Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

सफल मुलाज़िमों में होती हैं ये आदतें

वह कर्मचारी जो अपना काम पूरी ईमानदारी, निष्ठा, अच्छे व्यवहार तथा सही रणनीति के साथ करते हैं, वे जल्द ही सफलता प्राप्त कर लेते हैं।

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य By Rahul SharmaJun 17, 2014

सफल मुलाज़िम

किसी भी कंपनी की तरक्की में असके कर्मचारियों का योगदान सबसे महत्वपूर्ण होता है। विशेषकर उन कर्मचारियों का जो अपना काम पूरी ईमानदारी और निष्ठा से करते हैं। और एक सफल मुलाज़िम बनना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है, इसके लिए जरूरत है तो बस सफलता की सीढिय़ां चढ़ते हुए मंजिल के साथ कुछ अन्य बातों को मद्देनजर रखने की और अपनी सफलता को बरकरार रखने की।  
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

सबसे अहम और सबसे पहले है काम

यदि किसी कंपनी में कोई प्रोजेक्ट किसी कारण से देर से पूरा हो, तो यह ना सिर्फ आपके, बल्कि आपके बॉस की भी नाकामी मानी जाती है। इसलिए आप जो भी प्रोजेक्ट या काम करें, उसे समय सीमा के भीतर ही पूरा करें। इससे ना सिर्फ आपकी प्रतिभा निखरेगी बल्कि आपके प्रति बॉस के मन में एक विश्वास भी जागेगा और वो महत्वपूर्ण काम की जिम्मेदारी आपको देगा, जो भविष्य में आपको आगे ही ले जाएगा।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

समय का पूरा ध्यान

ऑफिस में काम की व्यस्थता तो रहती ही है लेकिन व्यस्तता के बीच आपस में विचार-विमर्श करने का पर्याप्त समय भी जरूर निकालें। यकीनन कुछ खास समय होते हैं, जब वर्क-प्रेशर थोड़ा कम होता है, तो ऐसे समय में साथियों से विचार-विमर्श करें। इसका सकारात्मक प्रभाव आपके काम पर भी पड़ेगा।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

खुद पर और अपने साथियों पर भरोसा

किसी भी काम को संदेह के वातावरण में सही तरीके से नहीं किया जा सकता। आप ऑफिस पॉलिटिक्स न पड़ें इस बात का खास ख्याल रखें। फेवरेटिज्म से भी बचें। अर्थात किसी एक ही व्यक्ति या गुट पर भरोसा न करें, क्योंकि यहीं से पॉलिटिक्स की शुरूआत होती है। काबिल इंसान का हौसला बढ़ाएं।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

खुद को रखें कूल

यदि आपको लगता है कि आपकी बात को आपके बॉस या सहकर्मी ठीक से नहीं सुन और समझ रहे हैं, तो ऐसे में विचलित न हों।  खुद को शांत रखते हुए अपनी बात को और बेहतर और तार्किक रूप से पेश करें। खुद को कूल रखकर आप ज्यादा बेहतर ढंग से काम कर सकते हैं।  
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

रखें अपनी बात

यदि कोई बात आपको पसंद न आए या आपको लगता है कि किसी मसले पर आप अपनी राय देकर उसे और बेहतर बना सकते हैं, तो यह कहने में आपको बिल्कुल गुरेज नहीं करनी चाहिए। हां, इस दौरान यदि आप किसी की बात से आहत होते हैं, तो उस पर त्वरित प्रतिक्रिया देने की बजाय, आपको उस बात से क्या तकलीफ हुई है, यह भी जरूर व्यक्त करें, जैसे- यह सही है कि हर किसी को अपनी बात कहने की स्वतंत्रता होती है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि किसी और की भावना को इससे आहत पहुंचे।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

समय रहते हों सतर्क

अगर आपको लगता है कि आपकी बात को अन्यथा लिया जा रहा है, तो समय रहते इस स्थिति को संभाल लें और विवेक से काम लेते हुए उस स्थिति को सुधारने की कोशिश करें।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

कुछ अलग हटकर भी करें

किसी भी ऑफिस में हर मुलाज़िम को कोई न कोई जिम्मेदारी दे जाती है। लेकिन अगर आपको सब का पसंदीदा और कामयाब कर्मचारी बनना है, तो इस दायरे से बाहर आकर कुछ नया भी करते रहना होगा। इसलिए अपने साक के साथ-साथ दूसरे कामों में भी दक्षता हासिल करें।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

लक्ष्य को प्राप्त करें

ऑफिस में आपका वरिष्ठ आपके लिए लक्ष्य तय करता है। ऐसे में आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप पूरी ऊर्जा और योग्यता के साथ उस लक्ष्य को समय से हासिल करें। जब आप ऐसा करने में सफल रहते हैं, तो यकीनन आपके वरिष्ठ आपकी काबिलियत का प्रसंशा करते हैं और आपके कायल रहते हैं।  
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

मिलनसार स्वभाव

यदि आप मिलनसार स्वभाव के हैं और सबसे मुस्कुराकर, विनम्र स्वभाव से मिलकर उनका अभिवादन करते हैं, तो आप खुद-ब-खुद लोगों के पसंदीदा बन जाएंगे। एक खास बात यह कि मिलनसार इंसान हमेशा एक सकारात्मक प्रभाव छोड़ते हैं जो न सिर्फ उसको बल्कि उससे जुड़े लोगों को खुश रखने में मदद सकता है।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK