Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

बॉडीशेप से जाने सेहत का हाल

बॉडीशेप की मदद से जानें अपनी सेहत का हाल रहें हमेशा फिट और तंदुरुस्त। आइए जानें क्या कहता है आपका बॉडी शेप।

एक्सरसाइज और फिटनेस By Anubha TripathiMay 13, 2014

बॉडी शेप से जानें सेहत

आपका बॉडीशेप आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ कहता है। हर किसी का बॉडी शेप अलग होता है। अपने बॉ़डी शेप को जानना और उसके अनुसार ही आपने खानपान और वर्कआउट का चुनाव करना अच्छा रहता है। आइए जानें बॉडी शेप और उसकी डाइट और एक्सरसाइज को।

स्ट्रेट बॉडी शेप

स्ट्रेट बॉडी की महिलाओं की मेटाबॉलिक रेट तेज होती हैं ये ज्यादा खाने-पीने पर भी मोटी नहीं होती क्योंकि कैलोरी का अधिकांश भाग तो एनर्जी में ही बदल जाता है, बहुत कम हिस्सा मोटापे के रूप में बॉडी में स्टोर होता है। स्ट्रेट बॉडी की महिलाओं को तो बीमारियां कम होती हैं। इनमें एंड्रोजन हार्मोन का लेवल काफी मात्रा में पाया जाता हैं।

डाइट

स्ट्रेट बॉडी की महिलाओं को भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम भरपूर मात्रा में लेने चाहिए। आलू, चावल का सेवन कम मात्रा में करें क्योंकि इनमें स्टार्च होते हैं जो बॉडी के लिए नुकसान दायक होता है। सलाद में खीरा, ककडी, टमाटर, मूली आदि का सेवन खूब करना चाहिए।

वर्कआउट

स्ट्रेट बॉडी वाले लोगों को ज्यादा एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। स्ट्रेट होने के कारण, बॉडी को अपने शेप में लाने के लिए बहुत मेहनत भी करनी पड़ती है। बॉडी को अच्छी शेप में लाने के लिए स्वीमिंग, स्ट्रेचिंग, वॉकिंग व जॉगिंग से कर्व बनते हैं।

ऑवरग्लास शेप बॉडी

इस फिगर की महिलाएं फिट होती हैं, इनकी बॉडी बहुत ही सुडौल व कमर पतली होती है। मोटी हो जाने पर ये अन्य महिलाओं से ज्यादा मोटी नजर आती हैं क्योंकि इनके ऊपर और नीचे के हिस्सों व पेट के आसपास फैट जमा हो जाता हैं।

डाइट

अगर आप अच्छा फिगर बनाए रखना चाहती हैं तो आप अपनी डाइट एक्सपर्ट से सलाह कर के तय करें। ज्यादा तेल, मसालेदार खाना नहीं खाएं। हरी सब्जियों का अधिक सेवन करें। मीठे पदाथों का इस्तेमाल कम करें।

वर्कआउट

आवरग्लास फिगर का मुख्य आकर्षण पतली कमर होती है इसलिए इसे फिट और शेप में लाने के लिए वेस्ट बेंड्स व लाइट डम्बल्स करें। सुबह सबसे पहले उठकर सूर्य नमस्कार जरूर करें, इससे शरीर का व्यायाम हो जाता है। जॉगिंग व क्लाइम्बिंग भी करनी चाहिए।

पियर शेप बॉडी

इस शेप की बॉडी ऊपर से पतली व नीचे से अधिक हैवी होती है। नीचे की तरफ वजन अधिक होने से हिप्स, जांघों पर फैट अधिक बढता रहता है। पियर शेप की बॉडी वाली महिलाओं का वजन बढता रहा तो यह इनके पेट व कमर के हिस्से में फैट जमा हो जाता है। इससे इनकी बॉडी को शेप पूरी तरह बिगड जाता है।

डाइट

पियर शेप महिलाओं को खाने में फैट की मात्रा कम कर देनी चाहिए और कैल्शियम की मात्रा बढा दें। भोजन में सोडियम की मात्रा कम करें। सोडियम नमक एवं प्रिजर्व्ड फूड्स में पाया जाता है इस तरह की सावधानियों से वेरीकोज वेन्स व ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी कम हो जाता है।

एप्पल शेप बॉडी

इस शेप की बॉडी की महिलाओं के शरीर का ऊपरी हिस्सा हैवी और नीचे का हिस्सा पतला होता हैं। एपल शेप बॉडी की महिलाओं के पेट के हिस्से पर ही सारा फैट जमा हो जाता हैं। इन्हें बीमारियां भी अधिक होती हैं,खासकर हार्ट डिजीज, डायबिटीज और हाई ब्लडप्रेशर का खतरा रहता है।

डाइट

भोजन में हरी सब्जियों का सेवन करें, फल व साबुत अनाज लें। हेल्दी, फाइबर एवं कार्बोहाइड्रेट लें।

वर्कआउट

नियमित एक्सरसाइज करें, दौडें व क्रंचेज आदि करें। पेट पर फैट को कम करने के लिए कार्डियोवस्कूलर वर्कआउट करते रहना चाहिए। एब्डॉमिनल एक्सरसाइज करना भी जरूरी होता हैं।

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK