Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

मल्टिपल स्क्लेरोसिस से जुड़ें 7 मिथ

अमेरिका में लगभग 400,000 लोग एमएस से ग्रस्‍त हैं, लेकिन अभी तक इस बीमारी के बारे में लोगों के मन में कई तरह की भ्रांतियां हैं। यहां ऐसे ही कुछ मिथ और तथ्‍य के बारे में जानकारी दी गई है, जो आमतौर पर मल्टिपल स्क्लेरोसिस से ग्रस्‍त लोग जानना चाहते हैं।

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य By Pooja SinhaJul 16, 2015

मल्टिपल स्क्लेरोसिस से जुड़े मिथ और तथ्य

हम में से अधिकांश लोगों को मल्टिपल स्क्लेरोसिस (एमएस) के बारे में जानकारी हैं, लेकिन क्‍या आपको वास्‍तव में इस बीमारी के बारे में जानकारी हैं? एमएस ऑटोइम्‍यून डिजीज है, आपके शरीर के इम्‍यून सिस्‍टम में माइलिन के ठीक से काम न करने से होती है। ये एक वसायुक्‍त पदार्थ है, जो मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी, और ऑप्टिक नसों के तंत्रिका तंतुओं का पृथक करता है। अमेरिका में लगभग 400,000 लोगों को एमएस हैं, लेकिन अभी तक इस बीमारी और रोग का निदान के बारे में लोगों के मन में कई तरह की भ्रांतियां हैं। यहां ऐसे ही कुछ मिथ और तथ्‍य के बारे में जानकारी दी गई है, जो आमतौर पर मल्टिपल स्क्लेरोसिस से ग्रस्‍त लोग जानना चाहते हैं।
Image Source : Getty

मौत का दूसरा नाम है एमएस

तथ्य: एमएस मौत का नाम नहीं है। क्‍योंकि मल्टिपल स्क्लेरोसिस से ग्रस्‍त ज्‍यादातर लोग भी सामान्‍य जीवन जी सकते हैं। हालांकि इसे उम्रभर की सजा माना जाता है और माना जाता है कि इसका कोई इलाज नहीं है, लेकिन एमएस को धीमा और लक्षणों को कम करने के लिए बहुत सारे उपचार उपलब्‍ध है। लॉस एंजिल्स में सिनाई मेडिकल सेंटर में मल्टीपल स्केलेरोसिस कार्यक्रम के डॉक्‍टर नैन्सी एल सिकोट्टे के अनुसार, "एमएस से ग्रस्‍त कई लोग पूर्ण और सक्रिय जीवन जीते हैं।
Image Source : Getty

सभी को व्हीलचेयर की जरूरत

तथ्य: एमएस से ग्रस्‍त अधिकांश लोगों को व्हीलचेयर या अन्य सहायक उपकरण की जरूरत नहीं होती है। डॉ सिकोट्टे कहते हैं कि "रोगी जब एमएस के निदान के बाद आते हैं, तो उन्‍हें लगता हैं‍ कि वे पांच साल में व्हीलचेयर पर आ जाएगा, लेकिन यह सच नहीं है,"। जल्‍द पता लगाने और बेहतर उपचार के लिए धन्‍यवाद होना चाहिए क्‍योंकि ऐसे में आप दूसरें को देखकर अंदाजा नहीं लगा सकते कि उसे एमएस है।
Image Source : Getty

एमएस से पीड़ि‍त हर कोई एक ही मार्ग का अनुसरण करता है।

तथ्य: यह बीमारी आपकी पड़ोसी, मां या कोई टीवी में दिखने वाली हस्‍ती नहीं हैं कि आपको उसका पालन करना है। सच्‍चाई तो यह है कि व्‍यक्ति से व्‍यक्त्‍ि में भिन्‍न होता है। एमएस के कोई दो मामले एक जैसे नहीं होते। कुछ लोगों को अपने जीवनकाल में अंगों में हल्‍का स्‍तब्‍ध होता हैं, जबकि कुछ को गंभीर पक्षाघात का विकास या दृष्टि को नुकसान हो सकता है। एमएस अक्सर अप्रत्याशित होता है।
Image Source : Getty

केवल बुढ़े लोगों को होता है एमएस

तथ्य: एमएस उम्र बढ़ने के साथ होने वाली बीमारी नहीं है। एमएस के साथ अधिकांश मामले 20 और 50 के लोगों में देखने को मिलते हैं। युवा, बच्चे, किशोर यहां तक  ​कि वरिष्ठ नागरिकों के भी एमएस विकसित हो सकता हैं। नेशनल मल्टीपल स्केलेरोसिस सोसायटी के अनुसार, अमेरिका में लगभग 400,000 लोग एमएस से ग्रस्‍त है  और 200 से अधिक लोगों में हर हफ्ते एमएस का निदान होता है।
Image Source : Getty

दिनों दिन बढ़ रहा है एमएस

तथ्य: हालांकि शोधकर्ताओं सुनिश्चित रूप से नहीं कह सकते कि एमएस बढ़ रहा है। डॉक्‍टर सिकोट्टे के अनुसार, "पहले इसका निदान सही तरीके से नहीं हो पाता था। लेकिन अब एमआरआई स्‍कैन के कारण अब इसका निदान बेहतर तरीके से हो रहा है। हां हम यह कह सकते हैं कि एमएस के साथ महिलाओं और पुरुषों के बीच की खाई को विस्तार हो रहा है। और महिलाओं में पुरुषों की तुलना में अधिक बार एमएस देखने को मिल रहा है।  
Image Source : Getty

एमएस के साथ महिला गर्भवती नहीं हो सकती

तथ्य: कुछ अन्य ऑटोइम्‍यून रोगों की तरह, गर्भावस्था वास्तव में एमएस के साथ महिलाओं के लिए एक अच्छी बात हो सकती है। "एमएस से ग्रस्‍त बहुमत में महिलाएं  गर्भवती होती है। यहां तक कि गर्भावस्था एमएस के विकास के खतरे को कम कर सकता हैं। 700 से ज्यादा ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं पर किए एक अध्ययन के अनुसार, कम से कम एक बच्चे के साथ महिलाओं में बिना बच्‍चों वाली महिलाओं की तुलना में एमएस विकसित होने का खतरा लगभग 50 प्रतिशत कम होने की संभावना होती है।
Image Source : Getty

एमएस का जोखिम आपके जीन में है

तथ्य: डॉक्‍टर सिकोट्टे कहते हैं कि यह स्पष्ट रूप से एक ऑटोइम्‍यून डिजीज है। हालांकि जीन एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता हैं, लेकिन सब कुछ नहीं हो सकता है। "यदि आपका एमएस या परिवार में ऑटोइम्‍यूनिटी के अन्य मामलों का परिवारिक इतिहास हैं तो ऐसा हो सकता हैं लेकिन यह समीकरण का सिर्फ एक हिस्सा है। हालांकि एमएस का परिवारिक इतिहास होने पर एमएस का जोखिम 10 गुना अधिक हो जाता है, लेकिन पर्यावरणीय कारक और संभवतः संक्रामक तत्‍व भी एमएस को विकसित करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।
Image Source : Getty

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK