सर्दियों में सिर्फ हफ्तेभर में वजन बढ़ाता है ऐसा Diet Plan

Jan 08, 2018

  • 1

    डाइट प्लान

    आपने अगर अब तक सिर्फ वजन घटाने की टिप्स के बारे में लोगों को पढ़ते और सुनते देखा है तो आज हम आपको बता देते हैं कि एक भारी मात्रा में ऐसे लोग भी हैं जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। कई बार कम वजन के चलते पतला शरीर शर्मिंदगी का विषय बन जाता है। कहते हैं सर्दियों का खाया पीया हमारे शरीर को काफी लगते है। इसलिए आज हम आपको जल्दी वजन बढ़ाने का बेस्ट डाइट प्लान बता रहे हैं। इसे फॉलो कर अपना बहुत जल्दी वजन बढ़ा सकते हैं।

    Loading...
  • 2

    नाशता टाइम

    अगर आप जल्दी वजन बढ़ाना चाहते हैं तो जरूरी है कि आपका ब्रेकफास्ट बहुत हेल्दी होना चाहिए। आपको अपने ब्रेकफास्ट में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल सभी का सही मात्रा में सेवन करना। हैवी नाशता करने से शरीर को पूरे दिन एनर्जी मिलती है और जल्द वजन बढ़ने में भी ये टिप्स बहुत काम आती है। आप नाशते में दो अंडों का आमलेंट या उबले अंडे, मक्खन और ब्राउन ब्रेड की 4 स्लाइस खा सकते हैं।

  • 3

    दोपहर का भोजन

    लंच यानि कि दिन का खाना भी वजन बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लंच में दही की एक कटोरी, 2-3 घी लगी चपाती, चावल, हरी सब्जियों, पनीर दाल और सलाद का सेवन करें। हफ्ते में कम से कम 3 नॉनवेज का सेवन करें। अगर आपको एक टाइम पर भूख नहीं लगती है तो बीच बीच में खाते रहें।

  • 4

    शाम की भूख

    शाम की भूख को अक्सर लोग इग्नोर कर देते हैं। जबकि वजन बढ़ाने के लिए ये भूख बहुत काम की होती है। आप स्नैक्स टाइम में जूस, उबले हुए अंडे और चाय या काफी के साथ बिस्कुट आदि ले सकते हैं। अगर आप चाहें तो भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं।

  • 5

    रात का खाना

    रात में खाना कम खाना चाहिए लेकिन आपको इस वक्त के खाने को भी अहमियत देनी चाहिए। इस वक्त आप के घी लगी 1-2 चपाती, हरी स‍ब्‍जी, एक बाउल दाल, एक प्‍लेट सलाद लें। खाने के बाद आप मीठा भी खा सकते हैं। रात को सोने से पहले दूध पीना ना भूलें।

Browse Slideshow