• shareIcon

शराब पीने के 24 घंटों के बाद शरीर में होते हैं ये बदलाव

शराब के बारे में हमें इतना ही पता है कि इससे नशा होता है और अधिक सेवन हानिकारक है, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि भला शरीर में जाकर ये शराब क्या करती है, आइए हम बताते हैं।

स्वस्थ आहार By Rahul Sharma / Sep 07, 2015

शराब पीने के बाद 24 घंटे

शराब के बारे में इसे पीने वाले और न पीने वाले अमूमन इतना ही जानते हैं कि इससे नशा होता है और इसका अधिक सेवन शरीर के लिये हानिकारक होता है। लेकिन क्या आपने कभी जानने की कोशिश की है कि भला शरीर में जाकर ये शराब क्या करती है। चलिये आज आपके शराब पीने के बाद 24 घंटों तक होने वाले इसके असर के बारे में बताते हैं। 
Images source : © Getty Images

पहले 5 मिनट

शराब का पहला घूंट लेने के कुछ मिनटों के भीतर ही एल्कोहल पेट में जाता है और फिर खून में मिलता है। ऐसे में यह एल्कोहल दिमाग सहित शरीर के सभी हिस्सों में पहुंच जाती है।  
Images source : © Getty Images

10 से 15 मिनट बाद

शरीर एल्कोहल को ज़हर की तरह लेता है और जल्द से जल्द इससे मुक्ति पाना चाहता है। ऐसे में वो इसे विघटित करता है और जल्द से जल्द शरीर से बाहर करने की योजना बनाता है। ऐसे में शरीर एल्कोहल डिहाइड्रोजनेज (Alcohol dehydrogenase) नामक एंजाइम बनाता है जोकि शराब को एसीटैल्डिहाइड सहित अन्य रसायनों में बदलता है। इसके बाद इसे एसिटिक एसिड और फिर फैटी एसिड और पानी में बदलता है। जब आप अपने लिवर की झमता से ज्यादा पीते हैं तो आप आउट हो जाते हैं।
Images source : © Getty Images

20 मिनट बाद

शराब पीने के 20 मिनट के बाद आप को एहसास होने लगता है कि शराब आपके ऊपर अपना काम करने लगी है। फिर शुरू होता है दिमाग पर शराब का असर और आपको अच्छी या अन्य भावनाएं होने लगती हैं।  
Images source : © Getty Images

45 मिनट बाद

45 मिनट से 90 मिनट तक का समय वो समय होता है जब आपके खून में एल्कोहल का स्तर चरम पर होता है। नशा भी इस समय काफी हो जाता है।
Images source : © Getty Images

60 मिनट बाद

इस समय आपको टॉयलेट जाने की जरूरत महसूस होती है, क्योंकि एल्कोहल मूत्रवर्धक पेय होता है और सीधे गुर्दे तक जाता है। और पानी पीना बंद कर देने पर आपको नींद आने लगती है।
Images source : © Getty Images

12 से 24 घंटो तक

नींद से उठने के बाद आपको डिहाइड्रेशन के कारण हैंगओवर के कई सारे लक्षण जैसे सिर दर्द, चक्कर, घबराहट आदि दिखाई देने लगते हैं। इस समय भी शरीर रक्त में मौजूद एलकोहल से लड़ने की कोशिश कर रहा होता है।    
Images source : © Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK