Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

इन संकेतों से समझें आपके शरीर में है प्रोटीन की कमी

मानव शरीर में ऊर्जा के लिए प्रोटीन की भरपूर मात्रा की आवश्यकता होती है। इसकी कमी के कारण विभिन्न प्रकार की बीमारियां भी हो सकती हैं, शरीर में प्रोटीन की कमी के लक्षणों को जानना बहुत जरूरी है।

स्वस्थ आहार By Mar 10, 2015

प्रोटीन की कमी

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए आवश्यक तत्व होता है, यह हमारे शरीर में कोशिकाओं का निर्माण करता है। इसकी कमी से शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं, साथ ही शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है। प्रोटीन की कमी का पता चलने में अक्सर समय लग जाता है। जिससे हमारे शरीर को काफी नुकसान हो जाता है। यहां हम आपको इस स्लाइडशो के जरिए उन संकेतों के बारे में बता रहे हैं जो शरीर में प्रोटीन की कमी की तरफ इशारा करते हैं।  
ImageCourtesy@GettyImages

मिठाई खाने की तलब

शरीर में प्रोटीन की कमी होते ही मिठाई खाने की तलब बढ़ जाती है। आप कितना भी मीठा खा लो, आपका मन नहीं भरता है। ये प्रोटीन की कमी का सबसे प्रमुख संकेत होता है। प्रोटीन आपके शरीर का ब्लड शुगर संतुलित रखता है। अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो आपका ग्लूकोज लेवल भी असंतुलित हो जाता है। इसलिए मिठाई खाने की अधिक चाहत हो रही है तो इसे नजरअंदाज न करें।  
ImageCourtesy@GettyImages

एकाग्रता की कमी

एकाग्र रहने के लिए संतुलित ब्लड शुगर की जरूरत होती है। जब आपके शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो ग्लूकोज का लेवल लगातार बढ़ता-घटता रहता है। आपका दिमाग सही ढंग से काम नहीं करता है। दिमाग को सही तरीके से सक्रिय रखने में कार्ब की भूमिका बहुत महत्‍वपूर्ण होती है, लेकिन प्रोटीन की कमी के चलते वे शरीर में नहीं पहुंचते हैं। जिससे दिमाग एकाग्र नहीं हो पाता।
ImageCourtesy@GettyImages

रिकवर होने में ज्यादा समय लगना

टफ वर्कआउट के बाद भी मसल्स बनने में समय लगने के अलावा, चोट के ठीक होने में अगर ज्यादा समय लग रहा है तो इसका मतलब आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है। आपका शरीर रिकवर होने में समय लेगा। सामान्य सा तर्क है, प्रोटीन आपके शरीर में नए ऊतकों का निर्माण करता है। जब प्रोटीन कम होगा तो नए टिश्यू के निर्माण में भी समय लगेगा।
ImageCourtesy@GettyImages

बालों का झड़ना

प्रोटीन आपके बालों की कोशिकाओं का भी निर्माण करता है। आपके बालों की कोशिकाएं मजबूत होगी तो आपके बाल भी मजबत और चमकदार रहेंगे।लेकिन आगर आप लगातार आपके बालों को पोषण देने वाले तत्व की अनदेखी करेंगे तो आपके सिर से बालों की डेंसिटी कम होने में समय नही लेगी।
ImageCourtesy@GettyImages

कमजोरी होना

सभी जानते है कि मसल्स बनाने में प्रोटीन एक महत्वपूर्ण तत्व होता है। अगर आप भरपूर मात्रा में प्रोटीन नहीं ले रहे, तो थोड़े समय में आपकी मसल्स सिकुड़नें लग जाएगी। जिसके चलते आपको कमजोरी का अहसास होगा साथ ही आप व्यायाम भी सही तरीके से नहीं कर पाएंगे।  
ImageCourtesy@GettyImages

लगातार बीमार होना

प्रोटीन सिर्फ आपके मसल्स ही नहीं बनाता बल्कि आपके इम्यून सिस्टम को भी ठीक रखता है। इसलिए अन्य लोगों की तुलना में अगर आपको कोल्ड की समस्‍या अधिक हो सकती है। इसका कारण प्रोटीन की कमी हो सकती है। अगर आपके नाखूनों के आसपास की त्वचा निकल जाती हो तो ये भी प्रोटीन की कमी से ही होता है।
ImageCourtesy@GettyImages

इन बातों का ध्‍यान रखें

प्रति किलोग्राम वजन के अनुपात से मनुष्य को एक ग्राम प्रोटीन की आवश्कता होती हैं अर्थात यदि वजन 50 किलो है तो नित्य 50 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। प्रोटीन शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के भोजन में मौजूद पाया जाता है। यदि दोनों को भोजन में एक साथ लिया जाए तो शरीर में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा शामिल की जा सकती है। अगर आप शाकाहारी हैं तो डेयरी उत्‍पादों के जरिये प्रोटीन की कमी दूर की जा सकती है।
ImageCourtesy@GettyImages

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK