Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

जानिए किन 7 वजहों से 7 फेरे लेते हैं पुरुष

आमतौर पर माना जाता है कि पुरुष शादी से ना-नुकुर करते हैं और उससे दूर भागते हैं लेकिन इन सात वजहों से पुरुष भी शादी के बंधन में बंधना चाहते हैं।

डेटिंग टिप्स By Abhishek PandeySep 16, 2016

इसलिए शादी करतें है पुरुष

पुरुष शादी क्यों नहीं करना चाहते हैं, इसके बारे में आपने कई चीजें पढ़ी होंगी। यंगस्टर्स जरूर बिना सेटल हुए शादी से बचते हैं लेकिन एक सही उम्र और अच्छा करियर मिलने के बाद पुरुष भी शादी करना चाहते हैं। तो आखिर वे कौन सी वजहें हैं जो एक उम्र के बाद शादी के नाम पर ना-नुकुर करने वाले पुरुषों को भी इसके लिए आकर्षित करती हैं। जिंदगी में आने वाले किन बदलावों के लिए पुरुष करते हैं शादी, चलिए हम आपको बताते हैं।

जीवनसाथी के साथ जिंदगी आसान हो जाती है

जिंदगी को अकेले जीना आसान नहीं बल्कि मुश्किल होता है। खुशी और गम दोनों बांटने के लिए कोई नहीं होता। कई बार मुश्किल परिस्थितियों में आपका हाथ थामकर, 'सब ठीक हो जाएगा' कहने वाला भी कोई नहीं होता है। ऐसे में सोचिए अगर आपके हर कदम और सुख-दुख का ख्याल रखने वाला जीवनसाथी साथ में हो तो जिंदगी कितनी आसान हो जाएगी। तो इसीलिए करते हैं पुरुष शादी।


इसे भी पढ़ें : शादी से पहले पुरुष जरूर कर लें ये काम

इससे पुरुष कमिटेड बनते हैं

भले ही कॉलेज के जमाने में आपकी कई गर्लफ्रेंड रही हों लेकिन शादी आपको कमिटेड बनाती है और प्यार में ईमानदार बनना सिखाती है। शादी आपको पूरी जिंदगी किसी एक का बनकर रहना और सिर्फ उसी के लिए जीना सिखाती है।

मानसिक सुकून और शांति बढ़ जाती है

 जिंदगी में ऐसे कई उतार-चढ़ाव वाले पल आते हैं जब आप खुद को अकेला पाते हैं और मानसिक रूप से बेहद परेशान हो जाते हैं। लेकिन शादी के बाद पत्नी आपके मुश्किल भले पलों से निपटने में आपके साथ डटकर खड़ी होती है। जीवनसाथी आपका इतना ख्याल रखती है कि सारे टेंशन खत्म हो जाते हैं और आपकी लाइफ में सुकून बढ़ जाता है।

आप जिम्मेदार बनते हैं

शादी पुरुषों को जिम्मेदार बनाती है। शादी से पहले आप बेहतरतीब सी और अपनी ही धुन में जिंदगी जीते हैं। न फ्यूचर प्लानिंग, न ही किसी बात की टेंशन। शादी से पुरुषों को परिवार की जिम्मेदारियों का अहसास होता है और पहले से कहीं ज्यादा जिम्मेदार बनते हैं।

 

इसे भी पढ़ें : शादी से पहले जरूर पूछें ये 10 सवाल

बचत करना सीखते हैं

आदमी कमाने से नहीं बचाने से अमीर बनता है। ये कहावत एकदम सटीक है। तो अब तक धड़ल्ले से दोस्तों के साथ पार्टियों से लेकर आउटिंग पर जाने की आपकी आदत पर ब्रेक लग जाएगा। ऐसा शादी के बाद आपकी जिंदगी में पत्नी के आने से होता है। पत्नी आपको सिखाती है कि फिजूलखर्ची से बचकर भी जिंदगी का लुल्फ कैसे उठाया जा सकता है।

लक्ष्य के प्रति ज्यादा सचेत हो जाते हैं

शादी के बाद आप इधर-उधर की फिजूल की बातों से ध्यान हटाकर सिर्फ करियर पर ध्यान देते हैं और जीवन में ऊंचाइयां हासिल करने के अपने सपने को पाने की तरफ ज्यादा फोकस हो जाते हैं।

जिंदगी भर के लिए बेस्ट फ्रेंड मिल जाता है

कहते हैं अगर आपको सच्चा दोस्त मिल जाए तो हर मुसीबत का हल मिल जाता है। एक लाइफ पार्टनर पहले आपकी दोस्त होती है फिर आपकी पत्नी। तो पूरी जिंदगी हर कदम पर आपका साथ निभाने वाली आपकी जीवनसाथी से अच्छा दोस्त आपको और कौन मिल सकता है। अब जब आपका बेस्ट फ्रेंड पूरी जिंदगी आपके साथ चलेगा तो जिंदगी को मुस्कुराने से भला कौन रोक पाएगा।

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK