Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

वजन कम करने में मददगार हैं ये 7 पिज्‍ज़ा ट्रिक्स

अगर हम आपको कहें कि आप अपना पसंदीदा पिज्ज़ा खाकर भी मोटापे से बच सकत हैं! बल्कि ये पिज्जा तो आपको अतिरिक्त वजन कम करने में भी मदद करते हैं। तो चलिये जानते हैं वजन कम करने में मददगार पिज़्ज़ा ट्रिक्स क्या हैं।

स्वस्थ आहार By Rahul SharmaApr 20, 2016

वजन कम करने वाले पिज्ज़ा ट्रिक्स


मोटापा आज दुनिया भर की एक बड़ी समस्या बन गया है, और इसमें बड़ी भागीदारी है हमारे बदलते खान-पान की। मोटापे के कारणों की बात आते हैं, सब फास्ट फूड को दोष देने लगते हैं, और सबसे बड़े दोषी होते हैं, पिज्‍ज़ा और बर्गर। लेकिन अगर हम आपको कहें कि आप अपना पसंदीदा पिज्ज़ा खाकर भी मोटापे से बच सकते हैं! बल्कि ये पिज्जा तो आपको अतिरिक्त वजन कम करने में भी मदद करते हैं। ये तो सोने पर सुहगा वाली बात हो जाएगी। इन पिज्जा को आप अपने हिसाब से घर पर ही बना सकते हैं। तो चलिये जानते हैं वजन कम करने में मददगार पिज़्ज़ा ट्रिक्स क्या हैं? -  
Images source : © Getty Images

सब्जियां भर कर डालें


अगर आप अपने पिज्ज़ा को हेल्दी और फैट फ्री बनाना चाहते हैं तो आप घर पर ही पिज्जा बना सकते हैं, जिसमें आप खूब सभी सब्जियां डाल सकते हैं और फैटी आइटम कम रख सकते हैं। इसके अलावा अगर आप बाहर पिज्जा खा रहे हैं तो कई रेस्तरां और पिज्जा सेंटर में खुद से पिज्जा डिज़ाइन करने की सुविधा होती है। ऐसे में आप ज्यादा मात्रा में मशरूम, चुकंदर, प्याज, जैतून, कटा हुआ गाजर, मिर्च, और ब्रोकोली आदि डलवा या खुद डाल सकते हैं। ये सब्जियां आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और अतिरिक्त वजन को कम कर शरीर को हेल्दी रखती हैं। और आपको अपना फेवरेट फूड छोड़ना भी नहीं पड़ता है।
Images source : © Getty Images

ऑयल फ्री पिज्जा (Oil-free pizza)


पिज्जा के अंदर सबसे ज्यादा नुकसानदायक और मोटापा बढ़ाने वाली चीज़ होता है, इसे बनाने में इस्तेमाल किया गया वेजिटेबल ऑयल। यह सस्ता और स्वादिष्ट तो होता है, लेकिन सेहत के नज़रिये से इससे बचना बेहद जरूरी होता है। जैतून का तेल एक वनस्पति तेल की तुलना में एक स्वस्थ विकल्प है, लेकिन यह डाइट पिज्जा के लिए बुरा होता है। तो समाधान क्या है? बिना तेल के पिज्जा बनाएं, ये तेल मुक्त पिज्जा अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट और स्वस्थ के लिये लाभदायक होता है। और आप इसे एक्सरसाइज के बाद हेल्दी फूड की तरह भी खा सकते हैं।
Images source : © Getty Images

लो कार्ब पिज्जा बनाएं



घर पर बनाए पिज्जा के लिये ये ट्रिक कमाल की होती है। लो कार्ब पिज्जा क्रस्ट बनाना जरूरी नहीं है, लेकिन इसे ऐसे बनाने पर पिज्जा ज्यादा अच्छा लगता है। अपने पिज्जा को डाइट फ्रैंडली बनाने के लिये आलमंड फ्लोर, मोज़रेला, एग क्रस्ट, फ्लेससीड, चीज़ या एग पिज्जा क्रस्ट का इस्तेमाल करें।     
Images source : © Getty Images

फ्रैश हर्ब (Fresh herbs) का इस्तेमाल

 
जड़ी बूटी स्वास्थ्य के लिये लाभदायक और वजन घटाने में सहायक होती हैं। इन्हें पिज्जा के साथ मिला देने पर ये न सिर्फ पोषण बढ़ा देती हैं, बल्कि स्वाद में भी इज़ाफा करती हैं। ताज़ा हर्ब आपके पिज्जा को कई सारे फ्लेवर दे सकती हैं और इनमें लगभग ना के बाराबर कैलोरी होती हैं। तुलसी, अजवायन की पत्ती, थाइम, धनिया, रोज़मेरी, सोआ, अजमोद, सेज और तेज पत्ता आदि सभी आपके पिज्जा के लिए बेहतरीन विकल्प हैं। आप चाहें तो इन हर्ब्स को टापिंग की तरह भपर से छिड़क सकते हैं या फिर टमैटो सॉस की तरह भी एड कर सकते हैं। घर पर बना फ्रैश हर्ब युक्त पीज्जा मोटापा कम करने के साथ-साथ की रोगों से भी बचाव करता है।  
Images source : © Getty Images

ताज़ा टमैटो सॉस


बा ज़ार से लाए गए पिज्जा सॉस में काभी मात्रा में सोडियम, शुगर और तेल होता है। यहां तक कि अपने स्टीकरों पर हेल्दी और फैट फ्री होने का दावा करने वाले ये सॉस कई एसे तत्वों से बनाए जाते हैं, जो आपके पेट के लिये बिल्कुल अच्छे नहीं हैं। इसलिये, बेहतर होगा कि आप अपना खुद का ताज़ा टमौटो सॉस तैयार करें। इसके स्वाद को लाजवाब बनाने के लिये इसमें ताज़े हर्ब्स और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाएं। इसमें नमक और शुगर बिल्कुल न मिलाएं।
Images source : © Getty Images

सही चीज़ चुनें


अपने पिज्जा को हेल्दी बनाने के लिये सही चीज़ का चुनाव करना बेहद ट्रिकी होता है। पार्मीज़ैन चीज़ (Parmesan cheese) में कैलोरी तो कम होती हैं, लेकिन सोडियम बहुत ज्यादा होता है। वहीं शाकाहारी चीज़ (Vegan cheese) डेयरी प्री होता है, लेकिन इसमें फैट कैफी होता है। इसलिये आपके होम मेड फैट फ्री पिज्जा के लिये फेट-फ्री मोजरेला चीज़ सबसे अच्छा विकल्प होता है। हालंकि इसका स्वाद अन्य चीज़ की तुलना में उतना अच्छा नहीं होता है।   
Images source : © Getty Images

मीट न डालें


बिना मीट के भी पिज्जा उतना ही मजेदार बन सकता है, बस ऐसे में ये हेल्दी और फैट फ्री हो जाएगा। आप मीट की जगह शकरकंद, मशरूम, बैंगन, डिब्बाबंद सेम, या अंकुरित दाल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये विकल्प सस्ते होते हैं, हेल्दी होते हैं, मोटापा नहीं बढ़ाते और साथ ही आपको जानवरों की दुआएं भी मिल जाती हैं।
Images source : © Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK