• shareIcon

रोज 30 मिनट वर्कआउट कर रहें फिट

जिम जाये बिना भी आप वर्कआउट के लिए केवल 30 मिनट देकर अपने शरीर को फिट रखकर बीमा‍रियों से बचा सकते हैं।

एक्सरसाइज और फिटनेस By Nachiketa Sharma / May 24, 2014

केवल 30 मिनट में रहें फिट

अनियमित जीवनशैली और खाने में अनियमितता के कारण हम शरीर के लिए जरूरी कैलोरी से अधिक मात्रा में कैलोरी ले रहे हैं। लेकिन उसे जलाने के लिए नियमित व्‍यायाम और योग नहीं कर रहे जिसका परिणाम होता है मोटापा और बीमारियां। अधिक वजन के कारण डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या हो सकती है। लेकिन अगर आप हमारे द्वारा बताये गये वर्कआउट को नियमित रूप से 30 मिनट करते हैं तो एक दिन में लगभग 350 कैलोरी आसानी से जलाने में सफल हो सकते हैं। तो इस वर्कआउट को अपनी दिनचर्या बनाइएये और फिट रहिये।

 

image courtesy - getty images

जंपिंग जैक

जंपिंग जैक बहुत ही आसान वर्कआउट है। इसे बड़ी आसानी से कर सकते हैं। 30 मिनट के वर्कआउट में 2 मिनट तक जंपिंग जैक कीजिए।

image courtesy - getty images

साइड लंज (Side lunge)

इसे करने के लिए 5-8 पाउंड के दो डंबेल्‍स लीजिए। सामने रखकर दोनों हाथों से डंबल को पकडि़ये, फिर दाहिने पैर को 90 डिग्री तक मोड़ते हुए आगे की तरफ कीजिए, फिर बायें पैर को साइड में फैलाइए पैर जमीन को छूता रहे। फिर यही क्रिया दूसरे पैर से भी दोहरायें। इस वर्कआउट को 24 बाहर दोहरायें।

image courtesy - getty images

डांसिंग स्‍क्‍वैट (Dancing squat)

इस वर्कआउट को करने के लिए 5-8 पाउंड का एक डंबल लेकर सीधे खड़े हो जाइए। एक हाथ में डंबल लीजिए फिर स्‍क्‍वैट कीजिए, डंबल जिस हाथ में उसे जमीन की तरफ लायें, यानी डंबल से जमीन को छुयें और दूसरा हाथ ऊपर की तरप उठायें। अब यही क्रिया दूसरे हाथ से भी दोहरायें। इसे 24 बार दोनों हाथों से दोहरायें।

image courtesy - health.com

लाइन होप्‍स (Line hops)

यह रस्‍सी पर कूद लगाने के जैसा है। इस वर्कआउट को 2 मिनट लगातार कीजिए। इससे पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और पेट की अतिरिक्‍त चर्बी भी समाप्‍त होती है।
image courtesy - health.com

टिप्‍सी ब्रिज एंड लिफ्ट (Tipsy bridge and lift)

इसे करने के लिए अपने पीठ के बल लेट जायें, दोनों हाथों को कमर की सीध में रखिये। अब अपने पैरों को थोड़ा मोडि़ये, पैरों को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए पैरों के नीचे लकड़ी का मोटा टुकड़ा रखें ताकि अपने कूल्‍हों को आसानी से हवा में उठा सकें। इस क्रिया को 3 मिनट तक करें।

image courtesy - health.com

बाइसेप्‍स एंड आर्म सर्किल

इस वर्कआउट से हाथों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसे करने के लिए दोनों हाथों में 5-8 पाउंड के डंबल लीजिए, दोनों पैरों को थोड़ा मोड़कर खड़े हो जाइए। अब एक-एक करके हाथों को ऊपर उठाइए फिर नीचे लाइए। दोनों हाथों से इस क्रिया को 16 बार दोहरायें।

image courtesy - getty images

तेजी से पैर चलाना (Fast feet)

इसे रस्‍सी कूद की तरह ही करना है, लेकिन इस वर्कआउट को करते हुए दोनों पैरों को आगे-पीछे करना है। पैरों को मजबूत बनाता है यह वर्कआउट। इसे 2 मिनट तक कीजिए।

image courtesy - health.com

ट्राइसेप्‍स विथ ट्विस्‍ट (Triceps with a twist)

जमीन पर पीठ के बल दोनों पैरों को ऊपर करके लेट जाइए। अपने एक हाथ में 5-8 पाउंड का डंबेल लीजिए, जिस हाथ में डंबल हो उसे ऊपर की तरफ ट्विस्‍ट कीजिए और दूसरे हाथ को सीधा करके जमीन पर फैला लीजिए जिससे कि शरीर का संतुलन बना रहे। अब यही क्रिया दूसरे हाथ से भी दोहरायें। दोनों हाथों से इस वर्कआउट को 24 बार दोहरायें।
image courtesy - health.com

सिट-अप्‍स

एब्‍स के लिए यह वर्कआउट बहुत फायदेमंद है। इसे करने के लिए पीछ के बल लेट जाइए, अपने दोनों पैरों को थोड़ा मोडि़ये। फिर अपने हाथों को फैलाकर पीछे की तरफ ले जाइए, फिर कमर के ऊपर के हिस्‍से को ऊपर की तरफ उठायें फिर सामान्‍य स्थिति में आयें। 20 बार इस वर्कआउट को दोहरायें।

image courtesy - getty images

क्रॉस क्रॉल

इसे वर्कआउट को करने के लिए अपने दोनों हाथों को ऊपर की तरफ उठायें, फिर दायें पैर को उपर उठायें और बायें हाथ को नीचे ले जाकर घुटनों से उसे मिलायें। फिर यही क्रिया दूसरे पैर और हाथ से भी दोहरायें, इसे 2 मिनट तक कीजिए।
image courtesy - health.com

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK