Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

पच्चीस कारण कि भला क्यों देते हैं पुरुष धोख़ा

पुरुष भला धोख़ा क्यों देते हैं इस बारे में यदि अध्ययनों के आधार पर बात की जाए तो इसके कुछ ऐसे कारण होते हैं, जिनका एक ठोस आधार होता है।

डेटिंग टिप्स By Rahul SharmaJan 27, 2015

भला क्यों देते हैं पुरुष धोख़ा

यह एक काफी पुराना और बढ़ा सवाल है कि भला क्यों कुछ पुरुष अपनी जीवनसाथी महिला को धोखा देते हैं। लोगों की इस बारे में कई अलग-अलग राय हैं। लेकिन यदि अध्ययनों के आधार पर बात की जाए तो इसके कुछ ऐसे कारण होते हैं, जिनका एक ठोस आधार होता है। तो चलिये जानें ऐ से ही 25 कारण कि भला क्यों धोख़ा देते हैं पुरुष?
Images courtesy: © Getty Images

क्या कहते हैं शोध

इस संबंध में दोहा कॉलेज के मनोविज्ञान विभाग के प्रमुख मार्टिन स्टुअर्ट कहते हैं कि ब्रिटेन में रिसर्च के दौरान उन्होंने कई महिलाओं से बात की। तभी उन्हें लगा कि आखिर क्यों पुरुष धोखा देते हैं। और उन्होंने इस पर रिसर्च की। स्टुअर्ट ने ब्रिटेन में पढ़ाई के दौरान 500 पुरुषों से बातचीत की और इसका कारण जानने की कोशिश की। 45 प्रतिशत पुरुषों ने स्वीकार किया कि उन्होंने कभी न कभी अपने पार्टनर को धोखा दिया है। जबकि 27 प्रतिशत ने बताया कि वे अपने मौजूदा पार्टनर को धोखा दे चुके हैं। इंटरव्यू देने वाले पुरुषों से जब धोखा देने का कारण पूछा गया तो उन्होंने कई तरह के बहाने बनाए।
Images courtesy: © Getty Images

भावनात्‍मक असंतोष

1-
रिश्ते में अलगाव और धोखा देने की एक बड़ी वजह भावनात्‍मक असंतोष भी होता है। पुरुष भावनाशून्‍य नहीं होते, बल्कि वे भी काफी भावुक होते हैं। और जब उन्‍हें अपने साथी से वो भावनात्‍मक सहयोग नहीं मिलता, तो वे उसे बाहर तलाशने की कोशिश करते हैं। यह नियम दोनों ही तरफ लागू होता है।   

2-
पत्नियां जब बच्चों और दूसरी जिम्मेदारियों में व्यस्त रहती हैं, तो उनके पति थोड़ा अलग-थलग पड़ जाते हैं। क्यूंकि कई बार पुरुष प्यार बिना मांगे मिलने की उम्मीद करते हैं, और जब उनकी ये उम्मीद कहीं और से पूरी होने लगती है, तो वे उस तरफ बढ़ जाते हैं।
Images courtesy: © Getty Images

कुछ हट के करने की कोशिश

1-
कुछ नया करने की कोशिश में पुरुष हमेशा ही रहते हैं। पुरूष हमेशा अपने रोजमर्रा के जीवन में कुछ नया चाहते हैं और हमेशा एक रोमांचक चीजों के साथ सम्‍बंध जोड़ना चाहते है। वह बहुत जल्‍दी की अपनी रोजाना जिन्‍दगी से बोर हो जाते हैं, जिसके कारण वह हमेशा अपने साथी बदलने की कोशिश करते हैं।   
2-
किसी भी शादी का एक अहम हिस्सा होता है सेक्स। जहां कुछ पुरुष अपना पूरा जीवन एक ही औरत के साथ ही संबंध रखते हुए बिताने की सोच का समर्थन करते हैं, तो वहीं कुछ पुरुष इस मामले में काफी असंतुष्ट होते हैं। वे हमेशा ही कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं। ऐसे पुरुषों के ही एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर भी होते हैं।     
Images courtesy: © Getty Images

झगड़े व आदतों में सामंजस्‍य नहीं होना

1-
जब पति-पत्नी में अक्सर हर छोटी-बड़ी बातों पर झगड़े होते हों, तो कई बार पुरुष उन झगड़ों को सुलझाने की बजाए, उससे भाग कर कहीं बाहर खुशी की तलाश करने लगते हैं, जो अक्सर एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर पर जाकर खत्म होती है।

2-
कभी-कभी पति-पत्‍नी की आदतों में तालमेल नहीं बैठ पाता है। ऐसे में कुछ पुरुष किसी ऐसी महिला के साथ अपनी बातें साझा करने लगते हैं, जो उसे सुने और समझे। और फिर ये रिश्‍ता दोस्‍ती में बदल जाता है और दूसरी महिला के साथ उसका रिश्‍ता बन जाता है।  
Images courtesy: © Getty Images

बोरियत या फिर सहकर्मी के कारण

1-
अकसर शादीशुदा जिंदगी की बोरियत के कारण पुरुष बाहर कोई नया अनुभव तलाशने लगता है, और इस बार फिर से उसकी तलाश एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर पर जाकर ही खत्म होती है।

2-
पुरुष जहां काम करते हैं वहां उनका काफी समय व्‍यतीत होता है, इस दौरान किसी महिला सहकर्मी से लगाव होना कोई बड़ी बात नहीं है। काम के दौरान किसी भी महिला से मुलाकात और फिर नज़दीकियां आसान होती हैं।   
Images courtesy: © Getty Images

सोसाइटी में आया खुलापन या रिश्‍ते में ताजगी न रहना

1-
इस बात में कोई दो राय नहीं कि आज के समय में विवोहत्तर संबंध (एक्ट्रा मेरेटियल अफेयर) बेहद आम बात है। आज महिलाएं और पुरूष दोनों ही कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं। पुरूष महिलाओं के साथ उठते-बैठते अपनी भावनाएं शेयर करने लगता है, जिससे वह कहीं न कहीं चाहे-अनचाहे नए रिश्ते में बंधता चला जाता है।    

2-
अगर रिश्‍ते में ताजगी न रह जाए तो वह समय के साथ मुरझाने लगता है। जिस कारण पति-पत्‍नी को उनके रिश्‍ते में तालमेल की कमी सी भी लगती है। उनके बीच रोमांस की जगह नहीं रहती। ऐसे में दोनों ही एक बेहतर साथ की तलाश करने लगते हैं। हालंकि पुरुष इस काम में थोड़ी तेजी दिखाते नज़र आते हैं।  
Images courtesy: © Getty Images

दोस्‍तों के कारण या फिर बैकग्राउंड

1-
दोस्‍तों के दबाव में आकर कई पुरुष शादी के बाद अफेयर शुरू कर देते हैं और अपनी पत्नी को धोखा देने लगते हैं। कुछ पुरुष इसे एक फन टास्क के  तौर पर भी लेते हैं। और समय बीतने के साथ उन्‍हें इसमें कुछ गलत भी नहीं लगता।

2-
वहीं कई बार अपने मां-बाप, बड़े भाई-बहन या आस-पड़ोस में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के उदाहरण देख चुके पुरुष खुद भी आगे चलकर ऐसा कर लेते हैं, भले ही उनको अंदर कहीं न कहीं ये बात गलत लगती हो।
Images courtesy: © Getty Images

किसी शारीरिक समस्या या तलाक लेने के लिये

1-
यदि किसी कपल की सेक्‍स लाइफ में कोई दिक्‍कत होती है तो इसका सबसे गहरा प्रभाव पुरूष के मन पर पड़ता है जिस वजह से भी कई बार वहदूसरी औरत के बारे में सोचने लगता है।  

2-
कई बार पुरुष जानबूझकर भी ऐसा करते हैं, क्योंकि वे अपनी पत्नी से तलाक चाह रहे होते हैं। वे इस बात को स्वाकार भी करते हैं, ताकि पत्नी उनसे तंग आकर खुद ही तलाक दे। हालांकि ऐसे पुरुष बहुत कम ही होते हैं, लेकिन फिर भी यह चीटिंग की एक वजह हो सकती है।
Images courtesy: © Getty Images

बदला लेना या मौकापरस्ति

1-
कई बार पत्नी के धोखे का बदला लेने के लिए भी पुरुष घर से बाहर रिश्ता बनाते हैं। अक्सर पत्नी के वापस अपने रिश्ते में आ जाने के बाद भी पुरुष उनको माफ नहीं कर पाते, और एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर में रहते हैं।

2-
सबसे ज्यादा धोखा देने वाले  पुरुषों को स्टुअर्ट मौकापरस्त कहते हैं। उनके अनुसार ऐसे पुरुष कोई भी मौका नहीं चूकते, उन्हें कभी अपनी इन हरकतों के नतीजों का डर या अहसास नहीं होता।
Images courtesy: © Getty Images

चालबाज़ी या अहंकार के कारण

1-
एक और किस्म के पुरुष चालबाज श्रेणी में आते हैं। वे कई तरह के हथकंडे अपना कर परिस्थितियों को अपने अनुकूल करने का भरसक प्रयास करते हैं। अपनी जरूरत पूरी करने के लिए वो परिवारजनों, दोस्तों और साथी को गुमराह करने से भी नहीं चूकते।

2-
वहीं कई बार पुरूष अपने अहंकार की वजह से भी पत्नियों या गर्लफ्रैंड को धोखा देने लगते हैं। गलत परवरिश या खराब सोसाइटी में पले-बढ़े होने की वजह से कुछ पुरूष अपने-आपको महिलाओं से बेहतर मानते हैं। ऐसी स्थिति में कई बार अपने अहंकार को तुष्ट करने के लिए वे स्त्रियों को धोखा देते हैं।
Images courtesy: © Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK