• shareIcon

रितिक रोशन की तरह आकर्षक जबड़ा पाने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

यदि किसी मर्द की ठुड्डी (जोलाइन) लचीली होती है पूरा आकर्षण फीका पड़ जाता है। इसलिए ही आज हम आपको जबड़े व ठुड्डी (जोलाइन) को मजबूत और आकर्षक बनाने वाली 5 कमाल की एक्सरसाइज़ के बारे में बताने जा रहे हैं।

एक्सरसाइज और फिटनेस By Rahul Sharma / Sep 26, 2016

कमाल की जोलाइन पाने के लिए एक्सरसाइज

हममें से अधिकांश पुरूषों के लिए एक्‍सरसाइज करने का मतलब होता है बॉडी बनाना, मसलन दौड़ लगाना, जिमिंग करना आदि। इनके अनुसार एक्सरसाइज का मकसद शरीर को फिट रखना होता है। और ये बात सही भी है, लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि आपके शरीर की ही तरह चेहरे को भी एक्सरसाइज़ की ज़रूरत होती है। क्योंकि यदि आपके चेहरे की बनावट सही हो तो वो और भी आकर्षक लगने लगता है। पुरूषों के चेहरे पर उनकी जोलाइन व जबड़े -ठुड्डी का हिस्‍सा सबसे आकर्षक लगता है। तो यदि किसी मर्द की ठुड्डी (जोलाइन) लचीली होती है पूरा आकर्षण फीका पड़ जाता है। इसलिए ही आज हम आपको जबड़े व ठुड्डी (जोलाइन) को मजबूत और आकर्षक बनाने वाली 5 कमाल की एक्सरसाइज़ के बारे में बताने जा रहे हैं।

Image Source : Getty

जबड़े के लिए एक्सरसाइज़

हाथ आदि का प्रयोग करने की कोई जरूरत नहीं होती है और ये बेहद आसान होते हैं, लेकिन फिर भी थोडी सावधानी के साथ ही जोलाइन एक्सरसाइज करनी चाहिये। सुबह और शाम के समय कोई बेहतर क्वालिटी की सॉफ्ट च्विंग गम चबाना एक बेहतर एक्सरसाइज साबित होती है। च्विंग गम चबाना मुंह और जबड़े के लिए एक असरदार और कारगर व्यायाम का काम करेगा। ऐसा करने से जोलाइन और ठुड्डी के आस पास की अतिरिक्त वसा धीरे धीरे कम होने लगती है और ठुड्डी को सही आकार मिल पता है। कोशिश करें कि आप शुगगर फ्री च्विंग गम को ही चबाएं। गम चबाने से जबड़ा मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है। साथ ही इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसे करते हुए आपको ऐसा महसूस ही नहीं होगा कि आप एक व्यायाम कर रहे हैं। आप हर भोजन के बाद बस कुछ ही मिनटों के लिए गम चबाने का एक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। लेकिन इतनी भी गम न चबाएं कि उससे आपका जबड़ा ही दुखने लगे।

Image Source : Getty

"एक्स-ओ" (X-O) की प्रेक्टिस करें

जब आप "एक्स-ओ" का उच्चारण करते हैं तो मुंह और जबड़े की पूरी गतिविधि होती है और यह एक जोलाइन व फेस एक्सरसाइज का काम करती है। तो बस रोजाना सुबह और शाम कम से कम पंद्रह बार "एक्स-ओ" का उच्चारण करें । एक बार में लगभग 15 मिनट ऐसा करें और थोड़ी देर आराम करें और व्यायाम को फिर तीन बार दोहराएं। यह बढ़िया जोलाइन पाने की एक आसान एक्सरसाइज है जिससे आपको अपना जबड़े दो अलग तरीकों से हिलाने में मदद मिलेगी, जो आपके जबड़े को मजबूत करेगा और आपके गालों से वसा को जलाएगा। कमाल की बात तो ये कि आप इस अभ्यास को कहीं  भी और किसी भी समय कर सकते हैं।

Image Source : Getty

जॉ ओपनर एक्सरसाइज करें

जॉ ओपनर एक्सरसाइज भी जो लाइन को बेहतर बनाने की एक कमाल की एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए अपने मुंह को गोल और विस्तृत करके खोलें और कुछ सेकेंड के लिए इसी मुद्रा में रहें। इसके बाद अपने जबड़े को आराम दें और दस दस-दस बार के 9 सैट दोहराएं। आप इस एक्सरसाइज को दिन में तीन बार कर सकते हैं । ध्यान रहे की एक बार में इसे बहुत ज्यादा बार न करें क्योंकि ऐसा करने से आपका जबड़ा दुख सकता है ।

Image Source : Getty

"फिश लिप्स" बनाएं (Fish Face or Fish Face)

फिश लिप्स एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले अपने गालों को अंदर की ओर खींचें (ऐसा तब तक करें जब तक आप ऊपर और नीचे के होंठों को बाहर की ओर सिकोड़ कर होंठों से मछली के मुंह जैसी मुद्रा न बना लें।) साछ ही इस दौरान मुस्कुराने की कोशिश करते हुए इस मुद्रा को स्थायी बनाए रखें । दस सेकंड के लिए मुस्कान को स्थायी रखें और इस मुद्रा को दस बार दोहराएं।

Image Source : Getty

सिकुड़े हुए होंठों के साथ गालों को फुलाएं

इस जोलाइन एक्सरसाइज को करने के लिए बस अपने होंठों को सिकोड़ें और अपने गालों को अंदर की ओर भींचें (जैसे आप कुछ चूस रहे हों)। इस मुद्रा को कुछ सेकंड तक स्थिर रहें और फिर जितना हो सके अपने गालों को बाहर की ओर फुलाएं। इस तरह फूले हुए गालों को कुछ सेकंड के लिए स्थिर रखें और फिर उन्हें वापस अंदर की ओर चूसें। रोज़ाना इस एक्सरसाइज के 10-10 के 3 सैट करें।

Image Source : Getty

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK