Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

ताकि नियमित बन जाये डाइट प्‍लान

अक्‍सर लोग डाइट प्‍लान बनाते है और इस तरह के प्‍लान को वह कुछ दिन तक ही अपना पाते है। आइए जानें, कुछ ऐसे टिप्‍स जिनको अपनाकर आप अपनी आहार योजना को नियमित कर सकते है।

स्वस्थ आहार By Pooja SinhaMay 22, 2013

स्‍वयं को प्रेरित करें

स्‍वयं को प्रेरित करना सबसे महत्त्‍वपूर्ण है। जो स्‍वस्‍थ आहार योजना आपने बनाई है स्‍वयं को उस पर अमल करने के लिए प्रेरित करें। एक बार भी अगर आपका मन जरा सा 'बेईमान' हुआ, तो फिर वापस उसी राह पर लौटना मुश्किल हो जाता है। खुद को यकीन दिलाएं कि यह आहार योजना आपकी बेहतरी के लिए है।

भूखें न रहें

अब यह तो कोई हल न हुआ। भूखे तो भजन भी नहीं हो सकता है, तो भला सेहत कैसे बनेगी। भूखे रहना आपको फायदे कम और नुकसान अधिक पहुंचाता है। जब भी आप अधिक भूखे होते हैं, तो आपकी आहार योजना किसी कोने में चली जाती है। भूख को उसके चरम पर पहुंचने से पहले थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक स्‍नैक्‍स खाते रहें।

विकल्‍प तलाशें

खाने को लेकर हर आदमी की कुछ कमजोरियां होती हैं। किसी का दिल आइसक्रीम को देखकर मचलता है, तो किसी को गाजर का हलवा बेकाबू कर देता है। और जब आप डाइट पर होते हैं, तो इन चीजों को देखकर खुद को रोक पाना अधिक चुनौतीपूर्ण होता है। आपकी कमजोरी कोई भी हो, परन्‍तु उस पल स्‍वयं को रोकना और उसका कोई हेल्‍थी विकल्‍प तलाशना आपके लिए बेहद जरूरी है।

खाने का नियम

पेट भरने तक न खाएं। जब आपको अपना पेट 80 फीसदी भरा लगे तब खाना छोड़ दें। हमारे मस्तिष्‍क को पेट भरा होने का संदेश मिलने में 20 मिनट का वक्‍त लगता है। इसलिए पेट पूरा भरने से पहले ही खाना बंद कर देना चाहिए। आयुर्वेद में भी एक तिहाई पेट खाली रखने की सलाह दी जाती है।

बदलाव धीरे-धीरे होता है

रोम वॉज नॉट बिल्‍ट इन ए डे। कोई भी बड़ा बदलाव यकायक नहीं होता। अपने आहार में धीरे-धीरे और अत्‍यधिक छोटे चरणों में ही बदलाव लाएं। जब एक बदलाव आपकी जिंदगी का हिस्‍सा बन जाए, तो दूसरे बदलाव की ओर कदम उठाएं। इस तरह छोटे-छोटे कदमों के जरिए आप जल्‍द ही अपनी मंजिल तक पहुंच जाएंगे। और स्‍वस्‍थ आहार आपके जीवन का अभिन्‍न अंग बन जाएगा।

मनपसंद फूड्स चुनें

अगर भोजन आपकी पसंद का हो और स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक भी, तो फिर भला कहना ही क्‍या। ऐसे खाद्य पदार्थो का पता लगाएं जो आपको पसंद हों और साथ ही सेहतमंद भी। अपने पसंदीदा भोजन को भी बेहतर और सेहतमंद तरीके से बनाने के तरीके तलाश करें। ऐसा करने से आपके लिए अपनी आहार योजना पर‍ टिके रहना आसान होगा।

कैसा रहेगा पार्टी से पहले खाना

विचार जरा अटपटा सा लग सकता है, लेकिन पार्टी से पहले कुछ पौष्टिक भोजन कर लेना आपके लिए अच्‍छा ही रहेगा। अक्‍सर पार्टियों में स्‍वाद के चक्‍कर में सेहत को दरकिनार कर दिया जाता है। ऐसे में अगर आप घर से ही कुछ खाकर जाएंगे, तो पार्टी में अस्‍वास्‍थ्‍यकर खाने से बचे रहेंगे। आप सलाद या थोड़ा कम खाकर भी अवसर का आनंद ले सकते है।

बाहर कम खाएं

आप किसी पार्टी या मीटिंग में जाए, आप थोड़ा सा खाएं, उसके बाद पानी ले और अपनी कंपनी का आनंद लें। अगर आप अस्वास्थ्यकर भोजन कम मात्रा में खाते हैं, तो आपको लगभग पूर्ण लगता है, लेकिन बहुत ज्यादा कभी नहीं खाएं।

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK