Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

इन सप्‍लीमेंट के सेवन से बेहतर होता है एथलीट का प्रदर्शन

बेहतरीन फिटनेस, कमाल के प्रदर्शन और पतिस्पर्धा में अव्वल आने के लिये ऊर्जा के स्तर में वृद्धि, सहनशक्ति, मजबूत स्टेमिना और मांसपेशिये में कमाल की ताकत की जरूरत को पूरा करने के लिये ये सप्‍लीमेंट सहायक होते हैं।

एक्सरसाइज और फिटनेस By Rahul SharmaNov 13, 2015

फिश ऑयल (Fish oil)


अमेरिकन हार्ट एसोशियएशन के अनुसार क्लिनिकल परीक्षणों से पता चलता है कि ओमेगा 3 हृदय रोगों की घटनाओं को कम करने में बड़ी भूमिका निभाता है। मछली का तेल ओमेगा 3 का एक बड़ा स्रोत है। यह एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) का स्तर भी कम करता है और एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) का स्तर बढ़ाता है।
Images source : © Getty Images

प्रोटीन (Protein)



एथिलीट वर्कआउट के बाद वे-प्रटीन का सेवन भी करते हैं, क्योंकि ये प्रोटीन का अच्छा श्रोत है। कैसिइन (casein) भी प्रोटीन का एक ऐसा प्रकार है जिसे लिया जा सकता है। यह धीमी गति से पचने वाला प्रोटीन होता है।
Images source : © Getty Images

ब्रांच्ड चैन एमिनो एसिड्स (Branched chain amino acids - BCAAs)


ब्रांच्ड चैन एमिनो एसिड्स वर्कआउट की समय सीमा को बढ़ाने में मदद करता है। शोध बताते हैं कि BCAA’s के साथ डाइटिंग ग्रुप्स सुप्प्लिमेंटिंग (dieting groups supplementing), मसल रिटेंशन को बढ़ाता है और फैट को भी तेजी से बर्न करता है।
Images source : © Getty Images

ग्लूटामिन (Glutamine)



इंटेंस ट्रेनिंग के दौरान, अपने शरीर की ग्लूटामिन के स्तर में काफी कमी हो जाती है। जिसके कारण स्ट्रेंथ, स्टेमिना और रिकवरी में कमी आ जाती है। ग्लूटामिन युक्त सप्लीमेंट नई मांशपेशियों के विकास के साथ-साथ शरीर के फैट को मेटाबॉलाइज़ करने का भी काम करता है।
Images source : © Getty Images

विटामिन बी काम्प्लेक्स (B Complex)



विटामिन बी अपने शरीर को आपके द्वारा खाए जाने वाले पोषक तत्वों से ऊर्जा सोखने में मदद करता है और मांसपेशियों के ऊतकों को ऑक्सीजन प्राप्त करने में भी मदद करता है।
Images source : © Getty Images

क्रिएटिन (Creatine)


क्रिएटिन अपने हाई-इंटेंसिटी ट्रेनिंग की क्षमता को बढ़ाता है, ऊर्जा के स्तर में वृद्धि करता है, सहनशक्ति बढ़ाता है और स्टेमिना बढ़ाते हुए मसल्स पावर को भी बढ़ता है। लेकिन ध्यान रहे कि सप्लिमेंट सक्रिय और स्वस्थ जीवन शैली के लिये सहायक होते हैं लेकिन स्वस्थ आहार और व्यायाम के लिए कोई विकल्प नहीं है।
Images source : © Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK