इन उपायों से बाल रहेंगे हमेशा स्‍वस्‍थ

स्‍वस्‍थ और सुंदर बाल किसे अच्‍छे नहीं लगते। सुंदरता को बढ़ाने में भी बालों की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। बालों की खूबसूरती से हमारा पूरा व्‍यक्तित्‍व ही निखर जाता है। बाल खूबसूरत हो, चेहरे के अनुकूल कटे हो तो आपके व्‍यक्तित्‍व में चार चांद लगा देते

फैशन और सौंदर्य By Pooja Sinha / Jul 11, 2013
स्‍वस्‍थ बालों के उपाय

स्‍वस्‍थ बालों के उपाय

स्‍वस्‍थ और सुंदर बाल किसे अच्‍छे नहीं लगते। सुंदरता को बढ़ाने में भी बालों का चमकदार और मजबूत होना महत्वपूर्ण होता  है लेकिन कठोर रसायनों बालों को नुकसान पहुंचा सकते है। अपने बालों को नुकसान पहुंचाए से बचने के लिए लेने के लिए आप हमारे दिए इन तरीकों को अपना सकते हैं भले ही आपके बाल ब्‍लीच या पर्म हो।

गीले बालों में ब्रश न करें

गीले बालों में ब्रश न करें

गीले बालों में ब्रश करने से बाल खिंचते हैं और कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए गीले बालों में ब्रश करने से बचना चाहिए। बालों को हमेशा सूखने के बाद ही सुलझाना चाहिए। सुलझाने के लिए हमेशा छोटी-छोटी लटें लेकर आराम से सुलझाएं।

बालों की नियमित ट्रिमिंग

बालों की नियमित ट्रिमिंग

बालों की देखभाल न की जाये तो बाल रूखे, बेजान और दोमुंहे हो जाते हैं। इसलिए बालों की सही देखभाल बहुत जरूरी होती है। बालों की केयर के लिए उनकी ट्रिमिंग करना अच्‍छा उपाय है। बाल आकर्षक लगें इसके लिए जरूरी है कि दो-तीन महीने में एक बार बालों को नीचे से थोड़ा-थोड़ा ट्रिक करवाते रहें। बाल कटवाने से बालों की ग्रोथ होती है।

बालों की उचित देखभाल

बालों की उचित देखभाल

अपने बालों को उचित देखभाल के साथ संभालना चाहिए। बालों में बनाते या आकार देते समय कोमलता से करना चाहिए। बालों में बहुत ज्‍यादा ब्रश करना भी बालों के टूटने का कारण बन सकता है। बालों को संवारते समय बालों को संवारने के लिए हमेशा सॉफ्ट और चौड़े दांत वाले ब्रश का इस्‍तेमाल करना चाहिए।

पर्याप्‍त पानी

पर्याप्‍त पानी

नियमित रूप से पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीएं। ऐसा करने से पोषक तत्‍व आसानी से आपके बालों तक पहुंच जाएंगे। इसके साथ ही पानी सिर के तापमान को नियंत्रित कर सामान्‍य स्‍तर पर रखता है जो बालों के वि‍कास के लिए आवश्‍यक है।

शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करें

शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करें

अगर आप स्वस्थ बाल चाहती हैं तो शैंपू और कंडीशनर का चयन सोच-समझकर करें। उदाहरण के लिए, अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो इस बात को ध्‍यान रखें कि आपका शैम्‍पू और कंडीशनर सल्फेट और सिलिकॉन रहित हो। सल्फेट घुंघराले बालों को और अधिक ड्राई और सिलिकॉन घुंघराले बालों का और अधिक निर्माण कर सकता है। सल्फेट मुक्‍त किट बालों की देखभाल के लिए बहुत जरूरी होता है।

कुछ यूं सुखाएं अपने बालों को

कुछ यूं सुखाएं अपने बालों को

बालों को ज्यादा तेज गरम पानी से नहीं धोना चाहिए। इसके साथ ही इन्‍हें ज्‍यादा रगड़कर भी नहीं पोंछना चाहिए। बालों को सुखाने के लिए खुरदरा नहीं बल्कि नरम रोएंदार तौलिया इस्तेमाल करना चाहिए। सिर पर तौलिये को लपेट कर थपथपा कर सिर का पानी सुखाना चाहिए।

रेग्युलर क्लीनिंग

रेग्युलर क्लीनिंग

रोज की धूल-मिट्टी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको बालों को हफ्ते में दो बार ही धोना हैं। जब भी आपको लगे कि आपके बाल गंदे हो रहे हैं तो उन्‍हें धो लें। सिर की सफाई बहुत जरूरी है जिससे बालों की जड़ों को सांस लेने में आराम मिल सके। कुछ लोग एक दिन छोड़कर बाल धोते हैं, तो कुछ प्रतिदिन धोते हैं। इसलिए वहीं रुटीन अपनाएं जो आपके बालों के लिए जरूरी हो। बालों को उनके हेयर टाइप के मुताबिक ही धोएं।

प्राकृतिक उपायों को भी अजमाएं

प्राकृतिक उपायों को भी अजमाएं

प्राकृतिक उपायों के इस्तेमाल से भी बालों को सुंदर बनाया जा सकता है। बालों को अच्छी तरह धोने के बाद इनमें ताजी मेहंदी पीसकर लगाएं और इसे कुछ समय बाद धो लें। साथ ही रीठा, शिकाकाई और आंवला बराबर-बराबर मात्रा में लेकर बारीक करके कूट लें। इन तीनों से बने चूर्ण की तीन चम्‍मच को पानी में भिगो दें। चार घंटे बाद इसे अच्छी तरह उबाल कर छान लें। अब इसमें एक नींबू का रस तथा दो चम्मच नारियल का तेल मिला लें। इस मिश्रण से सिर के बाल धोने से बाल कुदरती रूप से चमकदार बनते हैं।

स्‍वस्‍थ खान-पान

स्‍वस्‍थ खान-पान

अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं। इसके लिए दूध, हरी सब्जियां, फल और सभी प्रकार की दालों का सेवन करें। इसके अलावा विटामिन ई से भरपूर मूंगफली, बादाम, चिलगोजे और अखरोट का सेवन भी बालों को सुन्‍दर बनाता है। बालों की चमक, मजबूती तथा गुणवत्ता बनाये रखने के लिए स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, काले अंगूर तथा अन्य बेरीज का इस्‍तेमाल भी फायदेमंद है। ये सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बालों को बचाते हैं। साथ ही इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बालों के लिए लाभदायी होता है।

बालों को कवर करें

बालों को कवर करें

बालों को प्रदूषण, धूल मिट्टी और हवा से बचाना चाहिये। ऐसा न करने से आपके बाल रुखे और बेजान हो जाते हैं। इसलिए घर से बाहर जाते समय बालों को बांध कर इन्‍हें स्कार्फ, छाते या कैप से ढक लें।

टाइट हेयर स्‍टाइल न बनाएं

टाइट हेयर स्‍टाइल न बनाएं

बालों को हानि से बचाने के लिए यह भी जरूरी है कि नियमित आधार पर टाइट हेयर स्‍टाइल जैसे, पोनीटेल, जुड़ा या चोटी बनाने से बचे। इस तरह से बालों पर पड़ने वाले अनावश्यक दबाव को कम किया जा सकता है।

बालों में तेल

बालों में तेल

तेल बालों के लिए एक आवश्‍यक पोषक तत्‍व है। यह बालों को आवश्‍यक चमक और बालों के फाइबर को मजबूती देता है। इसलिए अपने बालों में तेल लगाएं। लेकिन बालों में तेल नियमित रूप से न लगाएं क्‍योंकि यह बालों के रोम छिद्र को ब्‍लॉक कर देता है जिससे बालों को बढ़ने में मुश्किल होती है। बालों के लिए नारियल का तेल सर्वश्रेष्ठ है।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK