Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

गर्मी में बीमारियों से बचने के टिप्‍स

गर्मी के मौसम में कई बीमारियों के होने का खतरा होता है, बीमारियों के प्रकोप से बचने के लिए इन तरीकों को आजमायें।

एक्सरसाइज और फिटनेस By Nachiketa SharmaApr 30, 2014

कैसे रहें इस मौसम में

हालांकि आप हर मौसम में अपने और बच्‍चों की सेहत का ध्‍यान रखते हैं। लेकिन गर्मी में कई बीमा‍रियां होने का खतरा ज्‍यादा होता है। बच्‍चों की छुट्टियों होती हैं और अक्‍सर वे धूप में भी बाहर खेलने लगते हैं। इस मौसम में अपने परिवार को सुरक्षित रखने के उपायों के बारे में ध्‍यान दीजिए।

मच्‍छर से बचें

इस मौसम में मच्‍छरों का प्रकोप बढ़ जाता है। मच्‍छरों के काटने से डेंगू और मलेरिया जैसे रोग हो सकते हैं। मच्‍छरों को अपने से दूर रखने के लिए घर के आसपास पानी न जमने दें, खिड़कियों और दरवाजों में जाली लगवायें। रात को सोते वक्‍त मच्‍छरदानी का प्रयोग करें।

फैशनेबल चप्‍पलें

गर्मी के मौसम में कई प्रकार के रंग-बिरंगे स्‍लीपर्स पहनकर लोग गर्मियों का आनंद उठाते हैं। कुछ लोग यात्रा के दौरान और शाम में घूमते वक्‍त इन स्‍लीपर का प्रयोग करते हैं। इनसे आपके पैरों में चोट लग सकती है और कीड़े काटने से इंफेक्‍शन होने का खतरा भी होता है। इसलिए गर्मी में जूतों का ज्‍यादा प्रयोग कीजिए।

अन्‍य बीमारियां

गर्मी में जो लोग अपने चेहरे को कपड़े से ज्‍यादा कवर रखते हैं उनके चेहरे पर पिंपल्‍स और अन्‍य दानें निकल आते हैं। यह आमतौर पर बच्‍चों में ज्‍यादा होता है। इस मौसम में घमौरियां और चकत्‍ते ज्‍यादा होते हैं। इनसे बचने के लिए बर्फ का प्रयोग कीजिए, बच्‍चों के शरीर पर दानें हों तो कैलामाइन लोशन लगाइए।

धूप में न टहलें

गर्मी में अगर जरूरी न हो तो बाहर जाने से बचें। धूप में टहलने से सनबर्न हो सकता है। अगर बाहर जाना जरूरी हो तो छाता साथ ले जायें, सनग्‍लासेज का प्रयोग करें। धूप से बचाने वाली क्रीम का भी प्रयोग करें।

ताजे फल खायें

ताजे फल औ सब्जियों का सेवन गर्मियों में जरूर करें। मौसमी फलों का जूस भी पी सकते हैं। बच्‍चों को टमाटर और संतरे का जूस पिलायें। सेब, खरबूज, संतरा, स्‍ट्राबेरी जैसे फलों में एंटीऑक्‍सीडेंट्स होता है जिससे त्‍वचा ग्‍लो करती है। इनमें विटामिन और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है जो कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है।

पानी का अधिक सेवन

गर्मी में अधिक शुष्‍कता के कारण शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। पानी की कमी की वजह से शरीर कई रोगों का शिकार हो सकता है। इसलिए नियमित रूप से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें। घर से बाहर जाते समय अपने साथ पानी जरूर रख लेकर जाये। क्‍योंकि गर्मी में पानी के इस्तेमाल साथ शुद्धता का भी ध्यान रखना चाहिए।

शुद्धता का ध्‍यान रखें

गर्मियों में ज्‍यादातर बीमारियां शुद्धता का ध्‍यान न रखने से होती है। खासकर शुद्धता का ध्‍यान न रखने पर इस मौसम में बच्‍चे बीमारियां का ज्यादा शिकार होते हैं। इसलिए माता-पिता को चाहिए कि बच्‍चों पर अधिक से अधिक नजर रखें।

पाचन के लिए हर्ब्‍स

बहुत से ऐसे हर्ब्‍स हमारी प्रकृति में उपलब्‍ध है जिन्‍हें ग‍ार्मियों में लेने से आप बीमारियों से बचें रह सकते हैं। यह गर्मी में आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ते है जिनसे शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। इसलिए अपनी पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिये धनिया, मेथी, सौंफ, दालचीनी, अदरक, जीरा आदि को अपने आहार में शामिल करें।

मिर्च-मसालों का कम उपयोग

गर्मी में ज्‍यादा मिर्च-मसाले युक्त आहार आपके पेट के लिए कई रोगों को दावत दे सकता है। इसलिए इसके प्रयोग में सावधानी बरतें। अपने खाने में आप कम से कम मसाले का उपयोग करें। गर्मी में घर से बाहर निकलते समय हल्का भोजन करके ही निकलें।

कम खाएं

गर्मियों में भूख से थोड़ा कम ही खाना चाहिए क्‍योंकि इस दौरान आपका सिस्‍टम थोड़ा संवेदनशील हो जाता है। इसलिए एक साथ इकठ्ठा खाने की जगह थोड़ी-थोडी देर में खाये। ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया ठीक रहती है और आपको जल्‍दी भूख भी नहीं लगती। साथ ही अपने आहार में ऐसी सब्‍जियां और फल शामिल करें जो आसानी से पच जाए।

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK