जल्दी-जल्दी पेशाब लगना पुरुषों में हो सकता है इन 5 रोगों का संकेत, आपको रहना चाहिए सावधान

सामान्य से ज्यादा पेशाब लगना कोई आम समस्या नहीं, बल्कि कई तरह के रोगों का शुरुआती संकेत हो सकता है। इन संकेतों को पहचानकर सावधान रहने की जरूरत है।

पुरुष स्वास्थ्य By Anurag Anubhav / Feb 12, 2016
डायबिटीज के कारण

डायबिटीज के कारण

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है, उन्हें पेशाब जल्दी-जल्दी आता है। दरअसल डायबिटीज रोगी के शरीर में ब्लड शुगर (ग्लूकोज) की मात्रा सामान्य से ज्यादा होती है। ऐसे में जब किडनी खून को फिल्टर करती है, तो शरीर अतिरिक्त ग्लूकोज को पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकालना चाहता है। इस कारण डायबिटीज रोगी को बार-बार पेशाब लगती है। डायबिटीज रोगी व्यक्ति का पेशाब गाढ़ा तथा चिपचिपा आता है और पेशाब में चींटी लग जाती है।

मूत्राशय कैंसर (Bladder Cancer)

मूत्राशय कैंसर (Bladder Cancer)

मूत्राशय कैंसर होने की वजह से भी पुरूषों को बार बार पेशान जाने की परेशानी होती है। मूत्राशय कैंसर होने पर पेशाब करते समय व्यक्ति को तेज दर्द होता है। इसके अलावा कई बार मूत्र के साथ खून भी निकलता है। मूत्राशय का कैंसर खतरनाक होता है और धीरे-धीरे बढ़ता जाता है। इसलिए इसके शुरुआती लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

प्रोस्टेट कैंसर

प्रोस्टेट कैंसर

प्रोस्टेट कैंसर होने पर व्यक्ति को पेशाब करने में कठिनाई होती है और पेशाब को रोका नही जाता है यानी पेशाब रोकने में बहुत तकलीफ होती है। रात में बार-बार पेशाब आता है और आदमी सामान्य से ज्यादा बार पेशाब करता है। ये सारे लक्षण रात में बार-बार पेशाब आता है और आदमी सामान्य अवस्था की तुलना में ज्यादा पेशाब करता है।  ये सारे लक्षण प्रोस्टेट कैंसर के होते है।

इंटर्स्टिशियल सिस्टिस (interstitial cystitis)

इंटर्स्टिशियल सिस्टिस (interstitial cystitis)

इस रोग में रोगि का मूत्राशय सूज जाता है। ऐसे स्थिति में पेशाब करते वक्त रोगी को बहुत पीड़ा महसूस होती है। इसके अलावा, रोगी को सेक्स को दौरान भी दर्द महसूस होता है।मूत्र मार्ग संक्रमण के कारणों में एसटीआई शामिल है।अत्यधिक यौन गतिविधियों के कारण भी पेशाब ज्यादा आने लगता है।

मनोवैज्ञानिक कारण

मनोवैज्ञानिक कारण

अधिक पेशाब आने के पीछे केवल शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक कारण भी छुपे हो सकते हैं। डर या चिंता के कारण आपको अधिक बार पेशाब आ सकता है। कुछ मामलों में आदत एवं शौचालय जाने से जुडा समय भी आपको बाथरूम की ओर खींच सकते हैं।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK