• shareIcon

अपने हाथ के आकार से जानें कैसा है आपका व्‍यक्तित्‍व

आपने लोगों की हाइट से उनकी पर्सनैलिटी का राज जाना होगा। इसके अलावा बातचीत से भी लोगों की पर्सनैलिटी का खुलासा करते सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी हाथों से पर्सनैलिटी का खुलासा होते सुना है? जी, हां! चलिए हम आपको बताते हैं कि आपकी हथेली किस तरह आपके प

तन मन By Meera Roy / Mar 30, 2017

रेक्टुंगलर हथेली

यदि आपके रेक्टुंगलर आकार के हाथ हैं तो समझना चाहिए कि आप समस्या से निपटने में माहिर हैं। असल में आप समस्या को पहले से ही भापकर उसका निदान करने में महारत रखते हैं। साथ ही दूसरों की समस्या का निपटारा करने में भी आप एक्सपर्ट है। विशेषज्ञ यह भी कहतेहै। कि समकोणीय हाथ वाले व्यक्ति खासकर आफिस सम्बंधी समस्याओं में ज्यादा सहायक होते हैं। इतने में ही आपकी खासियत खत्म नहीं हो जाती। आपकी हथेली इस ओर भी इशारा कर रही है कि आप खासा एड्वेंचरस यानी खतरों के खिलाड़ी भी है। बिना कुछ सोचे समझे कोई भी खतरा मोल ले लेते हैं।
Image Source-tigroslazuli.com

स्क्वायर हथेली

स्क्वायर हथेली वाले लोग बहुत ज्यादा व्यवहारिक होते हैं। ये बिना व्यवहारिक हुए कोई काम करना पसंद ही नहीं करते। यही कारण है कि आप इनसे रचनात्मक कार्य की उम्मीद न करें। विशेषज्ञों की राय में स्क्वायर हथेली वाले लोग रचनात्मक कार्यों में जरा भी रुचि नहीं दिखाते। इतना ही नहीं उन्हें रचनात्मक कार्य से दूरी पसंद आती है। असल में इनके जीवन में सिर्फ और सिर्फ व्यवहारिक होने का बोलबाला होता है। ये बिना तर्क के कोई काम करना तक पसंद नहीं करते। अपने तर्कशास्त्र व्यवहार के कारण ये लोग अत्यधिक सोचते हैं। इनके लिए आप कह सकते हैं कि जितना सोचते हुए ये लोग दिखते हैं, ये उतना ही सोचते हैं। बिना सोचे समझे कोई काम अंजाम देने में ये लोग विश्वास नहीं रखते।
Image Source-getty

छोटे हाथ

छोटी हथेली वाले काफी रिस्की लोग होते हैं। आप कह सकते हैं कि जितने छोटे हाथ, उतना बडा रिस्क। जिस भी जगह हो, जैसा भी माहौल हो। कोई भी रिस्क हो। हर काम करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। ये लोग अंजाम की तो खैर परवाह करते ही नहीं; लेकिन इन्हें काम के दौरान आने वाली समस्याओं से भी परेशानी महसूस नहीं होती। यही कारण है कि ये लोग अन्य लोगों से अलग हैं। ये अपने रिश्ते में भी अपने पार्टनर को हर समय खास महसूस कराने की कोशिश करते हैं। असल में ये रोमांटिक भी हैं और इनका प्यार ड्रामाटिक लगता है।
Image Source-elementsofmorphology.nih.gov

लम्बी अंगुलियां

यदि आपका कोई दोस्त काफी ज्यादा जिज्ञासु है तो जरा उसकी अंगुलियों की ओर गौर करें। कहीं उसकी अंगुलियां लम्बी तो नहीं? असल में लम्बी अंगुली वाले लोग बेहद जिज्ञासु और हर चीज जानने को उत्साही होते हैं। आप कह सकते हैं कि ये लोग छोटी अंगुली वाले लोगों के बिल्कुल उलट होते हैं। ये लोग स्वभाव से ही लीडर होते हैं। हर समय दूसरों को अपने काम से प्रभावित करने की हर संभव कोशिश करते हैं। यही नहीं ये लोग अकसर खुद को दूसरों से बेहतर साबित करने की कोशिश करते हैं ताकि दूसरों के लिए अच्छे लीडर साबित हो सकें।
Image Source-getty

बड़ी हथेली

बड़ी हथेली वाले लोग काफी भावुक होते हैं। इन लोगों की एक समस्या यह है कि इन्हें हर चीज पर्फेक्ट चाहिए। असल में यह समस्या इस लिहाज है कि यदि कोई काम पर्फेक्ट न हो या फिर इनके ओर्डर के मुताबिक न हो तो ये बहुत जल्द भड़क जाते हैं। इनके साथ बनाए रखने के लिए जरूरी है कि इनकी हर बात मानी जाए। असल में ये हमेशा दूसरों पर प्रभावी बने रहना चाहते हैं। हालांकि भावुकता इनकी तमाम अन्य नकारात्मकता को दरकिनार कर देता है।
Image Source-getty

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK