• shareIcon

डार्क सर्कल दूर करने हैं तो जरूर खाएं ये 4 विटामिन

आंखों के नीचे के काले घरे महिलाओं के चेहरे की खूबसूरती को छीन लेते है। इनसे बचने के लिए शरीर को कुछ विटामिन की जरूरत होती है। इनके बारे में विस्तार से इस स्लाइडशो में पढ़े।

फैशन और सौंदर्य By Aditi Singh / Mar 03, 2016

आंखों के नीचे काले घेरे

महिलाओं में अक्सर आखों के नीचे काले घेरे बने रहने की परेशानी ज्यादा रहती है। आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे, अनहेल्दी लाइफस्टाइल का परिणाम होते हैं। बहुत ज्यादा काम करने, तनाव लेने, नींद न पूरी हो पाने और अन्य कारणों से आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। कई बार ये समस्या शरीर में जरूरी विटामिन कमी के कारण भी हो सकती है। जानिए डार्क सर्किल से बचने के लिए कौन से विटामिन जरूरी होते है।
Image Source-Getty

विटामिन ए

विटामिन ए वसा में घुलनशील विटामिन है। यह मुख्यतया रेटिनॉयड और कैरोटिनॉयड दो रूपों में पाया जाता है। विटामिन ए के अधिकतर कैरोटिनॉयड रूप एंटीऑक्सीडेंट स्किन रिपेयरिंग, टाइटनिंग और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करते हैं। गाजर, कद्दू, पपीता, खुबानी, आम आदि में आपको भरपूर विटामिन मिलेगा।
Image Source-Getty

विटामिन सी वाले आहार खाएं

विटामिन सी मस्तिष्क में एक रसायन सेराटोनिन के बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और सेराटोनिन नामक रसायन हमारी नींद के लिए ज़रूरी है।  इसमें मोजूद कोलाजेन, आखों लिगामेंट्स आदि को मजबूत बनाती है। विटामिन सी पलकें घनी होती हैं और ब्लड कंजेशन के कारण आंखों के नीचे की त्वचा के बदरंग होने को कम करता है। सिट्रस फल, बेरीज़, तरबूज़ – खरबूज़ा और दूसरी रंगीन सब्ज़ियों में विटामिन सी पाया जाता है।
Image Source-Getty

विटामिन के की आवश्यकता

विटामिन ‘के’ खून को गाढ़ा बनाने में मदद करता है, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और क्षतिग्रस्त केशिका को ठीक करता है। अंगूर, ब्लूबेरी, बंदगोभी, ब्रॉकली, मटर आदि विटामिन ‘के’ के अच्छे स्रोत हैं।
Image Source-blogspot.com

विटामिन ई

विटामिन-ई में भरपूर एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा पर बढ़ती उम्र के असर को कम करते हैं। इसके अलावा यह झुर्रियों को भी कम करने और रोकने में बेहद प्रभावकारी है। पालक, बादाम, मूंगफली, कीवी, सनफ्लावर सीड्स आदि में विटामिन ई पाया जाता है।
Image Source-squarespace.com

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK