Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

स्‍मार्ट दिखने के लिए अपनायें सही पॉश्‍चर

अक्सर हमें बचपन में अपने पॉश्चर को लेकर काफी डांट सुनने को मिलती थी। घर में माता-पिता और स्कूल में टीचर हमें अक्सर सीधे खड़े रहने और कंधे पीछे रखने की सलाह देते थे। लेकिन हम उनकी बातों को अनसुना कर देते थे। अगर आपका पॉश्चर सही है तो यह आपको भीड़ से अ

एक्सरसाइज और फिटनेस By Anubha TripathiJan 15, 2014

स्मार्ट बनाएं पॉश्चर

एक अच्छे पॉश्चर एक तरफ जहां आपको स्मार्ट लुक देता है वहीं दूसरी तरफ आप बिना थके लंबे समय तक इस पॉश्चर में काम भी कर सकते हैं। अगर आप यह सोच रहें कि अब आपकी ऐसा करने की उम्र नहीं रहीं तो आप गलत सोच रहें हैं अच्छी आदतों को अपनाने के लिए कोई उम्र नहीं होती है। आप जो भी काम कर रहे हैं उसमें अपने पॉश्चर का खयाल जरूर रखें। आइए जानें स्मार्ट दिखने के सही पॉश्चर क्या हैं।

बैठने का सही तरीका

ज्यादा देर तक अगर आप लगातार बैठते हैं तो सोफा या बिना सपोर्ट वाली जगह जैसे दीवान वगैरह से बचें। ऑफिस चेयर पर ही बैठना बेहतर है। अपनी कमर को कुर्सी का सहारा देते हुए सीधा बैठें न कि आगे कि और झुककर बैठें। लंबे समय तक कुर्सी पर बैठते हैं तो कंधों को हमेशा सीधा रखें। अपनी बाजुओं और कोहनी से 75 से 90 डिग्री का एंगल बनाकर रहें। जरूरत के हिसाब से कुर्सी एडजस्ट करें। ध्यान रखें कि आपका गला, कंधा और एड़ी एक लाइन में हो, कुर्सी पर बैठते वक्त दोनों पंजे जमीन पर रखें।

सीधे खड़े हों

खड़े होते समय शरीर का भार एड़ी के बजाय पंजों पर रखें। आपके दोनों पंजे कंधों के ठीक समानांतर होने चाहिए। साथ ही दोनों पैरों के बीच थोड़ी दूरी रखें। ज्यादा देर खड़े हैं, तो ध्यान रहे कि कंधे सीधे हों। दीवार का टेक लेकर खड़े हैं तो कंधों और बैक को ही दीवार का सहारा दें।

चाल है व्यक्तित्व का आईना

चलते समय आपको काफी सर्तक रहना चाहिए। कंधे सीधे और नजरें सामने रहनी चाहिए और गर्दन झुकी हुई नहीं होनी चाहिए। यह पॉश्चर आपको लोगों से अलग और स्मार्ट लुक देता है। यह पॉश्चर यह दिखाता है कि आप आत्मविश्वास से भरपूर हैं।  

डेस्‍क पर काम करते समय


जब आप डेस्‍क पर काम कर रहे हों, तो अपनी कमर को न मोड़ें। सीधा बैठना आपकी मांसपेशियों और स्‍नायुबंध के लिए जरूरी है। इससे आपकी गर्दन और कमर पर अतिरिक्‍त दबाव नहीं पड़ेगा।

सोने का सही तरीका

आप सोच रहें होगें सोने और स्मार्टनेस क्या संबंध है लेकिन ये जरूरी है कि सोते वक्त भी आप सही पॉश्चर अपनाएं इससे आपकी मांसपेशियों की दिनभर की थकान दूर होगी। सोने के लिए थोड़ा सख्त बिस्तर आपके पॉश्चर को ठीक रखता है। कोशिश करें कि कमर के बल ही सोएं। इससे कंधों को मजबूती मिलती है और शरीर को अधिक आराम मिलता है।तकिये का इस्तेमाल करें पर तकिया बहुत सख्त या ऊंचा न हो।

सामान उठाते समय पॉश्‍चर

जब आप भारी समान उठाते हैं तो उसे सीने के पास रखें। शरीर को झुकाने की बजाय अपनी बैक को सीधा रखें। अपने घुटने से झुकना शुरु करें ना कि कमर से। जब आप बैग को कंधे पर लेते हैं तो उसे ज्यादा सामान ना रखें या उसे बारी-बारी से अलग-अलग साइड पर रखें। इसे आप कंधे पर पड़ने वाले दबाव से बचेंगे।

जब चलानी हो कार

कुछ लोग ड्राइविंग करते समय सीट पर झुककर बैठते हैं जो कि आपके लुक को खराब कर देता है। ड्राइविंग के दौरान जब सीट पर बैठें तो बैक को पूरी तरह सीट का सपोर्ट लेना चाहिए। स्टेयरिंग व्हील व पेडल पर झुकने के बजाय थोड़ी दूरी बनाकर ड्राइव करना चाहिए।

कैसे सुधारें पॉश्चर

अधिक समय तक डेस्क जॉब करने वाले लोगों को रोजाना सुबह 2-3 मिनट के लिए दीवार के सहारे सटकर खड़े होना चाहिए। सिर, दोनों कंधे, हिप्स और एड़ी (एक-आध इंच आगे भी हो, तो चलेगा) दीवार के सहारे लगकर खड़े हो जाएं। रोजाना 2-3 मिनट प्रैक्टिस करने से पॉश्चर ठीक हो सकता है।

पॉश्चर का कमाल

इलिनोइस (अमेरिका) में नॉर्थ-वेस्टर्न यूनिवसिर्टी में हुई एक रिसर्च में भी यह बात सामने आयी है कि पॉश्‍चर का हमारी कार्यक्षमता पर भी असर पड़ता है।  इस रिसर्च में 76 स्टूडेंट्स में से आधों को हाथ बांधकर, कंधे झुकाकर और पैर मिलाकर बैठने को कहा गया, जबकि बाकी को पैर फैलाकर और हाथ बाहर की ओर खोलकर बैठने को कहा गया। बंधे हुए पॉश्चर में बैठे लोगों ने हर टास्क में कम नंबर पाए, जबकि दूसरों ने अच्छा परफॉर्म किया।

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK