Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

शरीर के इन अंगों को छूने से आप पड़ सकते हैं बीमार

हमारे शरीर के ही कुछ अंग ऐसे है, जिन्हें हमें नहीं छूना चाहिए, लेकिन हम इन्‍हें छूने से बाज नहीं आते। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इन्‍हें छूने से बैक्‍टीरिया इनके माध्‍यम से शरीर में जाकर आपको बीमार बना सकता हैं।

तन मन By Pooja SinhaJan 25, 2017

इन अंगों को छूने से बीमार हो सकते हैं आप

हर किसी को स्‍वस्‍थ शरीर की इच्‍छा होती है, लेकिन जाने-अनजाने में हम अपने ही शरीर को नुकसान पहुंचते है। दरअसल हमारे शरीर के ही कुछ अंग ऐसे है, जिन्हें हमें नहीं छूना चाहिए, लेकिन हम इन्‍हें छूने से बाज नहीं आते। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इन्‍हें छूने से बैक्‍टीरिया इनके माध्‍यम से शरीर में जाकर आपको बीमार बना सकता हैं। कई शोध बताते हैं, कि हाथ शरीर में बैक्‍टीरिया के प्रसारण में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। जोकि आपको बीमार बना सकता है। आइए जानें शरीर के किन अंगों को छूने से आप बीमारी को न्‍यौता दे सकते हैं।

मुंह

मुंह के जरिये बीमारियां जल्दी ही शरीर तक पहुंच जाती है। इसलिए उंगलियों को बार-बार मुंह और होठों पर न रखे, वर्ना उंगलियों के बैक्‍टीरिया मुंह में चले जाएंगे। शोधों के अनुसार आपके मुंह में लगभग 600 बैक्‍टीरियों का वास होता है। शरीर में होने वाले इंफेक्‍शन के लिए यहीं बैक्‍टीरिया जिम्‍मेदार होते हैं।

बगल

बगल, जिसे आर्मपिट भी कहा जाता है, इसमें लगभग 80 हजार बैक्‍टीरिया होते हैं। इसी कारण से पसीना के बाद बगल से दुर्गंध आने लगती है। इसलिए आपको अपनी बगल को छूने से बचना चाहिए और हर दिन अपनी बगल को अच्‍छे से साफ करना चाहिए और नियमित रूप से बालों को हटा लेना चाहिए।

कान

कान में खुजली हुई नहीं कि लगे उंगली से साफ करने। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कान, शरीर का सबसे गंदा हिस्‍सा हैं। इनमें मौजूद वैक्‍स के कारण कान में बैक्‍टीरिया पनपने लगते हैं। अगर आपको कानों में खुजली होती हैं तो उंगली की बजाए ईयर बर्ड्स का इस्तेमाल करना चाहिए। और कानों को हमेशा साफ रखना चाहिए।

नाक

नाक में उंगली नहीं डालनी चाहिए, क्योंकि नाक से सांस के द्वारा बैक्टीरिया शरीर के अंदर तक पहुंच जाते है। इसलिए, नाक को दिन में दो से तीन बार साफ पानी से साफ करना चाहिए। और अगर आपको नाक में अंगुली डालने की आदत हैं तो इस गंदी आदत को छोड़ दें।

नाभि

नाभि दिखने में बेहद साफ लगती है, लेकिन वह साफ होती नहीं है। इसमें कई सारे बैक्‍टीरिया छुपकर बैठे होते हैं। इसलिए इसे छूने से बचें और नहाने के दौरान रोजाना इसे अच्‍छे से साफ करें।

एनल

शरीर का पिछला हिस्‍सा, खासकर एनल गंदा होता है। इसमें काफी सारे बैक्‍टीरिया वास करते हैं। इसलिए इसे छूने से बचना चाहिए
Image Source : Shutterstock.com

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK