अपने से कम उम्र की गर्लफ्रेंड के साथ रखें इन बातों का ध्यान

प्यार उम्र नहीं देखता लेकिन अगर आपकी गर्लफ्रेंड आपसे उम्र में कम है तो रिलेशनशिप में आपकी जिम्मेदारी बढ़ जाती है, इसके साथ इस रिलेशनशिप में आपको इन बातों का विशेष ख्‍याल रखना पड़ता है।

डेटिंग टिप्स By Rahul Sharma / Nov 25, 2015
कम उम्र की गर्लफ्रेंड के साथ

कम उम्र की गर्लफ्रेंड के साथ

फिल्मों में 50 साल का हीरो भी 20 या 25 साल की हीरोइन के साथ आराम से इश्क फरमा लेता है और सभी को ये सहज लगता है। न सिर्फ दर्शक इसे सहजता से लेता हैं बल्कि महिलाएं भी रीयल लाइफ में इसे स्वीकार कर लेती हैं। बॉलीवुड कलाकारों में भी ऐसे बहुत से जोड़े हैं जिनकी उम्र में एक लंबा फासला है। दिलीप कुमार और सायरा बानो, करीना-कपूर और सैफ अली खान और हाल ही में शाहिद कपूर और और मीरा राजपूत, इन सभी की उम्र के बीच बड़ा फासला है। ज़ाहिर सी बात है कि प्यार उम्र नहीं देखता, लेकिन अगर आपकी गर्लफ्रेंड आपसे उम्र में कम है तो रिलेशनशिप में आपकी जिम्मेदारी बढ़ जाती है और आपको कई बातों का विशेष खयाल रखना होता है। चलिये जानें क्या हैं वे बातें -
Images source : © Getty Images

अपने अनुभव को थोपें नहीं

अपने अनुभव को थोपें नहीं

यदि आप उम्र और अनुभव में अपनी गर्लफ्रेंड से बड़े हैं तो इसका मतलब ये नहीं की आप हमेशा सही होंगे और उस पर अपनी सोच थोपेंगे। यह सोच रिलेशनशिप के लिए हानिकार साबित हो सकती है इसलिए एक दूसरे का सम्मान करें और हेल्दी तरीके से किस विषय पर बात करें। ध्यान रखें कि उसे ऐसे न लेगे कि छोटी उम्र देखकर आप उनका फायदा उठा रहे हैं या उस पर धौंस जमा रहे हैं।
Images source : © Getty Images

पैसे या पोजीशन से इम्प्रेस करने की कोशिश न करें

पैसे या पोजीशन से इम्प्रेस करने की कोशिश न करें

जब आप उम्र या पद में अपने से छोटे इंसान पर पैसे या पद को लेकर प्रभाव जमाने की कोशिश करते हैं तो वो कोई भी हो, आपसे नपरत करने लगता या लगती है। खआसतौर पर छोटी उम्र की लड़कियां इससे जल्दी एट्रेक्ट तो हो जाती है लेकिन कुछ समय बाद ही बोर भी हो जाती हैं। सच्चे रिलेशनशिप को सच्चाई, प्यार और केयर कि जरूरत होती है, पैसे कहीं बाद में आता हैं।
Images source : © Getty Images

एक दूसरे को लाइफ और रिलेशनशिप दोनों में स्पेस भी दें

एक दूसरे को लाइफ और रिलेशनशिप दोनों में स्पेस भी दें

जब आप अपने से कम उम्र की लड़की को डेट कर रहें हों तो आप दोनों के बीच में एक जनरेशन गैप होता है। जिसकी वजह से सोच में भी फर्क आना लाज़मी है। इसलिए लव लाइफ में पार्टनर को स्पेस दें और किसी भी बात को प्यार और सहजता के साथ समझाएं और समझें।
Images source : © Getty Images

सभी को पसंद हैं छोटे पार्टनर

सभी को पसंद हैं छोटे पार्टनर

बकौल टाइम मैग्जीन स्टडी, कई ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट में पाया गया कि महिला और पुरूष दोनों ही ऑनलाइन डेटिंग के दौरान अपने से कम उम्र के लडके या लडकियों को प्राथमिकता देते हैं। न्यूयॉर्क डेली न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इस रिसर्च में 30 से 49 साल की उम्र के बीच के तकरीबन 35,942 लोगों के प्रोफाइल को शामिल किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक पुरूषों के बनिस्पद महिलाएं पांच गुना अपनी से कम से कम पांच साल कम उम्र के पुरूष के साथ ऑनलाइन डेटिंग करना पसंद करती हैं। साल 2008 में जनरल साइक्लोजी में प्रकाशित एक रिपोर्ट में पाया गया था कि जो महिलाएं अपने पार्टनर से 10 या उससे अधिक साल बड़ी होती हैं उनके रिलेशनशिप ज्यादा हेल्दी होते हैं, बजाय पार्टनर के हम उम्र या कम उम्र वालों के।
Images source : © Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK