Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

सर्दियों में व्यायाम के लिए 7 खास टिप्स

सर्दियों का मौसम व्यायाम करने वालों के लिए कई चुनौतियां लेकर आता है। आइये जानते हैं कुछ टिप्स जिन्हें अपनाकर आप सर्दियों के मौसम में भी आराम से व्यायाम कर पाएंगे।

एक्सरसाइज और फिटनेस By Shabnam Khan Nov 06, 2014

सर्दियों में व्यायाम के लिए खास टिप्स

व्यायाम करने वाले लोगों के लिए सर्दियों के मौसम में अपनी इस क्रिया को जारी रखना आसान नहीं होता। खासतौर पर आउटडोर व्यायाम करने वालों के लिए तो ये काम और ज्यादा मुश्किल होता है। जैसे जैसे सर्दियां बढ़ने लगती हैं, वो व्यायाम स्किप करने लगते हैं। यहां कुछ टिप्स दिये जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर सर्दियों में भी व्यायाम को जारी रखा जा सकता है।
Image Source - Getty Images

सही कपड़े

व्यायाम के दौरान पसीना आना स्वाभाविक है। इससे कपड़ों की निचली सतह गीली हो जाती है जिससे फिर ठंड लगने का डर होता है। इसलिए व्यायाम के दौरान पसीने को सोखने वाली कॉटन टी-शर्ट या बनियान नीचे ज़रूर पहनें। व्यायाम कर लेने के बाद जल्दी कपड़े बदल लें। इसके साथ ही, अपने कानों और बाजुओं को ढक कर रखें, इनसे ठंड जल्दी लगती है। घर से बाहर निकलते समय शरीर पर बॉडी लोशन लगाएं, इससे सर्दी-जुकाम होने की आशंका काफी कम हो जाती है।
Image Source - Getty Images

ज़रूरी है वॉर्मअप

व्यायाम शुरू करने से पहले उचित वॉर्मअप ज़रूरी है। ठंड में मांसपेशियां टाइट हो जाती हैं, इस वजह से चोट लगने का ज्यादा खतरा होता है। अपने शरीर के साथ साथ दिमाग को भी व्यायाम के लिए तैयार कर लेना चाहिए। अपनी मांसपेशियों पर ध्यान लगाएं और उन्हें स्ट्रैच होने दें।
Image Source - Getty Images

लगातार पानी पियें

ठंड में व्यायाम करते हुए लोगों को प्यास नहीं लगती, लेकिन शरीर को तब भी पानी की ज़रूरत होती है। पानी से मुंह के अंदर नमी बनी रहती है। मुंह के अंदर अगर नमी हो तो श्वसन क्रिया सहज बनी रहती है। इसलिए कोशिश करें कि प्यास न लगने पर भी थोड़ा बहुत पानी पीते रहें।
Image Source - Getty Images

उचित ढंग से सांस लें

ठंड में अक्सर सांस लेना का हमारा तरीका भी बदल जाता है। हम सिकुड़ी हुई मुद्रा बनाकर बैठते व खड़े होते हैं। इसके कारण हवा के अंदर जाने पर फेफड़े का विस्तार होने में बाधा उत्पन्न होती है। शरीर में पर्याप्त रूप से हवा नहीं जा पाती। हम छोटी सांसें लेने लगते हैं। श्वसन क्रिया को सामान्य रखने के लिए एक गहरी सांस लें, और उसे 2-3 सेकेंड रोक कर रखने के बाद धीरे धीरे छोड़ें। ऐसा करने के लिए आपको सीधा खड़ा होना होगा। ऐसे में आप छाती को अधिकतम फुला सकेंगे। ठंडी हवा जब अंदर जाएगी तो ज्यादा बेहतर तरीके से उसके साथ तालमेल बिठा पाएंगे।
Image Source - Getty Images

इनडोर व्यायाम करें

सर्दियों में बाहर व्यायाम करने से बचें। कोशिश करें कि जिम में व्यायाम करें। सप्ताह में दो या तीन दिन ऐसा किया जा सकता है। जिम में आप बिना चोटिल होने की आशंका के साथ कोई नया व्यायाम कर सकते हैं, जिससे मांसपेशियों को राहत पहुंचे। आप घर में ही ट्रेडमिल और कुछ ऐक्सरसाइज़ मशीनों का इस्तेमाल कर सकते
Image Source - Getty Images

कोहरे में सावधानियां

सर्दियों में घने कोहरे में दौड़ना काफी मुश्किल होता है। कई बार तो कोहरा इतना ज्यादा होता है कि महज़ कुछ कदमों के बाद कुछ नहीं दिखता। ऐसे में विशेष सावधानियां बरतना ज़रूरी है।  इसके अलावा, आप अपने घर में अंदर ट्रेडमिल पर दौड़ सकते हैं, जिससे आपको बाहर कोहरे में रनिंग या जॉगिंग के लिए नहीं जाना पड़ेगा। फ्लोरोसेंट टीशर्ट या जैकेट और कैप पहन कर ही व्यायाम करें। ऐसे में हमेशा ट्रैफिक के विपरीत दिशा में दौड़ने या चलने की सलाह दी जाती है। इससे आने-जाने वाले वाहनों पर नजर रहती है।
Image Source - Getty Images

अपना लक्ष्य याद रखें

सर्दियों के मौसम में हम अक्सर सोकर उठने में आलस महसूस करते हैं और व्यायाम की योजना को टालते रहते हैं। अपने व्यायाम की ऐसी योजना बनाएं जो आपको मोटिवेट करती रहे। कुछ ऐसा न चुनें जिसे करना आपके मुश्किल हो। ज्यादा ठंड के दिनों में आप व्यायाम का समय कम कर सकते हैं, लेकिन पूरी तरह से व्यायाम छोड़ देना आपको नुकसान पहुंचाएगा। इसलिए ध्यान रखें, चाहे कम वक्त के लिए करें लेकिन व्यायाम प्रतिदिन करें।
Image Source - Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK