Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

हर भारतीय रसोई में होते हैं वजन घटाने वाले ये 10 आहार

मोटापे पर काबू पाने के लिये सही खान-पान व व्यायाम दोनों ही जरूरी होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोटापे को कम करने के लिये हर भारतीय रसोईं में ऐसे आहार मौजूद होते हैं, जिनका सेवन करके वजन‍ नियंत्रित कर सकते हैं।

वज़न प्रबंधन By Rahul SharmaApr 30, 2015

भारतीय रसोईं में वजन घटाने वाले आहार

मोटापा कई बीमारियों की जड़ बनता है। अस्‍वस्‍थ खानपान और अनियमित दिनचर्या के कारण मोटापा पूरी दुनिया के लिये बड़ी समस्या बनकर सामने आया है। मोटापे पर काबू पाने के लिये खान-पान का सही निर्धारण तथा व्यायाम दोनों ही जरूरी होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोटापा कम करने या इसे बढ़ने से रोकने के लिये हर भारतीय रसोई में भी कई मददगार चीज़ें मौजूद हैं। तो चलिये आज आपको ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में जानकारी देते हैं।
Images source : © Getty Images

अदरक का सेवन करें

अदरक लगभग हर भारतीय रसोई में पाया जाता है। ये खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सर्दी जुखाम ठीक करता है और वजन भी कम करता है। यह टीएलसी तथा कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को संतुलित बनाने में मदद करता है जिससे हृदय संबंधी समस्‍याएं नहीं होती हैं।
Images source : © Getty Images

मूंग दाल है फायदेमंद

मूंग की दाए एक ऐसी चीज़ है जो लगभग हर भारतीय रसोई में पाई जाती है। ये दाल कई विटामिन जैसे विटामिन ए, बी, सी और ई तथा खनिजों जैसे कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम से भरी होती है। इसका सेवन वजन कम करने व बेहतर स्वास्थ्य पाने की दृष्टी से लाभदायक होता है।
Images source : © Getty Images

ब्लैक बींस

ब्लेक बींस में ऐसे तत्व होते हैं जो कॉलेसिस्टॉकिनिन नाम के डाइजेस्टिव हार्मोन को लगभग दो गुना बढ़ाते हैं, इसलिये बींस को मोटापा घटाने के लिए अच्छा माना जाता है। साथ ही बींस ब्लड शुगर के स्तर को भी बनाए रखती हैं। ये हाई फाइबर डाइट भी मानी जाती हैं जो कॉलेस्ट्राल को कम करता है।
Images source : © Getty Images

पालक खायें वजन घटायें

इस हरी पत्तेदार सब्जी में फाइबर, पानी, एंटीऑक्सिडेंट तथा विटामिन के और ए की उच्च मात्रा होती है। साथ ही इसमें मिनरल जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन आदि भी होते हैं। इसके सेवन से मोटापा नहीं बढ़ता और शरीर स्वस्थ बनता है।    

खाद्य भाग के प्रति 100 ग्राम में पोषक मूल्य  
• कैलोरी (किलो कैलोरी): 26
• प्रोटीन (ग्राम): 2
• कार्बोहाइड्रेट (ग्राम): 2.9
• वसा (ग्राम): 0.7
• आयरन (एमजी): 1.14                                                     
Images source : © Getty Images

चुकुंदर

इसे चाहे सलाद में काट कर खाइये या फिर इसका जूस पियें, ये बेहद फायदेमंद होता है। वजन कम करने के लिए चुंकदर एक बेहतर उपाय होता है। कच्चा चुकंदर या कम से कम 2 चुकंदर का जूस तैयार कर प्रतिदिन सुबह खाली पेट लिया जाए तो यह वजन करने में मददगार साबित होता है।
Images source : © Getty Images

बहुत हेल्‍दी है सेब

प्रतिदिन सेब खाने से शरीर में वसा कोशिकायें कम होती हैं। मोटापा कम करने के लिये सेब के छिल्का बेहद गुणकारी होता है। इसमें मौजूद पेक्टिन कोशिकाओं की वसा को अवशोषित करने की क्षमता को कम करता है और संचित वसा को भी मुक्त करता है।
Images source : © Getty Images

वजन कम करता है अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3, ऐल्फा-लिनोलेइक ऐसिड और एकल-असंतृप्त वसायें प्रचुर मात्रा में होती हैं। एकल-असंतृप्त वसा (Single-unsaturated fats) की उपस्थति वसा को कम करती है। स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिये बस मुठ्ठी भर अखरोटों रोज खाने की जरूरत होती है।
Images source : © Getty Images

चर्बी घटाये काली मिर्च

काली मिर्च के सेवन से वसा तथा कैलोरी तेजी से कम होती हैं, हालांकि ऐसा इसके सेवन के बाद थोड़े समय के लिये होता है। इसमें मौजूद कैप्सेसिन कीस्ट्रेस हार्मोन स्रावित करके शरीर को अल्प समय के लिये प्रेरित करती है। यह उपापचय को बेहतर बनाती है और कैलोरी तथा वसा को जलाती है।
Images source : © Getty Images

बादाम खायें स्‍वस्‍थ रहें

यूनिवर्सिटी ऑफ़ टोरंटो के एक शोध में पाया गया कि जिन लोगों ने सफेद ब्रेड के साथ बादाम खाये उनमें केवल ब्रेड खआने वाले लोगों की तुलना में ब्लड शुगर लेवल कम था। बदाम में मोनोसेचुरेटिड फैट, विटामिन ई, फोलिक एसिड, प्रोटीन और फाइबर होते हैं और इनका सेवन वज म कम  करने की दृष्टी से बेहद महत्वपूर्ण होता है।
Images source : © Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK