Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

गोद ली गई 7 प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में जानें

क्‍या आप जानते हैं कि पहले के बॉलीवुड के सुपरस्टार राजेश खन्ना और स्‍व. स्टीव जॉब्स को गोद लिया गया था, इन लोगों ने अपने हुनर का लोहा दुनिया को दिखाया, ऐसी ही कई प्रसिद्ध हस्तियां हैं जो गोद ली गई थीं, इनके बारे में इस स्‍लाइडशो में जानें।

परवरिश के तरीके By Pooja SinhaApr 28, 2016

गोद ली गई प्रसिद्ध हस्तियां

गोद लेना, पेरेट्स के साथ-साथ बच्‍चों के लिए भी एक संवेदनशील विषय है। लेकिन कुछ हस्तियां बहुत ही बहादुरी से इस बात को स्‍वीकार करती हैं, कि वह गोद लिये बच्‍चे हैं। उनका दवा प्रसिद्धि के लिए विविध क्षेत्रों में हो सकता है, लेकिन एक आम कड़ी इन हस्तियों को एक दूसरे से जोड़ती है, और वह यह कि इन सभी गोद लिये बच्‍चों ने अपने पेशे में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। आप जानते हैं कि पहले के बॉलीवुड के सुपरस्टार राजेश खन्ना और लेट स्टीव जॉब्स को गोद लिया था? इस स्‍लाइडशो के माध्‍यम से गोद ली गई ऐसी ही सात प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में बताया गया है।

राजेश खन्ना

बॉलीवुड के पहले सुपरस्‍टार काका यानी राजेश खन्‍ना को भी गोद लिया गया था। पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित, राजेश खन्‍ना का असली नाम जतिन खन्ना था, जिनका पालन-पोषण उनके खुद के अंकल और आंटी लीलावती और चुन्‍नीलाल खन्‍ना ने किया था।
Image Source : http://i.ytimg.com

मर्लिन मुनरो

मर्लिन मुनरो का जन्‍म नोर्मा जीन बेकर के रूप में एक गरीब, अविवाहित महिला, जो छोटी लड़की की देखभाल करने में सक्षम नहीं थी के यहां हुआ। मर्लिन को कई पालक घरों में रहना पड़ा और वह कुछ दिनों तक अनाथालय में भी रुकीं। अस्तित्व के लिए उसका संघर्ष तब तक जारी रहा जब तक वह अपनी मां की सबसे अच्छे दोस्त द्वारा गोद नहीं ली गई थी। उन्‍होंने 16 साल की उम्र में शादी कर ली थी।
Image Source :  slodive.com

अर्पिता खान

सलमान खान की छोटी बहन अर्पिता भी एक गोद ली बच्‍ची है। सलीम और सलमा खान की सबसे छोटी बच्‍ची, जिसने फैशन मार्केटिंग और मैनेजमेंट में डिग्री ली है, जिसे बॉलीवुड सोशल सर्किट में अक्‍सर ही देखा जाता है। हालांकि वह फिल्‍मी खानदान से है, लेकिन फिर भी अर्पिता का इस इंडस्ट्री का हिस्‍सा बनने का कोई इरादा नहीं हैं। वह वर्तमान में एक प्रसिद्ध इंटीरियर डिजाइनिंग फर्म के साथ काम कर रही  है।
Image Source : .indianexpress.com

जॉन लेनॉन

जब जॉन लेनन के पेरेट्स अलग हो गये थे, तो उसकी गरीब मां उसकी जिम्‍मेदारी लेने में असमर्थ थी। तब उसकी बहमन मिमी और उसके पति जॉर्ज स्मिथ ने उसकी मदद की थी। बाद में, उनके निसंतान अंकल और आंटी द्वारा कानूनी रूप से उन्‍हें अपनाया गया था।
Image Source : hdwallpapera.com

बिल क्लिंटन

संयुक्त राज्य अमेरिका के 42 वें राष्ट्रपति, जो 46 साल की उम्र में निर्वाचित होने वाले तीसरे सबसे छोटे राष्‍ट्रपति थे, विलियम जफ्फर्सों 'बिल' क्लिंटन वास्तव में एक गोद लिये बच्‍चे थे। 'बिली' (प्‍यार से बुलाया जाने वाला नाम) के पैदा होने से तीन महीने पहले, उनके पिता का एक दुर्घटना में निधन हो गया था। अपने बचपन में, वह अपने दादा दादी के साथ रहते थे और मां की दोबारा शादी के बाद अपने सौतेले पिता द्वारा अपनाया गये थे।
Image Source : libertyalliance.com

नेल्सन मंडेला

नेल्सन मंडेला दक्षिण अफ्रीका के वेज़ो गांव में रोलीह्लला मंडेला के रूप में पैदा हुए थे। टीबी के कारण बचपन में ही उन्‍होंने अपने पिता को खो दिया था और नौ वर्ष की उम्र में थिंबू राज, जोंगिंटबा डलिंडएबो के द्वारा गोद लिये गये थे।  
Image Source : biography.com

स्टीव जॉब्स

एप्पल इंडस्ट्री के फाउडर, लेट स्टीव जॉब्स एक गोद लिये बच्चे थे। जन्‍म के समय उन्‍हें पॉल और क्लारा द्वारा गोद लिया गया था। स्‍टीव के बायोलॉजिकल पिता अब्दुलफततह जांडली एक सीरियाई मुस्लिम थे और उसकी बायोलॉजिकल मां, जोआन स्किएब्ले के साथ चक्कर चल रहा था। उनका रिश्ता अपनी सांस्कृतिक मतभेद के कारण स्‍वीकार नहीं किया गया था जिसके परिणामस्वरूप स्‍टीव को में गोद दिया गया था।
Image Source : i.ytimg.com

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK