Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

आपके आहार में मौजूद हैं ये अजीबो-गरीब सामग्रियां

आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से हम आपको ऐसे ही कुछ अप्रिय, घृणित रहस्य सामग्री के बारे में जानकारी देते है, जिनका सेवन न चाहते हुए भी आप नियमित आधार पर कर रहे हैं।

स्वस्थ आहार By Pooja SinhaDec 07, 2015

आहार में मौजूद अजीबो-गरीब सामग्रियां

हममें से ज्‍यादातर लोग लेबल को पढ़कर ही चीजों को खरीदते हैं। लेकिन लेबल को पढ़ने के बावजूद हम कई ऐसी चीजों को उपभोग कर रहे हैं जो वास्‍तव में हमें नहीं करना चाहिए। क्‍या कभी आपने सोचा है कि ऐसी कौन सी चीज है जो आपके आहार को रंग या निश्चित स्‍वाद देती है। जीं हां, ब्रेड में मनाव बाल से लेकर बियर में फिश ब्‍लैडर तक बहुत सी अनजान चीजें आपके आहार का हिस्‍सा है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से हम आपको ऐसे ही कुछ अप्रिय, घृणित रहस्य सामग्री के बारे में जानकारी देते है, जिनका सेवन आप नियमित आधार पर कर रहे हैं।

चीज में बछड़े का पेट

शाकाहारियों को चीज के चुनाव से पहले बहुत ध्‍यान देना चाहिए। चीज, मुख्‍य रूप से ब्रिटेन में मिलने वाले में चीज में रेनेट नामक घटक शामिल होता है, जो आमतौर पर दूध का बना होता है लेकिन इसमें बछड़े का पेट भी शामिल होता है। हालांकि कुछ ब्रांड में नॉन-एनिमल रेनेट होता है।

ब्रेड में मानव बाल

अमिनो एसिड अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आवश्‍यक है। अमिनो एसिड में से एक एल सिस्टीन, शेल्फ जीवन को लम्बा करने के लिए ब्रेड में प्रयोग किया जाता है। और हां, इस अमीनो एसिड के सूत्रों में बतख के बाल, चिकन पंख और गाय के सींग होते हैं। लेकिन एल सिस्टीन का प्रमुख स्रोत मानव बाल है, जो चीन में नाई की दुकानों और सैलून से काटा जाता है।

चीनी में बोन डस्‍ट

क्‍या आप जानते हैं कि रसोई घर के सभी अवयवों की रानी चीनी जिसके बिना आप मीठे की कल्‍पना भी नहीं कर सकते, में एनिमल बोन डस्‍ट का इस्‍तेमाल किया जाता है। जी हां, हालांकि चीनी को बनाने के लिए गन्ना और मीठे चुकंदर दो प्रमुख तत्व है। लेकिन, इस सफेद रंग को बढ़ाने के लिए, निर्माता वाइटनिंग एजेंट के रूप में पशु की हड्डी का उपयोग करते हैं।

च्युइंग-गम में भेड़ का स्राव

लानौलिन नाम से जाना जाने वाला ऑयली तत्‍व भेड़ की ऊन से प्राप्‍त होता है। असल में भेड़ का पसीना, गम को बहुत ही रसीला और नश की लत लगाने वाले जैसा ही घटक है। इसे च्‍युइंग-गम के कवर पर 'गम-बेस' के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। यह विटामिन डी-3 सप्‍लीमेंट का एक प्रमुख घटक भी है।
Image Source : allindiaroundup.com

भोजन को लाल रंग देते हैं कीड़े

वैज्ञानिक रूप से इसे कारमाइन के नाम से जाना जाता है, फूड कलरिंग जो आपकी कैंडीज, आइसक्रीम और ड्रिंक को रंग देता है। इनका उज्‍जवल लाल रंग कोषिनील -लाल बग डाई से आता है। इसे फीमेल कोषिनील के शैल्स को सोडियम कार्बोनेट समाधान या अमोनिया में उबालकर बनाया जाता है। डाई का आधा किलो उत्पादन करने के लिए लगभग 70,000 कीड़े की जरूरत होती है। इसके साथ कई खतरनाक कारक जुड़े है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, यह कोषिनील सत्‍व एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर से, अस्थमा का कारण बन सकता है।
Image Source : allindiaroundup.com

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK