• shareIcon

बिना कूलर, एसी के घर को ठंडा रखने के ये हैं 10 उपाय, गर्मी से मिलेगा छुटकारा

गर्मियों में कूलर, पंखा, एयर कंडीशनर जैसे उपकरण आपके घरों को ठंडा रखने में मदद करते हैं लेकिन इनके अधिक प्रयोग के कारण आपके शरीर में कई समस्‍याएं हो सकती हैं। अगर आप एयरकंडीशनर में कई घंटे बिताने के बाद धूप के संपर्क में आते हैं तो बीमारी पड़ सकते है

घरेलू नुस्‍ख By सम्‍पादकीय विभाग / May 15, 2014

घर को कुदरती रूप से ठंडा करने के उपाय

गर्मियों में कूलर, पंखा, एयर कंडीशनर जैसे उपकरण आपके घरों को ठंडा रखने में मदद करते हैं लेकिन इनके अधिक प्रयोग के कारण आपके शरीर में कई समस्‍याएं हो सकती हैं। अगर आप एयरकंडीशनर में कई घंटे बिताने के बाद धूप के संपर्क में आते हैं तो बीमारी पड़ सकते हैं। इसके साथ ही ज्‍यादा एसी के प्रयोग से आलस तो आता ही है साथ ही हड्डियां भी कमजोर होती हैं। अगर आप प्राकृतिक चीजों के सहारे घर को ठंडा रखने चाहते हैं तो ये 10 तरीके आपके लिए मददगार हो सकते हैं।

छतों को ठंडा रखें

दिन के समय में छतों द्वारा सोलर विकिरणों को अवशोषित कर लिया जाता है। इससे गहरे रंग की छतें काफी गर्म हो जाती हैं। छतों पर 'सफेद पेंट' या पीओपी करने से इसके प्रभाव में 70 से 80 प्रतिशत तक की कमी लाई जा सकती है। सफेद रंग रिफ्लेक्टर का काम करता है। 

पर्दों से ठंडक

अत्यधिक सूरज की रोशनी ने आपके कमरे को गर्माहट से भर देती है। इससे बचने के लिए पर्दों का इस्‍तेमाल करें। यह गर्मी को सोख कर घर को ठंडा रखते हैं। गाढ़े रंग के पर्दे धूप को अपनी ओर खींचते हैं। वहीं हल्के, पेस्टल और व्हाइट जैसे रंग धूप से बचाते हैं। मतलब पदरें का रंग जितना हल्का, आपका घर उतना ही ठंडा।

कालीन न बिछाएं

कमरे में बिछे कालीन से भी घर गर्म रहता है। इसलिये घर मे ठंडक को बनाये रखने के लिए कमरे में बिछे कालीन को हटा देना चाहिए। खाली फर्श ठंडा रहता है और गर्मी के दिनों में ठंडे फर्श पर नंगे पैर चलना अच्‍छा लगता है।

खिड़कियों से ठंडक

खि‍ड़कियों से भी आपका घर कुदरती रूप ठंडा रहता है। इसके लिए जरूरी है कि ऑफिस जाने से पहले अपने घर की सभी खिड़कियों को बंद करके जाएं और रात में घर को ठंडा बनाने के लिये सारी खिड़कियां खोल दें।

हल्‍के रंग के बेडकवर

गर्मी में गहरे रंग से गर्मी का अहसास ज्‍यादा होता है। इसलिए घर में ठंडक बनाये रखने के लिए जरूरी हैं कि बेडरूम में बेडकवर का रंग हल्‍का हो। हल्‍के गुलाबी, सफेद और हल्‍का पीला रंग सौम्‍य लगता हैं, जबकि नीला और लाल रंग गर्मी बढाते हैं।

पानी से ठंडक

घर को ठंडा करने के लिए जरूरी है कि उसकी छतेंं ठंडी रखें। इसके लिए सुबह शाम घर की छत पर पानी से छिड़काव करें या छत पर टाट को रखें। इससे घर की दीवारों का तापमान कम होता है। साथ ही ठंडक के लिये खस की टाट को पानी से भिगो कर टांगने से घर में ठंडक बनी रहती है। इसके अलावा टब या बाल्‍टी में पानी भर कर कमरे में रखने से पानी से पंखे की हवा टकरा कर घर को ठंडा करती है। 

उपकरण का कम इस्‍तेमाल

बिजली से जुड़े उपकरण दिनभर में आपकी बहुत मदद करते हैं, लेकिन इनके कारण घर ज्यादा गर्म रहता है। क्‍योंकि बिजली से चलने वाले उपकरण बहुत ज्यादा गर्मी पैदा करते हैं। इसलिए आपको जरूरत ना होने पर टेलीविजन, डेस्कटॉप, वॉशिंग मशीन और ओवन जैसे उपकरणों को प्रयोग कम करना चाहिए।

लाइट का कम इस्‍तेमाल

लाइट घर के तापमान बढ़ाने और घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। बहुत ज्यादा चमकने वाले बल्ब न लगाएं। जहां बैठने की जगह है, एकदम वहीं पर सिर के ऊपर लाइट नहीं होनी चाहिए। सीलिंग लाइट गर्मी पैदा करती हैं।

पौधों से ठंडक

घर के प्रवेश द्वार और बरामदे के आस-पास पौधों को रखने से गर्मी के असर को काफी हद तक कम किया जा सकता है। पौधों के कारण आपके घर का तापमान 6 से 7 डिग्री तक कम ही रहता है। पौधे आप घर के अन्‍दर भी लगा सकती हैं, यह घर में हवा और शीतलता का एहसास कराते हैं। इनके द्धारा छोड़ी गई ऑक्‍सीजन से पूरा घर ठंडा रहता है।

Buy Online: Rolling Nature Good Luck Jade Plant In Round Dew Ceramic Pot Offer Price- Rs.369 /- 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK