• shareIcon

त्वचा के लिए दस गुणकारी हर्ब

कोमल और मुलायम त्‍वचा पाना हर इंसान की ख्वाइश होती है। ऐसे में कुछ ऐसे हर्ब हैं जो आपको बिना किसी साइटइफेक्त के स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा प्रदान कर सकते हैं।

घरेलू नुस्‍ख By Rahul Sharma / Jan 24, 2014

त्वचा और हर्ब

कोमल और मुलायम त्‍वचा की चाहत रह इंसान को रहती है। लेकिन बैजैर में मौजूद कॉस्मेटिक ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट अक्सर आपकी इस इच्छा को पूरा नहीं कर पाते। यदि आप प्राकृतिक तरीकों से अपनी त्वचा को भीतर व बाहर से सुंदर बनाना चाहते हैं, तो हर्ब का उपयोग करें। कुछ ऐसे हर्ब हैं जो आपको बिना किसी साइटइफेक्त की खतरे के त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाने में मददगार होते है। जानिये कुछ प्राकृतिक हर्ब के बारे में, जिनका उपयोग कर आप सुंदर त्वचा पा सकती हैं।

एलो वेरा

एलो वेरा त्वचा और शरीर दोनों के लिए एक कमाल का हर्ब है। इसके अर्क के उपयोग से आपकी त्वचा कोमल और निखरी बन सकती है। रोजाना केवल 3 से 4 मिनट एलो वेरा जैल को चहरे पर लगाने से त्‍वचा के दाग-धब्‍बे दूर होते हैं और वह कोमल बनती है। इसके उपयोग से मुहारे और सन टैन भी ठीक होते हैं।

कॉम्‍फ्रे

कॉम्‍फ्रे नामक प्राकृतिक स्‍किन सॉफ्टनर युक्त ये जड़ी बूटी का पौधा आपको हर जैविक बगीचे में मिलेगा। इसलिये यह लगभग हर फेस क्रीम और तेल में उपयोग किया जाता है। इसकी पत्‍तियों को पीस कर ऑलिव ऑयल के साथ पेस्‍ट बना कर चेहरे पर लगाने से ग्‍लो आता है तथा त्‍वचा कोमल बनती है।

लैवेंडर

चेहरे के एक्‍ने या पिगमेंटेशन से परेशान लोगों के लिए लैवेंडर कमाल का हर्ब है। यह त्‍वचा को सॉफ्ट बनाता है इसलिये यह हर्ब, फेस वॉश, बॉडी वॉश, क्रीम तथा साबुन में पाया जाता है। किसी भी तेल में लैवेंडर को मिला कर चेहरे पर लगाने से एक्‍ने या पिगमेंटेशन ठीक होता है। यह हर्ब हर त्‍वचा पर सूट नहीं करता,  इसलिये इसे चेहरे पर लगाने से पहले, देख लें कि ये आपको सूट करता है या नहीं।

नीम

नीम एक अच्छा एंटीबैक्टेरियल होता है। नीम के पानी से नहाने पर त्वचा में कोई संक्रमण नहीं होता। रात में सोने से पहले एक कॉटन बॉल को नीम के पानी में डुबोएं उसके बाद उस पानी से चेहरे साफ करने से चेहरा साफ होने के साथ-साथ मुंहासे और ब्लैकहेड्स से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही नीम की छाल और जड़ का पाउडर बालों में लगाने से रूसी और जूं की समस्या दूर होती है।

मार्शमैलो

मार्शमैलो को त्वचा पर लगाने से वह कोमल होती है। यह त्व चा के रोम छिद्र खोलता है, डेड स्‍किन हटाता है और चेहरे पर प्राकृतिक ग्‍लो लाता है। मार्शमैलो को स्‍क्रब के रूप में भी इस्‍तमाल किया जा सकता है। हफ्ते में एक बार इसको टी ट्री ऑयल के साथ मिलाकर चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं।

हल्दी

हल्दी एक ऎसा ही प्रकृतिक मसाला है जो त्वचा को गहराई तक साफ करता है और जिसके उपयोग से झुर्रियां ठीक होती हैं और चमकदार त्वचा भी प्राप्त होती है। हल्दी पेस्ट को लगाने से सन टैनिंग और दाग, धब्बे दूर होते हैं। हल्दी को दूध में मिला कर इसका पेस्ट को चेहरे पर लगाने से त्वचा का रंग निखरता है और चेहरा खिला-खिला दिखता है।

मुल्तानी मिट्टी

घरों में आपने अक्सर लोगों को मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाते देखा होगा। मुल्तानी मिट्टी में मैग्नीशियम क्लोराइड अच्छी मात्रा में है जो मुहांसे हटाने में मदद करता है। यह एक बेहतरीन क्लींजर व प्राकृतिक स्क्रब होती है। मुल्तानी मिट्टी को त्वचा पर लगाने से त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं। इसे बालों की कंडिशनिंग के लिए भी उपयोग किया जाता है।

नमक

नमक सिर्फ भोजन के लिए ही काम नहीं आता, यह एक सरल और प्रभावी, घरेलू स्‍क्रब भी होता है। नमक से बने स्‍क्रब का कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता है, बस ध्यान रहे की आपकी त्‍वचा कहीं कटी या छीली न हो, वरना जलन हो सकती है। नमक का स्‍क्रब लगाने से त्‍वचा में चमक आती है और ड्राई स्‍कीन भी निकल जाती है। नमक के स्‍क्रब से त्‍वचा के बंद रोम छिद्र खुलते हैं और स्‍कीन में ग्‍लो आ जाता है।

तुलसी

तुलसी को "जड़ी बूटियों के राजा' के रूप में जाना जाता है। यह विटामिन ए, विटामिन, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम तथा आयरन का एर अच्था श्रोत होती है। इसका उपयोग मुंहासे दूर करने की क्रीम व पैक में किया जाता है।

कैमोमाइल

कैमोमाइल एक कमाल का कोमल, प्रज्वलनरोधी, एंटीसेप्टिक तथा एनाल्जेसिक त्वचा क्रीम व लोशन में इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी बूटी है। इसका उपयोग एक्जिमा और त्वचा की सूजन को ठीक करने में भी किया जाता है। यह त्वचा पर उम्र बढ़ने और प्रदूषण के प्रभाव को कम करता है। यह मुंहासे के उपचार के साथ कई मेकअप उत्पादों, सनस्क्रीन, और क्लिंजर में प्रयोग किया जाता है।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK