ये लक्षण बताते हैं कि आप हो सकते हैं सबसे कष्‍टप्रद सहकर्मी

आपका व्यवहार दूसरों के लिए बहुत मायने रखता है। आपके मृदु व्यवहार से आप अपने सहकर्मियों का दिल भी जीत सकते हैं तो कटु व्यवहार से वह आपसे दूर भागने लगता हैं। अगर हम आपको बता दें कि आप भी उनमें से एक है और आपकी बातें दूसरों को गुस्‍सा दिलाती है। इस संभा

आफिस स्‍वास्‍थ्‍य By Pooja Sinha / Aug 04, 2016
 आप हो सकते हैं सबसे कष्‍टप्रद सहकर्मी

आप हो सकते हैं सबसे कष्‍टप्रद सहकर्मी

नौकरी करने वाले लोग दिनभर में करीब 8-9 घंटे ऑफिस में बिताते हैं। जहां अजनबी भी दोस्त बन जाते हैं। हालांकि ऑफिस में साथ काम करने वाले सहकर्मियों के बीच व्यवहार कैसा हो, इसकी बहुत से लोगों को जानकारी तक नहीं होती है। जिसका खामियाजा भी उन्हें उठाना पड़ता है। आपका व्यवहार दूसरों के लिए बहुत मायने रखता है। आपके मृदु व्यवहार से आप अपने सहकर्मियों का दिल भी जीत सकते हैं तो कटु व्यवहार से वह आपसे दूर भागने लगता हैं। यहां तक ऑफिस का परेशान करने वाला सहयोगी नौकरी छोड़ने पर विचार करने का बहुत बड़ा कारण भी हो सकता है। अगर हम आपको बता दें कि आप भी उनमें से एक है और आपकी बातें दूसरों को गुस्‍सा दिलाती है। इस संभावना पर भी विचार करें! हम यह नहीं कह रहे कि आप ऐसा किसी उद्देश्‍य से करते हैं, लेकिन हो सकता है कि आप धीरे-धीरे अपने सहयोगियों के लिए बाधा बनते जा रहे हो। इस स्‍लाइड शो में ऐसे की कष्‍टप्रद सहकर्मी के लक्षण दिये गये हैं, खुद के लिए देखें कि क्‍या आप भी ऑफिस में ऐसा कुछ करते हैं।

आप हमेशा जोर से बोलते हैं, यहां तक कि फोन पर भी

आप हमेशा जोर से बोलते हैं, यहां तक कि फोन पर भी

कभी-कभी आपको स्‍पष्‍ट रूप से बोलने और शोर के बीच का अंतर समझ नहीं आता। इस बात के लिए आपको बहुत धन्‍यवाद, क्‍योंकि ऑफिस का हर कोई जानता है कि आपके पड़ोस का कुत्‍ता आपके लॉन में रोजाना सुबह आता है। यहां तक कि आपके व्‍यक्तिगत मुद्दे भी अब शहर में चर्चा का विषय बन गये हैं क्‍योंकि फोन पर व्‍यस्‍त होने पर आप भूल गये है कि आप घर में नहीं बल्कि ऑफिस में हैं।

आपका ना‍टकीय व्‍यवहार

आपका ना‍टकीय व्‍यवहार

वह भी दिन थे जब आप नाटकीय और अधिक उत्‍साही हुआ करते थे लेकिन यह बात आप अभी भी नहीं भूलें कि आप थिएटर में नहीं बल्कि ऑफिस में चल रहे हैं। आज भी आप अचानक से बहुत खुश हो जाते हैं और हंसते-हंसते लोगों पर चढ़ जाते है या सहकर्मियों का मजाक बनाने लगते है। आपके ऐसे मिजाज से अक्‍सर लोगों चिढ़ने लगते हैं और आपसे दूर जाने की कोशिश करते हैं।

आपको लगता है कि आप एक स्टैंड-अप कॉमेडियन हैं

आपको लगता है कि आप एक स्टैंड-अप कॉमेडियन हैं

मजाक करना और काम के माहौल को हल्‍का और मजेदार करना बहुत अच्‍छी बात है। लेकिन अपने महत्‍वपूर्ण परंतु बोरिंग काम के शेडयूल से ब्रेक पाने के लिए मजेदार जोक्‍स नहीं कर सकते! लेकिन  दुख की बात है, आप अक्‍सर अपनी पागल हरकतें करते हैं और अपने सहयोगियों को भी इनसे हरकतों से तंग करते हैं।

रैंडम मेल से अपने सहयोगियों को गुस्सा दिलाना

रैंडम मेल से अपने सहयोगियों को गुस्सा दिलाना

कुछ अजीब और दिलचस्‍प करना और इसे अपने सहकर्मियों के साथ बांटना अच्‍छी बात है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन्‍हें अप्रासंगिक मेल, चुटकुले और मजेदार वीडियो हर एक घंटे में भेजने शुरू कर दें। हमें यकीन है कि यह आपके सहकर्मियों का मनोरंजन करेंगे या नहीं, लेकिन यह निश्चित रूप से एक संदेश है कि आप काम नहीं कर रहे हैं, और बल्कि अप्रासंगिक बातों को कर रहे हैं।

आपकी चर्चा हमेशा आपके इर्द-गिर्द ही घूमती है

आपकी चर्चा हमेशा आपके इर्द-गिर्द ही घूमती है

आपको शायद ही किसी प्रोजेक्‍ट में काम करने के बारे में पता होता है, क्‍योंकि हर बार आप किसी के साथ काम पर चर्चा, या हमेशा अपने बारे या अपने काम के बारे में बात करते हैं। यहां तक कि जब आप लोगों को सुनते हैं तो आप अपने जीवन के उदाहरण के साथ घुसने की कोशिश करते हैं चाहें अन्‍य व्‍यक्ति सुनना चाहें या नहीं।

खुद की तारीफ करना

खुद की तारीफ करना

आपका एक अवगुण आपके हर गुणों को दबा देता है। ऐसे लोगों को अपनी तारीफ करने की आदत होती है। ऐसे लोग किसी और की प्रशंसा को बर्दाश्त ही नहीं कर सकते हैं। लोगों को स्वयं की डि‍ग्रियों व उत्कृष्टता पर ही नाज होता है। हमेशा अपनी ही तारीफों के पुल बांधने लगते है। लेकिन तारीफ करने की आदत आपकी सारी खूबियों को दबा देती है।
Image Source : Getty

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK