• shareIcon

शादी से पहले इन आदतों को छोड़ना बेहतर

शादी के बंधन में बंधने से पहले कई आदतों को अलविदा कहना बहुत जरूरी है, नहीं तो इनका असर आपकी शादी-शुदा जिंदगी पर पड़ता है और यह आपके बीच कलह का कारण बन सकता है।

डेटिंग टिप्स By Nachiketa Sharma / Sep 24, 2014

शादी का बंधन

शादी जन्‍म-जन्‍मांतर का बंधन माना जाता है, शादी के बाद आपकी जिम्‍मेदारियां बढ़ जाती हैं। शादी के बाद आप केवल अपने बारे में न सोचकर दो लोगों (जीवन संगिनी) के बारे में सोचते हैं। इस वक्‍त 'मैं' शब्‍द की बजाय 'हम' शब्‍द हो जाता है। शादी से पहले कुछ आदतें ऐसी भी होती हैं जिनको शादी के बाद छोड़ना ही बेहतर होता है। ऐसे में इन आदतों को जानकर उन्‍हें छोड़ें।

image source - getty images

सफाई का ध्‍यान रखें

शादी से पहले आपने अपनी सफाई के साथ-साथ घर की सफाई पर बिलकुल भी ध्‍यान नहीं दिया। घर का सामान बिखरा रहता था। लेकिन शादी के बाद इस आदत को अलविदा कहना ही बेहतर है, क्‍योंकि इसके कारण आपकी जीवन संगिनी को समस्‍या तो होगी ही, साथ ही यह आपके बीच में कलह का कारण भी बन सकती है।

image source - getty images

सोशल मीडिया से थोड़ी दूरी

दोस्‍तों के साथ मस्‍ती हो, मूवी देखना, लॉग ड्राइव पर जाना, और इस तरह के जितने भी प्‍लान थे सबको आप अपने सोशल साइट नेटवर्क पर शेयर करते थे। लेकिन शादी के बाद आपसी संबंधों को सोशल मीडिया पर शेयर करने से बचें।

image source - getty images

जंक फूड से दूरी

एक वक्‍त था जब आप डिनर में मैगी और इसी तरह के खाने को खाना पसंद करते थे। लेकिन शादी के बाद डिनर में इस तरह की फरमाइश करना या फिर इस तरह का खाना खाने से बचें। स्‍वस्‍थ खायें और हेल्‍दी रहें।

image source - getty images

देर तक काम करना

अब वो वक्‍त नहीं है जब आप ऑफिस में बैठकर देर रात तक भी काम निपटाते थे। अब आपका इंतजार कोई घर पर कर रहा है, ऐसे में देर तक ऑफिस में काम करने वाली आदत ठीक नहीं है। समय पर अपना काम निपटाकर घर का रुख करना ही बेहतर है।

image source - getty images

एक्‍स से दोस्‍ती

अगर आपको लगता है कि शादी के बाद भी आप अपने एक्‍स ब्‍वॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड से दोस्‍ती कायम रख सकते हैं तो यह भी ठीक नहीं। इससे आपके शादी-शुदा जिंदगी प्रभावित हो सकती है। इसलिए शादी के बाद अपने पुराने प्‍यार से नाता तोड़ना ही बेहतर विकल्‍प है।

image source - getty images

बातों को अपने तक रखें

शादी के बाद दोनों के बीच बंद कमरे में होने वाली बातों को किसी तीसरे व्‍यक्ति से शेयर न करें। अगर बहुत जरूरी न हो तो अपने बीच की बात को अपने किसी दोस्‍त या घरवालों से बिलकुल भी न करें। यह आपके रिश्‍ते को प्रभावित कर सकता है।

image source - getty images

शक करना

विश्‍वास शादी के बंधन को बनाये रखने वाली सबसे मजबूत गांठ होती है, विश्‍वास टूटने पर रिश्‍ते भी टूट जाते हैं। इसलिए शादी के बाद अपने पार्टनर पर बिलकुल भी शक न करें। उसकी बातों का विश्‍वास रखें और उसके बारे में या उसके पीछे जासूस न छोड़ें।

image source - getty images

तुलना करना

दुनिया में सबमें किसी न किसी प्रकार की कमी है, कोई भी ऐसा नहीं जो पूर्ण हो। इसलिए अपने पार्टनर की तुलना दूसरों से बिलकुल न करें। आपको जैसा भी जीवनसाथी मिला है और आपने पूरी जिंदगी उसके साथ बिताने की कसमें खायीं हैं तो उसकी तुलना दूसरे से क्‍यों। अगर आपके पास उतनी समृद्धि नहीं है तो क्‍या हुआ, कम में ही संतोष रखने की आदत डालिए।

image source - getty images

इतिहास खंगालना

अगर आपकी आदत पुरानी बातों को छेड़ने और उसका मजाक उड़ाने की है तो शादी के बाद इस आदत को छोड़ दीजिए। शादी से पहले आप दोनों की जिंदगी जैसी भी रही हो शादी के बाद आप एक-दूजे के हो गये। तो पुरानी बातें करने से क्‍या फायदा, बल्कि यह आपके बीच में दरार डालने का काम करता है।

image source - getty images

अधिक समय उनके लिए

शादी से पहले दोस्‍तों के साथ मस्‍ती करने और देर तक दोस्‍तों से चैट करने वाला समय अब समाप्‍त हो गया है। शादी के बाद आपके समय पर आपके जीवनसाथी का हक है। इसलिए अधिक से अधिक समय अपने पार्टनर के साथ बितायें।

image source - getty images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK