Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

वर्कआउट के लिये कपड़ों का चुनाव कैसे करें

जिस तरह से हर मौके के लिए अलग-अलग कपड़े पहनते हैं, ठीक उसी तरह ही एक्सरसाइज के लिये भी सही फिटिंग और फैब्रिक वाले आउटफिट का चुनाव कर पहनना जरूरी होता है।

एक्सरसाइज और फिटनेस By Rahul SharmaMar 02, 2015

वर्कआउट के लिये कपड़ों का चुनाव

जिस तरह से हर मौके के लिए अलग-अलग कपड़े पहनते हैं, ठीक उसी तरह ही एक्सरसाइज के लिये भी सही फिटिंग और फैब्रिक वाले आउटफिट का चुनाव कर पहनना जरूरी होता है। सही तरह से एक्सरसाइज करने के लिये कपड़ों और जूतों की अहम भूमिका होती है, और आम तौर पर लोग इन्हें ही नज़रअंदाज कर देते हैं। तो चलिये जानें वर्कआउट के लिए कैसे करें सही कपड़ों का चुनाव।
Images courtesy: © Getty Images

फैब्रिक

वर्कआउट के समय पसीना ज्यादा आता है, इसलिए ऐसे फैब्रिक वाले कपड़े पहनें जो पसीना जल्दी सोख लें। कॉटन, लाइक्रा आदि फैब्रिक में आजकल कई तरह के स्पोर्ट्स वियर मौजूद हैं, अपनी पसंद और जरूरत के मुताबिक आप चुनाव कर सकते हैं। प्योर कॉटन के कपड़े पहनने से बचें क्योंकि ये पसीना सोख तो लेते हैं, मगर जल्दी सुखाते नहीं हैं।
Images courtesy: © Getty Images

सही फिटिंग

आप कैसी एक्सरसाइज करते हैं, उसी के मुताबिक कपड़े की फिटिंग होनी चाहिए, जैसे : हेवी एक्सरसाइज़ या उपकरणों के साथ कसरत करते वक्त थोड़े ढीले और कंफर्टेबल शॉर्ट/लोवर के साथ टी-शर्ट पहन सकते हैं, लेकिन योगा या पिलाटे जैसी वर्कआउट के लिए स्ट्रेचेबल और फिट आउटफिट पहनें। इनके लिए जिम पैंट्स या योगा पैंट्स पहनें। जॉगिंग, साइकलिंग जैसी एक्सरसाइज के लिए आप शॉर्ट्स या कैप्री पहन सकती हैं जो लूज या बैगी ना हो।
Images courtesy: © Getty Images

मौसम

हर मौसम में एक्सरसाइज के लिए अलग तरह के कपड़े पहनने की जरूरत होती है। जैसे गर्मियों में बहुत ज्यादा पसीने और गर्मी से बचने के लिए इहल्के और पसीना सोखने वाले कपड़े पहनने चाहिये। वहीं सर्दियों में वर्कआउट के दौरान ठंड से बचाव के लिये एक्सरसाइज के दौरान आने वाले पसीने को निकलने दें और खुद को इतना ना ढकें कि बेचैनी महसूस होने लगे। बरसात के मौसम मं में नमी और पसीना सोखने वाले फैब्रिक का चुनाव करें।
Images courtesy: © Getty Images

अंडर गारमेंट

बाजार में वर्कआउट के लिए खासतौर से डिजाइन किए गए अंडर गारमेंट्स मिलते हैं। तो जिम जाने से पहले उन्हें खरीद लें। पुरुष खासतौर पर सपोर्टर लेना न भूलें। वहीं महिलाओं को सपोर्टिव स्पोर्ट्स ब्रा पहननी चाहिए। ध्यान रखें कि अंडर गारमेंट की फिटिंग सही होनी चाहिए तभी आप ठीक से एक्सरसाइज कर पाएंगे।
Images courtesy: © Getty Images

क्वालिटी

वर्कआउट के लिए कपड़े खरीदते समय उनकी क्वालिटी अर्थात का ध्यान भी रखें। थोड़े पैसे बचाने के लिये वर्कआउट के समान की खरीददारी में समझौता न करें। बेहतर होगा कि आप अपने वर्कआउट आउटफिट किसी प्रतिष्ठित ब्रांड के खरीदें जो आपको पूरा आराम और सुरक्षा दे सकें।
Images courtesy: © Getty Images

कम्फर्ट

आजकल सभी लोग हमेशा फैशनेबल नज़र आना चाहते हैं, लेकिन वर्कआउट के लिए आउटफिट चुनते समय आपको स्टाइल से ज्यादा कम्फर्ट का ध्यान रखना चहिये। तो ऐसे आउटफिट का चुनाव करें जिसमें आप खुलकर सांस ले सकें और एक्सरसाइज कर सकें।
Images courtesy: © Getty Images

पसीना सोखने की क्षमता

वर्कआउट के लिए कपड़े खरीदते वक्त हमेशा ध्यान रखें कि उन कपड़ों के भीतर की लेयर जल्दी पसीना सोखने योग्य हो। प्योर कॉटन की बजाय पॉलिस्टर, लायक्रा या फिर सिंथेटिक ब्लेंड आउटफिट ज्यादा बेहतर रहते हैं। ऐसा इसलिये क्योंकि ये जल्दी सूख जाते हैं और ये शरीर को गर्मी में ठंडा और ठंड में गर्म रखते हैं।
Images courtesy: © Getty Images

एक्सरसाइज के मुताबिक चयन

एक्सरसाइज टाइप के हिसाब से कपड़े खरीदें। जैसे कि यदि आप साइकलिंग करते हैं, तो बैगी टी-शर्ट या ढीले कपड़े ना पहनें। हमेशा कपड़े खरीदने से पहले उन्हें एक बार पहन कर साइज और फिटिंग आदि की जांच कर लें। हां, ट्रायल रूम में फिटिंग देखते वक्त अपने एक्सरसाइज के कुछ स्टेप भी कर के देख लें ताकि सही फिटिंग और कम्फर्ट सुनिश्तित किया जा सके।
Images courtesy: © Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK