वर्किंग वुमेन को फिट रखेगी ये 8 सीक्रेट टिप्‍स!

दिनभर ऑफिस का काम और फिर घर का काम, आखिर कामकाजी महिलाएं अपने फिटनेस पर ध्‍यान दें तो कब। ऐसी कामकाजी महिलाएं इन तरीकों को आजमाकर खुद को फिट रख सकती हैं।

महिला स्‍वास्थ्‍य By Pooja Sinha / May 10, 2017
कामकाजी महिलाओं के लिए फिटनेस टिप्‍स

कामकाजी महिलाओं के लिए फिटनेस टिप्‍स

वर्तमान में महिलायें दोहरी जिम्‍मेदारी का निर्वहन कर रही हैं, अब वे घर के साथ ऑफिस में भी काम कर रही हैं। लेकिन इस बदलती जीवनशैली के चलते महिलाएं ऑफिस और घर की जिम्‍मेदारियों को संभालते-संभालते खुद को नजरअंदाज कर देती हैं। जिसके कारण वह कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं खासतौर पर मोटापे की शिकार हो रही हैं। इस समस्‍या का मुख्‍य कारण व्‍यायाम की कमी है। लेकिन अगर महिलायें अपने स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति थोड़ी सावधान हो जायें तो उनकी इस दोहरी जिम्‍मेदारी के बीच स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या रुकावट नहीं बनेगी। इस स्‍लडशो में जानिये कामकाजी महिलायें कैसे रहें स्‍वस्‍थ।
Image Courtesy : Getty Images

टहलने का ढूढें बहाना

टहलने का ढूढें बहाना

प्रतिदिन कम से कम 15 मिनट तक टहलें। लंच के समय ब्रेक लेकर अपने आप में स्फूर्ति लाने के लिए पास के पार्क में जायें। अगर मौसम ठंडा है तो पास के माल में घूम आयें। या फिर आप ऑफिस से कुछ दूरी पर अपनी कार को खड़ा करें ताकी आप कुछ दूर पैदल चल सकें।  
Image Courtesy : Getty Images

आफिस में टहलें

आफिस में टहलें

ऑफिस में बैठने का काम हो तो भी एक जगह चेयर पर बैठे न रहें बीच-बीच में टहलते रहें। अपना सामान स्वयं ही उठाकर कर रखें या फिर लंच टाइम में अपने केबिन में ही टहल लें। या फिर अपनी आरामदायक कुर्सी से उठकर दूसरे डिपार्टमेंट में बैठे कलीग को मैसेज या फोन करने के बजाय उससे जाकर मिल लें। कैसे भी 15-20 मिनट तो अपने लिए अवश्य निकालें जिसमें आप चल सकें, ताकि शरीर की कसरत हो जाए।
Image Courtesy : Getty Images

सीढ़ि‍यों का इस्तेमाल करें

सीढ़ि‍यों का इस्तेमाल करें

आपका ऑफिस अगर ऊपर की मंजिल पर है, तो वहां तक जाने के लिए लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। जब सीढि़यों पर चलना आपकी आदत बन जायेगी तो आप अपने वजन में परिवर्तन महसूस करेंगी। आपको यथार्थवादी भी होना चाहिए, अगर आपका आफिस 20वीं मंजि़ल पर है तो आप 18वीं मंजि़ल तक लिफ्ट का प्रयोग करें। सीढियां चढ़ने-उतरने से भी फिट और एनर्जेटिक होने में मदद मिलती है।
Image Courtesy : Getty Images

ज्‍यादा पानी पीजिए

ज्‍यादा पानी पीजिए

प्यास लगने पर चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक पीने की जगह पानी लें। पानी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद जरूरी होता है। ध्यान रखें कि आप दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीयें। अगर आपको पानी पीने का मन नहीं है तो भी हर एक या दो घंटे पर पानी अवश्‍य पीयें। इसके अलावा गर्मी के मौसम में ठंड पेय लेते समय ध्यान रखें कि ये कमिकल युक्त न हों। आप जूस, शरबत, शिकंजी अधिक मात्रा में ले सकती हैं।
Image Courtesy : Getty Images

हेल्‍दी डाइट चार्ट बनाये

हेल्‍दी डाइट चार्ट बनाये

सैंडविच, अंकुरित सलाद, जूस आदि लंच का अच्छा विकल्प हैं। अगर आप भारी लंच करना चाहती हैं तो लंच के बाद टहलना ना भूलें। साथ ही अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट को शामिल करें, यह आपके शरीर को एनर्जी प्रदान करता है। इसलिए, फलों एवं उच्च फाइबर से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक करें। इसके अलावा, अपने आहार में प्रोटीन को भी शामिल करें ताकि आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे घुलता रहें। इसके अलावा रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट युक्त कुकीज, चॉकलेट, शहद और सफेद चावल जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें।
Image Courtesy : Getty Images

ग्रीन टी का सेवन

ग्रीन टी का सेवन

बिना चीनी के आर्गेनिक काफी या हरी चाय लें। इस प्रकार के पेय काम के बीच में ताजगी का अनुभव प्रदान कराता है। ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बॉडी के फैट को कम करने में मदद करती है। एक अध्‍ययन के अनुसार, ग्रीन टी शरीर के वजन को स्थिर रखती है। ग्रीन टी से फैट कम होने के साथ आपका चयापचय मजबूत होता है और पेट संबंधी परेशानियां भी दूर होती हैं।
Image Courtesy : Getty Images

सीट पर खाना ना खाएं

सीट पर खाना ना खाएं

अगर आप खाना अपनी टेबल पर खाते हैं, तो आप अपने खाने पर ध्यान नही दे पाते है, और फोन सुनते हुए, ई- मेल भेजते हुए या कुछ और काम करते हुए खाना खाते हैं। ऐसा करने पर आप खाना जरूरत से ज्यादा खा लेती है। इसलिए कैंटीन में जाकर ही खाना खाएं।
Image Courtesy : Getty Images

हेल्दी स्नैक्स लें

हेल्दी स्नैक्स लें

ऑफिस में भूख लगने पर जंक फूड या समोसे कचौड़ी खाने से अच्छा है हेल्दी स्नैक्स खाना। घर पर ही ऐसा नाश्ता तैयार करके रख लें, जो सेहतमंद होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हो। उसे पैक करके ऑफिस ले आएं। आप हेल्‍दी स्‍नैक्‍स के रूप में मेवों को भी ले सकते हैं। मेवों को साथ में रखना भी आसान होता है। साथ ही इसमें आयरन की मात्रा अधिक और सभी प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म व ऊर्जा को बनाए रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं।
Image Courtesy : Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK