• shareIcon

रिश्‍ते को मजबूत बनाने के लिए इन 10 बातों का होना जरूरी

रिश्‍ते को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है आप एक-दूसरे को जानें, बातों को मानें, उनपर विश्‍वास करें और उनकी अ‍हमियत को समझें।

डेटिंग टिप्स By Pradeep Saxena / Apr 14, 2014

सफल रिलेशनशिप

रिश्‍ता तभी सफल होगा जब आप एक-दूसरे को समझेंगे, बातों को मानेंगे, विश्‍वास करेंगे और सबसे बड़ी बात रिलेशनशिप में गलतफहमी और शक को दूर रखने की कोशिश करेंगे। इसके अलावा सकारात्‍मक सोच और अच्‍छे बोल भी आपके रिश्‍ते को मजबूत बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस स्‍लाइडशो में जानिए उन 10 महत्‍वपूर्ण बातों को जो एक रिश्‍ते को सफल बनाने के लिए बहुत जरूरी है।

image courtesy - gettyimages

मीठे बोल बोलें

रिश्‍ते को मजबूत बनाने में मीठे बोल की बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। आपकी बोली में‍ जितनी मिठास होगी आपका रिश्‍ता भी उतना ही मीठा और अच्‍छा होगा। आपके द्वारा बोली गई मीठी बातें जिंदगी की कड़वाहट को आसानी से दूर कर सकती हैं। इसलिए रिश्‍ते को सफल बनाने के लिए एक-दूसरे से मीठी-मीठी बातें कीजिए।

image courtesy - gettyimages

बातों को सुनिये

आपका रिश्‍ता और मजबूत तब होगा जब आप अपनी बात अपने पार्टनर पर थोपने की बजाय उनकी बातों को सुनेंगे। जब तक आप उनकी बात नहीं सुनेंगे तब तक आप उसके बारे में अच्‍छे से जान नहीं पाएंगे। इसलिए बेहतर संबंध बनाने का सबसे पहला कदम यही है कि आप अपने साथी की बातों को सुनकर उसी हिसाब से अपना व्यवहार कीजिए।

image courtesy - gettyimages

चेहरे के भावों को समझें

जरूरी नहीं है हर बात बोली ही जाये, आप अच्‍छे पार्टनर तभी हो सकते हैं जब आप उनके चेहरे के भावों को पढ़कर अपनी प्रतिक्रिया दें। चेहरा ही व्‍यक्ति के मूड के बारे में बताता है। अगर आप साथी की चेहरे को भाव को पढ़कर प्रतिक्रिया देंगे तो उनको भी अच्‍छा लगेगा।

image courtesy - gettyimages

भावनाओं को व्यक्त कीजिए

संबंधों को मजबूत बनाने का सबसे बेहतर तरीका है भावनाओं को व्यक्त करना। अपने साथी के सामने अपनी भावनाओं को व्‍यक्त करने में हिचकें नहीं, आपकी भावनायें, आपके विचार उनपर असर डालेगें। इसके अलावा यदि आपने कोई काम किया है तो उसपर पार्टनर की प्रतिक्रिया जरूर लीजिए, इससे आपको मालूम चलेगा आप उस काम में कितने सफल रहे।

image courtesy - gettyimages

तारीफ बहुत जरूरी

तारीफ किसे नहीं भाती, महिलाओं को तो उनकी तारीफ बहुत पसंद होती है। यदि आपके पाटर्नर ने कोई अच्छा काम किया है तो उसकी तारीफ करना न भूलें। तारीफ करने से आपके पार्टनर का उत्साह और बढ़ेगा और वो आपके लिए हमेशा ही कुछ नया या बेहतर करने की कोशिश करेगें। इसके अलावा अपने साथी की तारीफ दूसरों के सामने भी कीजिए। ऐसा करने से पार्टनर का विश्वास आप पर बढ़ेगा और संबंध गहरे होंगे।

image courtesy - gettyimages

अहमियत को समझें

रिश्‍ते को मजबूत बनाने के लिए इसकी अहमियत समझना बहुत जरूरी है। दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ आपका व्यवहार अलग हो सकता है लेकिन पार्टनर के साथ आप वही व्‍यवहार नहीं कर सकते हैं। इसलिए पार्टनर की अहमियत को समझिये, आपकी जिंदगी में उसका स्‍थान सबसे अलग है इस बात को मानिये।

image courtesy - gettyimages

शार्ट टेंपर न हों

किसी भी रिलेशन में शार्ट टेंपर यानी तुनकमिजाजी एक दुश्‍मन की तरह है। गुस्सा आने पर मुंह फुलाकर बैठने, सामने वाले पर झल्लाने, चीखने से कुछ हासिल नहीं होने वाला, बल्कि इस दौरान आपके मुंह से निकले गलत शब्‍द आपके रिश्‍ते को बिगाड़ सकते हैं। इसलिए बेहतर रिलेशनशिप के लिए शॉर्ट टेंपर होने से बचें।

image courtesy - gettyimages

खूब सारा प्‍यार करें

प्‍यार से सारी मुश्किल का हल होता ही है साथ ही यह आपके रिलेशन को मजबूत भी बनाता है। चाहें कुछ भी हो आप दोनों एक-दूसरे से खुद को अलग न करें। एक-दूजे के लिए अपने दिलों में हमेशा जगह बनाकर रखें। अगर आप उन्‍हें सच्‍चा प्‍यार करते हैं तो कैसी भी परिस्थितियां आयें आपका दिल हमेश जवां ही रहेगा और आपके रिश्‍ते में मिठास हमेशा कायम रहेगी।

image courtesy - gettyimages

दबाव न डालें

अपने पार्टनर को व्‍यक्तिगत स्‍पेस भी दें, यह भी रिश्‍ते को सफल बनाने के लिए बहुत जरूरी है। पार्टनर को पर्सनल स्‍पेस दें, उसे कभी-कभार उसके लिए जीने का मौका दें, उसे सोचने का मौका दें, ताकि वह अपने हिसाब से चल सकें। हर समय चिपके रहना या अपनी बात मनवाने की जिद करना भी आदत भी अच्‍छी नहीं, इससे रिश्‍तों में दरार पड़ सकती है।

image courtesy - gettyimages

खयाल रखें

आपका रिलेशनशिप तब और ज्‍यादा सफल होगा जब आप एक-दूसरे का खयाल रखेंगे। रिश्तों में कभी भी अपने ईगो को मत आने दीजिए। आप उनका खयाल रखेंगे तो उन्‍हें भी आपके महत्‍व का पता चलेगा। अगर छोटी-छोटी बातों में आप उनकी पसंद और नापसंद जानने की कोशिश करेंगे तो आपके पार्टनर को अच्‍छा लगेगा और आपका रिश्‍ता हमेश जवां रहेगा।

 

image courtesy - gettyimages

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK