• shareIcon

वाट्सएप से आप भी दुखी हो गये हैं तो आजमायें ये तरीके

वाट्सएप से लोगों ने मैसेज के पैसे तो बचा लिए लेकिन इससे रिश्ते और दोस्त रूठ गए। अगर आप भी वाट्सएप से उकता गए हैं और चाहकर भी इसका समाधान नहीं निकाल पा रहे हैं तो इन तरीकों को आजमायें और इनसे बचें।

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य By Gayatree Verma / Feb 12, 2016

वाट्सएप - ना उगला जाए, ना निगला जाए

पिंकू ने पिछले साल स्मार्टफोन केवल वाट्सएप ग्रुप दोस्तों से चैट करने के लिए लिया था। आज पिंकू के वाट्सएप में पंद्रह से ज्यादा ग्रुप हैं और अब वो पहले से ज्यादा दुखी हो गया है। पिंकु की तरह हर किसी के लिए वाट्सएप का शुरू में इस्तेमाल काफी मजेदार था। लेकिन धीरे-धीरे इसने लोगों को काफी मानसिक तनाव देना शुरू कर दिया है औऱ आज स्थिति ये है कि आधे से अधिक लोग वाट्सएप से दुखी हैं और उसे चाह कर भी दूर नहीं हो पा रहे हैं। खासकर तो वाट्सएप में लास्ट सीन और ब्लू टिक ने लोगों के झूठ बोलने में भी पाबंदी लगा दी है। अगर आप भी पिंकू की तरह दुखी हैं तो वाट्सएप से बचने के लिए ये तरीके अपनाएं।
Image source @ getty

ऑफ करें लास्ट सीन

सबसे पहले वाट्सएप में लास्ट सीन के ऑप्सन को ऑफ कर दें। इससे आपके लास्ट सीन स्टेटस दिखना बंद हो जाती है। लेकिन इसे ऑफ करने के बाद आप भी किसी का लास्ट सीन स्टेटस नहीं देख पाएंगे।
Image source @ wordpress

ब्लू टिक को करें बंद

ब्लू टिक ने लोगों के झूठ बोलने पर पाबंदी लगा दी है। इससे लोगों के सरदर्द में इजाफा हुआ है। कई बार केवल ब्लू टिक के कारण लोग ना चाहकर भी मैसेज का रिप्लाई करते है। अगर आप भी ना चाहकर रिप्लाई कर रहे हैं और मन ही मन ब्लू टिक को कोस रहे हैं तो इसे बंद करिए। इसे बंद करने के लिए प्राइवेसी के भीतर मैसेजिंग पर जाएं और 'रीड रिसिप्ट' सेलेक्शन को अनचेक कर दें।
Image source @ msecnd

फोटो देखने पर लगाएं रेस्ट्रिक्शन

हाल ही में ऐसे केस आए जिसमें लोगों ने वाट्सएप पर से डीपी का मिसयूज़ करने की कंप्लेन की है। अगर आपको भी वाट्सएप डीपी का मिसयूज़ होने का डर है तो उसे देखने पर रेस्ट्रिक्शन लगाएं। इसके लिए मेन Whatsapp विंडो में 'तीन डॉट' पर क्लिक करें और 'सेटिंग्स' पर क्लिक कर, अगली विडों में 'अकाउंट' सेलेक्ट करें, फिर 'प्राइवेसी' पर जाएं। यहां एक सेक्शन दिखाई देगा जिसमें 'हू केन सीन माई पर्सनल इंफो (Who can see my personal info)' पर कॉन्टेक्टेस या नोबडी सलेक्ट करें।
Image source @ todayontech

कुछ समय के लिए बंद करें

अगर वाट्सएप से बिल्कुल परेशान हो गए हैं तो उसे बिना अनइनस्टॉल किये कुछ समय के लिए बंद करें। इसके लिए अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर एप्प पर वाट्सएप को टैप करें। वाट्स एप में हरे लोगो के नीचे फोर्स स्टोप नामक एक बटन मिलेगा। इसे टैप करें और कुछ दिनों के लिए वाट्सएप को बंद कर दें।
Image source @ indiatimes

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK