Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

फैशन की यह दीवानगी पड़ सकती है सेहत पर भारी

हम एक ऐसे समाज में रहते हैं जहां आपका फैशन शब्दों से ज्यादा बोलते हैं। हर जगह आपकी पहचान आपके कपड़ों से होती है। हालांकि यह फैशनेबल अंदाज आपके लुक को निखारने का काम करता है, लेकिन बिना सोचे समझे किया गया फैशन आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

फैशन और सौंदर्य By Bharat MalhotraJan 17, 2015

आपसे ज्यादा बोलता है फैशन

हम एक ऐसे समाज में रहते हैं जहां आपका फैशन शब्दों से ज्यादा बोलते हैं। हर जगह आपकी पहचान आपके कपड़ों से होती है। लड़कियां हाई हील्स में घूमती हैं और लड़के बालों को स्पाइक करवाकर घूमते हैं। हालांकि यह फैशनेबल अंदाज आपके लुक को निखारने का काम करता है, लेकिन बिना सोचे समझे किया गया फैशन आपके लिए खतरनाक हो सकता है। जानकार मानते हैं कि अगर आप नियमित रूप से हाई हील्स पहनते हैं तो इससे स्पाइनल कोर्ड में चोट लगने का खतरा होता है। बालों पर लोशन लगाने से बाल झड़ने और अन्य कई समस्यायें हो सकती हैं।
Image Courtesy : Getty Images

बीमार न बना दे फैशन की यह दीवानगी

ऐसे कई हालात हैं जिसमें फैशन के प्रति दीवानगी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। और इनसे बचने के लिए आपको कुछ हेल्थ टिप्स अपना सकते हैं। बेकार के फैशन पर पैसा खर्च करने से कोई फायदा होने वाला नहीं है। और जरा सी चूक आपको हॉस्पिटल भी पहुंचा सकती है। तो ऐसा फैशन भला किस काम का जो आपकी सेहत और जेब दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है। आइये हम आपको बताते हैं कि कैसे फैशन के कुछ शौक आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
Image Courtesy : Getty Images

स्किनी जींस

स्किनी या टाइट जींस पहनने से आपको मेरालगिया पारेस्थिटिका (meralgia paresthetica) हो सकता है। इसे टिंगलिंग थाई सिंड्रोम भी कहा जाता है। यह सिंड्रोम आगे चलकर नर्व की समस्या बन सकती है।
Image Courtesy : Getty Images

हाई हील्स

हाई हील्स महिलाओं पर बहुत क्लासी लगती हैं। लेकिन इसके साथ ही इससे एक बुरी खबर भी जुड़ी है। इससे आपके पैरों में दर्द हो सकता है। रोजाना हाई हील पहनने से अचिलेस टेडोनिटिस (Achilles tendonitis) हो सकता है। इस समस्या में पिंडली से लेकर एड़ी तक झुनझुनी होती रहती है। यह समस्या आगे चलकर बेहद गंभीर बन सकती है। रोजाना हाई हील्स पहनने से पिंडली की मांसपेशियां छोटी हो जाती हैं।  
Image Courtesy : Getty Images

पेंटीहोज (Pantyhose)

जी, शेपवेयर और पेंटीहोज पहनने से बेशक आपकी बॉडी शानदार नजर आती है। लेकिन यह फैशन का स्टाइल आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। अगर रोज इसे पहना जाए तो इससे बेहद परेशान करने वाला यीस्ट इंफेक्शन हो सकता है।
Image Courtesy : Getty Images

स्टाइलिश हैंडबैग

बेकार के सामान से भरे और भारी हैंडबैग से आपके कंधों और पीठ में गंभीर दर्द हो सकता है। शोधों में यह बात साबित हुई है कि भारी बैग टांगने से कंधों में समस्या हो सकती है। इससे कंधों में सूजन और कंधे के रोटेटर कफ में भी चोट लग सकती है।
Image Courtesy : Getty Images

फ्लिप फ्लॉप

आप तो यही मानते और समझते होंगे कि फ्लिप फ्लॉप आरामदेह और सेहतमंद होते हैं, लेकिन आपको अपनी यह सोच बदलने की जरूरत है। ये सपाट चप्पलें पहनने से आपको फेस्किटिस (fasciitis) जैसी समस्या हो सकती है। इस परिस्थिति में आपको काफी दर्द होता है। इसमें आपके पैरों की एड़ी और सोल में बहुत दर्द होता है। रोजाना ऐसी चप्पलें पहनने से पैरों में सूजन, एड़ी में पीड़ा और अन्य समस्यायें हो सकती हैं।
Image Courtesy : Getty Images

जंक ज्वैलरी

भारी भरकम जंक ज्वैलरी पहनना सबसे बुरे फैशन ट्रैंड्स में है। महिलाओं के लिए इस तरह की जंक ज्वैलरी पहनना नुकसानदेह हो सकता है क्योंकि इससे उनकी गर्दन पर काफी जोर पड़ता है। इससे लोअर सर्वाइकल में दर्द हो सकता है।
Image Courtesy : Getty Images

कोरसेट्स (अंगवस्त्र)

कोरसेट्स को कई बरसों से इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसे पहनने से आपका पेट भीतर रहता है। लेकिन इसके साथ ही एक सच्चाई और जुड़ी है और वह यह कि इससे फेफड़ों पर भी प्रेशर पड़ता है। यह फेफड़ों को दबा देती है। इससे ऑक्सीजन की कमी हो सकती है नौजिया और चक्कर आने जैसी समस्यायें हो सकती हैं। इतना ही नहीं इससे आंखों के सामने अंधेरा भी छा सकता है।
Image Courtesy : Getty Images

एक से अधिक छेदवाना

अगर आपको प्रियरसिंग का शौक है, तो आप अपनी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक से ज्यादा या लगातार प्रियरसिंग करवाते रहने से आपको त्वचा फटने, संक्रमण, स्कारिंग और यहां तक कि नर्व डैमेज तक की समस्या हो सकती है।
Image Courtesy : Getty Images

टैटू

टैटू से संक्रमण, स्किन एलर्जी, केलॉयड स्कारिंग आदि कुछ ऐसी समस्यायें हैं जो टैटू के कारण हो सकती हैं। इनसे बचने का सबसे आसान तरीका यही है कि आप टैटू से पूरी तरह दूर ही रहें।
Image Courtesy : Getty Images

कामुक अंगवस्त्र

टाइट अंडरवियर पहनने से स्पर्म की संख्या में कमी हो सकती है, इसके साथ ही ब्लैडर की कमजोरी, कमजोरी और फंगस बढ़ने की समस्या हो सकती हे। पुरुषों को हमेशा ढीले अंगवस्त्र पहनने चाहिये ताकि उनका ग्रोइन एरिया कूल और ड्राई रहे। इसके साथ ही कामुक अंगवस्त्र भी रोज नहीं पहनने चाहिये। इन अंडरगारमेंट्स में इस्तेमाल होने वाले फैबरिक के कारण यूटीआई और यीस्ट इंफेक्शन हो सकता है।
Image Courtesy : Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK