• shareIcon

बालों ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है कैस्‍टर ऑयल

हमेशा से कैस्‍टर ऑयल को बालों और त्‍वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसके चिकित्‍सकीय गुणों से ज्‍यादातर लोग अनजान है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से इसके चिकित्‍सकीय गुणों के बारे में जानकारी लेते हैं।

घरेलू नुस्‍ख By Pooja Sinha / Nov 27, 2015

फायदेमंद है कैस्‍टर ऑयल

हममें से ज्‍यादातर लोग कैस्‍टर ऑयल को बाल और त्‍वचा के लिए फायदेमंद मानते हैं, लेकिन इसके चिकित्‍सकीय फायदों के बारे में ज्‍यादातर लोगों को मालूम नहीं है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कैस्‍टर ऑयल एंटी-बैक्‍टीरियल, चिकित्‍सीय और विभिन्‍न औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से इसके अन्‍य लाभों की जानकारी लेते हैं।

डैंड्रफ दूर करें

जिन लोगों को डैंड्रफ की शिकायत रहती है, उन लोगों के लिए कैस्‍टर ऑयल बहुत हीं उपयोगी है क्योंकि यह रुसी को जड़ से दूर कर देता है। कैस्‍टर ऑयल में एंटी-बैक्टरियल, एंटी-फंगल एवं एंटी-वायरल गुण होते हैं जो स्‍कैल्‍प से सम्बंधित समस्‍याओं जैसे रुसी, खुश्की आदि को दूर करने में मदद करता है। साथ ही यह सिर की त्‍वचा के लिए मॉश्‍चराइजर का भी काम करता है। जिससे आपको डैंड्रफ की समस्या नहीं रहती।

जोड़ों के दर्द में लाभकारी

जोड़ों के दर्द में भी यह कैस्‍टर ऑयल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व जोड़ों के दर्द को ठीक करते है। साथ ही कैस्‍टर ऑयल से सूजन वाली जगह पर मालिश करने से दर्द और सूजन में आराम मिलता है।

बालों को झड़ने से रोकें

कैस्टर ऑयल में रिसिनोलिईक फैटी एसिड (ricinoleic fatty acid) और ओमेगा-6 आवश्‍यक फैटी एसिड (omega- 6 essential fatty acids) मौजूद होता है जो सिर में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है साथ ही बालों का विकास भी करता है। यह बालों को पौष्टिकता प्रदान करके जड़ों को मजबूती प्रदान करता है। इसलिए बालों के स्वस्‍थ रखने के लिए इसका प्रयोग अपने बालों में करें।

दाद की समस्‍या और जख्म भरें

दाद की समस्या से परेशान हैं तो कैस्‍टर ऑयल का प्रयोग करें। इसमें मौजूद अनडाइसीक्लीनिक एसिड फंगल इंफेक्शन को खत्म करने में मदद करता है। दाद होने पर  प्रभावित क्षेत्र पर पूरी रात इसे लगे रहने दें। हर रात को सोने से पहले उस स्थान पर कैस्‍टर का तेल कुछ दिन तक लगाने से फायदा होगा। इसके साथ ही कैस्‍टर ऑयल रायसीनोलिक फैटी एसिड का एकमात्र स्रोत है। जो त्वचा के जख्म को भरने में बहुत हीं प्रभावकारी होता है।

स्टाई में मददगार

पलकों के बालों की जड़ों या पलकों की तेल ग्रंथियों में पीप इकट्ठी हो जाने को स्टाई कहते हैं। स्टाई आंखों से जुड़ी समस्या है जिसमें आंखों की पलकों काफी सुख जाती हैं जिससे उनमें से रूसी निकलने लगती है। लेकिन कैस्‍टर ऑयल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व पलकों में होने वाली इस समस्या को दूर करने में मददगार होता है। दिन में दो या तीन बार तेल की थोड़ी सी मात्रा आंख के प्रभावित हिस्से पर लगाएं।

त्वचा को चमकदार बनाये

अरंडी के तेल में मौजूद तत्व कोलेजन के निर्माण में साहयता करते हैं जिससे त्वचा मुलायम व नमीदार रहती है। यह झुर्रियों की समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा प्राकृतिक उपाय है। यह त्वचा में जवां बनाए रखने में मदद करता है।

कब्ज में फायदेमंद

कैस्टर ऑयल एक रेचक के रूप में भी लाभकारी है - ओरल रूप से लिये जाने पर इसमें मौजूद रिसिनोलेइक एसिड आंतों से निकलकर एक रेचक के रूप में काम करना  शुरू कर देता है। कैस्‍टर ऑयल के द्वारा बनी गर्मी पाचन की प्रक्रिया में मदद कर और उचित मल त्याग में मदद करता है। जिससे आप कब्‍ज की समस्‍या से बचे रहते है।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK