• shareIcon

तनाव का बेहतर ढंग से सामना करने में मदद करेंगे ये दस एप्‍स

यदि आप टेक्नोलॉजी प्रेमी हैं और आपको तनाव की समस्या रहती है तो आप तनाव का बेहतर ढंग से सामना करने के लिए कुछ एप्‍स की मदद ले सकते हैं।

हेल्थ एप्स By Rahul Sharma / Mar 26, 2014

तनाव के लिए एप्‍स

तनाव कई समस्याओं का कारण होता है। तनाव होने के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं, जैसे बेइंतहां काम, कसी प्रकार की कमजोरी या मानसिक समस्या, या उपकरणों और नई टेक्नोलॉजी पर लोगों की बढ़ती निर्भरता आदि। लेकिन क्या आपको पता है कि टेक्नोलॉजी ही आपके तनाव को दूर करने में मददगार हो सकती है। बाजार में कुछ ऐसे एप्‍स मौजूद हैं जिनकी मदद से आप तनाव को कम कर सकते हैं। तो आप भी ऐसे कुछ अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के एप्स पाना चाहते हैं तो हैं तो इस स्लाइड शो को पढ़ें। यकीन मानिये ये फ्री एप्स अपके निजी मानसिक स्वास्थ्य मोबाइल टूलकिट के लिए उपयोगी साबित होगें।

माइंडशिफ्ट (MindShift)

माइंड शिफ्ट, ऐंगज़ाइअटी बीसी द्वारा विकसित किया गाया आईफोन और एंड्रॉइड पर उपलब्ध चिंता के लिए एक कमाल का टूल है। ये एप्लीकेशन तनाव मुक्ति के कौशल व नई सोच विकसित करने के गुर सिखाने के साथ-साथ, स्वस्थ रहने के टिप्स भी देता है। मूलतः युवा केंद्रित इस एप्लीकेशन का कोई भी उपयोग कर सकता है।

पीटीएसडी कोच (PTSD Coach)

पीटीएसडी कोच एप, युद्ध से संबंधित सदमे के बाद हुए तनाव के लक्षण के लिए उपयोगी है। इस भरोसेमंद सैन्य आईफोन और एंड्रॉइड एप्लीकेशन को  100,000 से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। यह एप्लीकेशन फ्रांसीसी, कनाडा और कई अन्य संस्करणों में उपलब्ध है।

बैलेबायो इंट्रेक्टिव ब्रीदिंग (BellyBio Interactive Breathing)

बीआईबी एक कमाल का बायोफीडबैक डिवाइस है जो आपकी सांस पर नज़र रखता है और जब आप आराम करते हो तो यह सागर की लहरों का संगीत चला कर मनमोहक योदों को ताजा कर देता है। यह एक चिंता और तनाव से राहत दिलाने के लिए अच्छा है और आईफोन में उपलब्ध है।

पॉज़िटिव एक्टिविटी जैकपॉट (Positive Activity Jackpot)

पॉज़िटिव एक्टिविटी जैकपॉट एक अनूठा संवर्धित वास्तविकता वाला टूल है जो कि एक नयेपन के साथ स्मार्टफोन की कार्यक्षमता का उपयोग करता है। यह एप में अवसाद के लिए एक व्यवहार स्वास्थ्य चिकित्सा जिसे प्लीज़ेंट ईवेंट स्केजुलिंग (पीइएस अर्थात सुखद घटना का समय निर्धारण) कहा जाता को जीपीएस के साथ मैप की गई उपयोगकर्ता की स्थिति में उपलब्ध गतिविधियों के साथ जोड़ा जाता है। यह एप्लीकेशन एंड्रॉइड में उपलब्ध है।

टेक अ ब्रेक! (स्ट्रेस रिलीफ के लिए गाइडेड मेडिटेशन्स)

किसी इंसान को तुरंत रीचार्ज करने वाले कमाल के रिलैक्सेशन एप्स बनाने वाले डेव्लपर्स ने ही इस मुफ्त मिलने वाली एप्लीकेशन को तैयार किया है। इसमें एक सात मिनट या 13 मिनट का वर्क ब्रेक लेकर तनाव से राहत दिलाने वाली रिकॉर्डिंग होती है। इसे संगीत के साथ या बिना भी सुना जा सकता है। यह एप्लीकेशन एंड्रॉइड और आईफोन दोनों में उपलब्ध है।

प्रिवायडेंस (Previdence)

प्रिवायडेंस एक आकलन करने वा ला टूल है, जिसकी मदद से उपयोगकर्ता अवसाद, चिंता, रिश्ते से जुड़े मुद्दों, नशीली दवाओं और शराब से जुड़े मुद्दों व ऐसी अन्य परेशानियों के लक्षणों की जांच करने में मदद करता है और फिर इसके समाधान के लिए विकल्प भी प्रदान करता है। यह एप्लीकेशन आईफोन से साथ उपलब्ध है।

ऑपरेशन रीच आउट (Operation Reach Out)

जीवन बचाने वाला एंड्रॉइड और आईफोन जैसी सर्विसेज के साथ उपलब्ध ये एप आत्महत्याओं को रोकने के लिए सेना द्वारा विकसित किया गया था। रिकॉर्ड वीडियो और मेनू विकल्प उपयोगकर्ताओं को उनकी सोच का उपयोग और संकट के समय में मदद तक पहुंचने में मदद करता है।

रिलैक्स विध एंड्रू जॉनसन लाइट (Relax with Andrew Johnson Lite)

जैसा कि इस एप के नाम से ही पता चलता है कि रिलैक्स विध एंड्रू जॉनसन लाइट, तनाव मुक्ति के लिए एक महान निर्देशित ध्यान सत्र प्रदान करता है। साथ ही यह एक सोने वाली दवा के रूप में चिंता और तनाव से मुक्ति दिलाने में सहायता करता है। यह एप्लीकेशन एंड्रॉइड और आईफोन दोनों में उपलब्ध है।

T2 मूड ट्रेकर (T2 Mood Tracker)

यह एप अवसाद, चिंता, पीटीएसडी, मस्तिष्क की चोट, तनाव और सामान्य समस्याओं के लक्षण को ट्रैक करता है। जोकि जल्दी ठीक होने के लिए चिकित्सकों से साझा करना आवश्यक होती हैं। दी डिपार्टमेंट ऑफ़ डिफेंस नेशनल सेण्टर फॉर टेलीहैल्थ एंड टेक्नोलॉजी द्वारा विकसित एक एक बेहतरीन एप्लिकेशन और भी है। यह एप्लीकेशन भी एंड्रॉइड और आईफोन दोनों पर उपलब्ध है।

रिलैक्स एंड स्लीप विध ग्लैन हारोल्ड (Relax and Sleep Well with Glenn Harold)

यह आपको सोने में मदद करने वाला संगीत के साथ बीस मिनट के ध्यान वाला एप है। इस की मदद से आपको आरामदायक और दिमाग कोमल सा महसूस होता है। यह एंड्रॉइड और आईफोन दोनों में उपलब्ध है।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK