Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

अपने जीवन में संबंधों को बेहतरीन बनाने के तरीके

खुशहाल जीवनयापन के लिए जरूरी है कि आपका आपसी जीवन बहुत ही मधुर हो, इससे आपके संबंध बेहतर होंगे और आपका प्‍यार हमेशा जवां रहेगा।

डेटिंग टिप्स By Nachiketa SharmaMar 12, 2014

संबंध बनायें बेहतर

आप जिसके साथ अपना जीवन बिताते हैं उसके साथ मुधर संबंध होना बहुत जरूरी है। इसके लिए एक-दूसरे पर विश्‍वास के साथ-साथ सही तालमेल होना बहुत जरूरी है। खुशहाल जीवनयापन के लिए संबंधों में मधुरता जरूरी है। इसलिए एक-दूसरे के बीच में कड़वाहट को न आने दें और हमेशा अपने प्‍यार को जवां रखने की कोशिश करें। आगे के स्‍लाइडशो में संबंधों को बेहतर बनाने के तरीके के बारे में जानिए।

 

imagesource-gettyimages

उनकी भी सुनें

आपसी संबंध बेहतर तभी होंगे जब दोनों के बीच सही तालमेल हो, इसके लिए बेहतर कम्‍यूनिकेशन का होना बहुत जरूरी है। दोनों के बीच बेहतर कम्‍यूनिकेशन तभी होगा जब आप एक-दूसरे की बात को सुनेंगे। इसलिए हमेशा अपनी बात मनवाने की बजाय उनकी भी सुनिये। इससे आपका प्‍यार और भी गहरा होगा और आपसी समझ भी बढ़ेगी।

 

imagesource-gettyimages

इशारों को समझे

जरूरी नहीं हर बात बोली ही जाये, इशारों की भाषा भी समझना बहुत जरूरी है। आप अच्‍छे पार्टनर तभी बन सकते हैं जब एक-दूसरे के इशारों की भाषा को भी समझेंगे। इसलिए अपने पार्टनर के मूड को भांपने के लिए इशारों की भाषा को समझिये।

 

imagesource-gettyimages

भावनाओं को व्यक्त करें

आपसी संबंध को मधुर बनाने का सबसे बेहतर तरीका है भावनाओं को व्यक्त करना। पार्टनर से अपने दिल की बात करने में शरमाइए मत, बल्कि अपनी बात उनके सामने रखकर उसका फीडबैक लीजिए। इससे आपको मालूम होगा कि आपकी बात का असर आपके साथी पर कितना हुआ।

 

imagesource-gettyimages

थोड़ा तारीफ भी

तारीफ सुनकर खुश होना आदमी फितरत है, और रिश्‍ते बेहतरीन तभी होते हैं जब उनमें खुशी की बयार चलती रहे। इसके लिए जरूरी है समय-समय पर पार्टनर की तारीफ। अगर आपके साथी ने अच्‍छा काम किया है तब उसकी तारीफ करना न भूलें, इससे आपके साथी का उत्‍साह बढ़ेगा। इसके अलावा अपने साथी की तारीफ आप दूसरों के सामने भी कीजिए।

imagesource-gettyimages

अच्‍छा व्‍यवहार कीजिए

बेहतर संबंध तभी बन सकते हैं जब आपका आचरण और व्‍यवहार अच्‍छा हो। इसके लिए बहुत जरूरी है एक-दूसरे की अहमियत को समझें। आप जैसा व्‍यवहार दूसरों के साथ करते हैं ठीक वैसा ही अपने साथी के साथ न करें। आपका व्‍यवहार साथी के प्रति जितना अच्‍छा होगा संबंध उतने ही अच्‍छे होंगे।

 

imagesource-gettyimages

थोड़ा समय दीजिए

एक-दूसरे को समझने के लिए एक-दूसरे के साथ समय बिताना बहुत जरूरी है। इसलिए अपने व्‍यस्‍त दिनचर्या में थोड़ा समय अपने साथी के लिए निकालिए, इससे न केवल आपका प्‍यार गहरा होगा बल्कि आपकी आपसी समझ भी बेहतर होगी।

 

imagesource-gettyimages

ट्रिप पर जायें

अपने साथी के साथ बाहर जाने का प्‍लान बनाइए। इसके लिए कोई अच्‍छा सा हिल स्‍टेशन का चुनाव कीजिए, जहां आप एक-दूसरे के साथ शांत और सुकून भरे वातावरण में अधिक से अधिक समय बिता पायेंगे। अपने पार्टनर को नई जगह पर ले जाकर आप उसका दिल जीत सकते हैं जो आपके संबंध को बेहतर बनाने के लिए बहुत जरूरी है।

 

imagesource-gettyimages

खयाल रखिये

आपके संबंध और ज्यादा मधुर तब होंगें जब आप एक-दूसरे की छोटी-छोटी बातों का खयाल रखेंगे। इसलिए आपसी रिश्‍ते में कभी भी अपने ईगो को मत आने दीजिए। अपने साथी का खयाल रखकर भी आप अपने प्‍यार को जता सकते हैं।            imagesource-gettyimages

तनाव से बचें

तनाव और अवसाद प्‍यार के सबसे बड़े दुश्‍मन हैं, इसके कारण आपकी निजी जिंदगी प्रभावित हो सकती है। तनाव के कारण आपके संबंधों में दरार भी पड़ सकती है। इसलिए तनाव से दूर रहने की कोशिश कीजिए।         imagesource-gettyimages

थोड़ा रोमांस भी

संबंध को बेहतर बनाने के लिए रोमांस करना भी जरूरी है। प्‍यार को और भी गहरा बनाने के लिए रोमांस के नये-नये तरीकों को आजमाकर आप अपने साथी का दिल जीत सकते हैं। इससे आपके संबंधों में नई ताजगी का संचार होगा और आपका प्‍यार गहरा होगा जो आपके रिश्‍ते को मजबूत बनायेगा।     imagesource-gettyimages

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK