Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

बॉडी बिल्डिंग स्टेरॉयड लेने के परिणाम हो सकते हैं खतरनाक, ये हैं 5 जानलेवा नुकसान

यदि सालों में होने वाली चीज़ को एक महिने में पाना चाहेंगे तो कीमत तो चुकानी ही पड़ेगी। तो स्टेरॉयड के अधिक सेवन की कीमत आपके दिल को चुकानी पड़ती है।

एक्सरसाइज और फिटनेस By Atul ModiSep 04, 2018

स्टेरॉयड के दिल को नुकसान

आज-कल कुछ ही महीनों में फिल्मी हीरो जैसे एट पैक एब्स और मस्कुलर बॉडी की चाहत में युवाओं ने काफी स्टेरॉयड लेने शुरु कर दिये हैं। लेकिन शोर्ट कट लेने की एक कीमत चुकानी पड़ती है। यदि सालों में होने वाली चीज़ को एक महिने में पाना चाहेंगे तो कीमत तो चुकानी ही पड़ेगी। तो स्टेरॉयड के सेवन से पाए बडड़े डोलो-शोलों की कीमत आपके दिल को भी चुकानी पड़ती है। जी हां, स्टेरॉयड का सेवन दिल के लिए कई तरह से खतरनाक होता है, चलिये जानें कैसे -   

बदलता बॉडी बिल्डिंग चलन

आज की बॉडी बिल्डिंग में एक कठोर परिवर्तन देखा गया है। अब आकार के बजाएं मांसपेशियों को कठोर भागों में बांटने का चलन है, जिन्हें एब्स व कई अन्य नामें से पुकारा जाता है। अब लोग एनाबोलिक स्टेरॉयड्स इस्तेमाल कर रहे हैं, जो तत्काल फायदा देते हैं। लेकिन स्टेरॉयड का अधिक प्रयोग शरीर और उसके अंगों, खासकर दिल के लिए हानिकारक होता है।

स्ट्रोक का खतरा

मांसपेशियों को बनाने व मजबूत बनाने के लिए उपयोग किया गया उपचय-एंड्रोजेनिक स्टेरॉयड, मांसपेशी निर्माण करने वाले हार्मोन की नकल होता है। जिससे मांसपेशियों, हड्डियों और लाल रक्त कोशिकाओं के विकास में तेजी आती है, लेकिन इसके कारण कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि होती है और रक्त वाहिकाओं की दीवारों में कोलेस्ट्रॉल एकत्रित हो जाता है, और स्ट्रोक हो सकता है।

हार्ट अटैक का जोखिम

जब कोई इसान काफी मात्रा में स्टेरॉयड इंजेक्शन लेता है तो वह एक तरह से अपने दिन को सीधा नुकसान पहंचा रहा होता है। एनाबॉलिक स्टेरॉयड के अधिक सेवन से रक्त चाप बढ़ जाता है। जिसकी वजह से उनके रक्त वाहिकाओं में रक्त के थक्के बनने शुरू हो जाते हैं और रक्त प्रवाह में बाधा हो जाती है। जिस कारण हार्ट अटैक को जोखिम पैदा हो जाता है।

हृदय रोग

कुछ अध्ययनों से भी पता चला है कि स्टेरॉयड का अधिक सेवन हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है। क्योंकि स्टेरॉयड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित करते हैं। जिकी वडह से रक्त धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है, जोकि कई प्रकार के हृदय रोगों की वजह बनता है।  

उच्च रक्तचाप

ज्यादातर स्टेरॉयड लेने वाले एथलीटों को नियमित रूप से रक्तचाप की जांच कराने को कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि स्टेरॉयड का अधिक व नियमित सेवन उच्च रक्त चाप का कारण बनता है और गंभीर बीमारियों का नेतृत्व कर सकता है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की रिपोर्ट

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में भी कहा जा चुका है कि एंटिबायोटिक स्टेरॉयड का लंबे समय तक सेवन करने से दिल कमजोर बनता है और सामान्य लोगों कि तुलना में दिल की विफलता का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

क्या है समाधान

बॉडी बिल्डिंग का मतलब कसरत नहीं हैं। एक सीमा के बाद इसका स्वास्थ्य से कोई वास्ता नहीं होता। जरूरत से अधिक बॉडी बिल्डिंग का मतलब नशा है। यह एक स्वस्थ और सुंदर शरीर की जरूरतों से कहीं आगे की बात है। तो इस बात को ठीक से समझें और तब कोई निर्णय लें।

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK