Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

नमक नींबू और काली मिर्च से करें इन बीमारियों का इलाज

नमक यानी सोडियम का सेवन सीमित मात्रा मे करना ही शरीर के लिए फायदेमंद होता है। नींबू विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है। साथ ही इसमें टी-ऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं। ये शरीर के विषाक्त पदार्थ को दूर करके, शरीर को साफ करने में मददगार है। वहीं काली म

घरेलू नुस्‍ख By Aditi Singh Jun 17, 2016

सर्दी खांसी में आराम

काली मिर्च, नींबू और नमक का मिश्रण एक साथ लेने से सर्दी और कफ से राहत प्रदान करती है। इसके सेवन से खांसी में भी आराम मिलता है। इन तीनों का मिश्रण अगर गरम पानी के साथ लिया जाए तो यह शरीर में गर्मी का उत्पादन कर के नाक की नली में हुई सूजन को कम करेगा और बंद नाक को खोलेगा। इस मिश्रण में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो गले में पनप रहे बैक्‍टीरिया का नाश कर के गले के दर्द से राहत दिलाता है।
Image Source-Getty

पथरी निकालें व वजन घटायें

गॉल ब्लैडर की पथरी को निकालने के लिए भी इन तीनों का सेवन लाभकारी होता है। इन तीनों के मिश्रण के साथ जैतून का तेल भी मिला कर इसका सेवन करें। इसमें काफी उच्च मात्रा में सिट्रिक एसिड होता है जिसके प्रभाव से किडनी में मौजूद कैल्शियम और ऑक्ज़ालेट की पथरी घुल जाती है। लेकिन इसको नियमित लेना होगा। साथ ही वजन घटाने के लिए भी ये कारगर नुस्खा है। रोज सुबह खाली पेट गरम पानी के साथ इस मिश्रण को लेने से शरीर का मैटाबॉलिज्‍म तेज होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।
Image Source-Getty

दांतो की समस्या खत्म करें

अगर आपके दांतों से खून आने की समस्या हो या दांत दर्द हो रहा हो, नींबू, नमक के साथ काली मिर्च को गरम पानी में मिला कर कुल्‍ला कीजिये, आपका दांत दर्द खतम हो जाएगा। ऐसा करने से पायरिया भी ठीक होता है, दांतों में चमक आती है।नींबू के रस में थोड़ा नमक औप काली मिर्च मिलाकर दांतों की मालिश करें और थोड़े समय के लिए छोड़ दें। फिर गर्म पानी से कुल्ला कर लें।मुंह से बदबू आने की समस्या भी इससे खत्म हो जाती है।
Image Source-Getty

बदहजमी दूर करें

अगर आपको बदहजमी या हाजमा खराब रहने की शिकायत हो तो कटे नींबू के आधे टुकड़े के बीज निकाल कर काली मिर्च और काला नमक भरें। इसे तवे पर थोडा गर्म करके चूसें। आपकी बदहजमी की शिकायत तुंरत दूर हो जाएगी।पेट में गैस की समस्या होने पर एक कप पानी में आधा नींबू का रस, आधा चम्मच पिसी काली मिर्च और आधा चम्मच काला नमक मिला कर पिएं। ये तीनों मिश्रण आपके पेट में बढ़े हुए एसिड को कम कर देते हैं, इसलिये आपको जब भी एसिडिटी का एहसास हो तो, इसे लेना ना भूलें।
Image Source-Getty

फ्लू से बचायें

नींबू में पिसी काली मिर्च व नमक छिड़क कर जरा सा गर्म करके चूसने से मलेरिया ज्वर में आराम मिलता है।अगर इस मिश्रण को शहद के साथ खाएं तो फ्लू पैदा करने वाले वायरस और रोगाणुओं की छुट्टी हो जाती है।इसके सेवन से रक्त संचार भी सुधरता है।
Image Source-Getty

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK