्वास्थ्य?

अच्छा दिखना मतलब अच्छा स्वास्थ्य?

फिट रहने वाले ही आकर्षक और युवा दिखते हैं। सैन फ्रांसिस्को में, चिकित्सा और अमेरिकी समग्र मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष एमडी मौली एम रॉबर्ट्स के अनुसार, अगर आपको बालों का झड़ना, चेहरे पर लाइन, ड्राई स्किन, नाखून में पीलापन जैसे कमियां दिखाई दे तो तनाव और बढ़ती उम्र को दोष न दें क्योंकि यह स्वास्थ्य संबंधी समस्‍याओं का संकेत हो सकता है। इससे पहले की यह समस्‍याएं गंभीर बीमारी बन जाये इस‍की ओर ध्‍यान दें। आइए हम आपको बताते है कि आपका लुक आपके स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में क्‍या बताता है।
Image Source : Getty

पतले बाल

पतले बाल

क्‍या शॉवर लेने से आपके बाल झड़ने लगते हैं? हालांकि हार्मोंन में परिवर्तन, तनाव, बीमारी और दवाएं बालों के झड़ने का कारण हो सकते हैं। लेकिन ड्राई और पतले बाल विशेष रूप से महिलाओं में अंडरएक्टिव या ओवर‍एक्टिव थॉयराइड का संकेत हो सकता है। एक साधारण ब्‍लड टेस्‍ट से आप शरीर में थायराइड हार्मोंन की नियमित मात्रा का पता कर सकते हैं।
Image Source : Getty

सूजे हुए पैर

सूजे हुए पैर

मोच, चोट या संक्रमण आदि जैसी समस्‍याओं में आपके पैर सूज जाते हैं। इसके अलावा गर्भावस्था, मोटापा, और कुछ दवाएं भी पैरों में सूजन का कारण हो सकते हैं। लेकिन कई बार पैर की सूजन दिल, लीवर या किडनी की किसी बीमारी के लक्षण के रूप में प्रकट होता है। सूजा हुआ टखना दिल के दौरे का संकेत हो सकता है। अगर किडनी सही से काम न कर रही हों, तो भी पैर सूज सकते हैं। लीवर की बीमारी में अल्बमिन कहलाने वाले उस प्रोटीन के उत्पादन पर प्रभाव पड़ता है जो खून को दूसरे टीशू में फैलने से रोकता है। इस प्रोटीन के कम निर्माण से फ्लूड लीकेज बढ़ जाती है जो गुरुत्वाकर्षण के नियम के कारण पैरों में अधिक पहुंचता है, और उससे सूजन हो जाती है। किसी गंभीर समस्या से बचने के लिए पैर की सूजन के साथ चेस्ट पेन होने पर डॉक्टर से संपर्क करें।
Image Source : Getty

थकी आंखें

थकी आंखें

आंखों के सूजन और काले घेरे आमतौर पर कई रात देर से सोना और पर्याप्त नींद न लेने का संकेत मान लेते हैं। लेकिन अगर आपको लगातार यह समस्‍या होती है तो आपको अपने आहार पर नजर डालनी चाहिए। जी हां, इसका कारण आपके द्वारा लिया जाने वाला अधिक नमक हो सकता है। आहार में सोडियम की अधिक मात्रा शरीर में वॉटर रिटेंशन को बढ़ा देता है, जिससे आंखों के आस-पास का हिस्‍सा अछूता नहीं रहता।
Image Source : Getty

ड्राई स्किन

ड्राई स्किन

समय-समय पर लगभग हर किसी को ड्राई स्किन का अनुभव होता है। आमतौर पर यह सर्द हवा या हॉट शॉवर के कारण होता हैं लेकिन कुछ मामलों में, ड्राई स्किन डिहाइड्रेशन और गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का संकेत हो सकता है। इसके अलावा हाइपोथायरायडिज्म और मधुमेह जैसी समस्‍याओं में आहार में पोषक तत्‍वों की कमी के कारण त्‍वचा से नमी की कमी होने लगती है।  
Image Source : Getty

शरीर के बाल

शरीर के बाल

शरीर पर बहुत ज्‍यादा बाल आपके लिए शर्मनाक हो सकते हैं, लेकिन इससे भी ज्‍यादा यह कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का संकेत हो सकता है। पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओ), प्रसव उम्र की महिलाओं में बालों के बढ़ने का एक आम कारण है। इसके कारण इनफर्टिलिटी, अनियमित या पीरियड्स न होना चाहिए समस्‍याएं हो सकती है। पीसीओ में लगभग 70 प्रतिशत महिलाओं में आमतौर पर चेहरे, चेस्‍ट, पेट, पीठ, हाथ, या पैर पर अतिरिक्त बालों का विकास होता है।
Image Source : beautyclue.com

झुर्रियां

झुर्रियां

हालांकि उम्र के साथ झुर्रियां पड़ने लगती है, लेकिन यह ऑस्टियोपोरोसिस का संकेत भी हो सकती है। आश्चर्यजनक नए अनुसंधान से जल्द रजोनिवृत्ति में महिलाओं में झुर्रियां और हड्डियों के स्वास्थ्य के बीच संबंध का पता चला है। झुर्रियों के ज्‍यादा होने से लोअर बोन डेंसिटी का खतरा अधिक होता है। अधिकांश झुर्रियों को उम्र बढ़ने के परिणाम होती है, लेकिन सिगरेट का धुआं और सूरज का अत्‍यधिक जोखिम इस प्रक्रिया तेज कर देता है।   
Image Source : Getty

पीली आंखें

पीली आंखें

आंखें आपके स्‍वास्‍थ्‍य का आईना होती है, इसलिए अगर आपकी सफेद आंखे पीली हो जाये तो यह किसी प्रकार की मुसीबत का संकेत हो सकती है। वयस्‍कों में, यह लीवर की बीमारी जैसे हेपेटाइटिस या सिरोसिस का संकेत हो सकती है। अगर किसी को आंखों में पीलापन देखें तो आगे के मूल्‍यांकन के लिए अपने चिकित्‍सक को दिखाना चाहिए।
Image Source : Getty

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK