मांसपेशियों में सूजन व दर्द का उपचार

कई बार बहुत अधिक व्यायाम करने से भी मांसपेशियों में दर्द हो जाता है। हालांकि मांसपेशियों के दर्द को प्राकृतिक तरीके से दूर करने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार उपलब्ध हैं।

घरेलू नुस्‍ख By Rahul Sharma / Mar 30, 2015
मांसपेशियों में दर्द का उपचार

मांसपेशियों में दर्द का उपचार

मांसपेशियों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जैसे किसी चोट या दुर्घटना, मांसपेशियों का बहुत ज्यादा इस्तेमाल या फिर तनाव या चिंता या कुछ मेडिकल परिस्थितियां। कई बार बहुत अधिक व्यायाम करने से भी मांसपेशियों में दर्द हो जाता है। ऐसे में हमारे शरीर को ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत होती है। इस ऑक्सीजन की पूर्ति के लिए मांसपेशियों में अवायुश्वसन होता है जिसकी वजह से लेक्टिक एसिड एकत्रित होने लगता है। इस लेक्टिक एसिड के कारण ही मांसपेशियों में सूजन और दर्द होता है। हालांकि मांसपेशियों के दर्द को प्राकृतिक तरीके से दूर करने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार उपलब्ध हैं।
Images courtesy: © Getty Images

तेल मालिश

तेल मालिश

मालिश करने से मांसपेशियों में रक्त परिसंचरण बढ़ जाता है और मांसपेशियों को गर्माहट मिलती है। साथ ही यह लेक्टिक एसिड को भी दूर करता है और  जबकि तेल मांसपेशियों दर्द से राहत दिलाता है। कई प्रकार के तेल जैसे पाइन, लैवेंडर, अदरक और पिपरमेंट आदि के तेल की मालिश से मांसपेशियों का दर्द कम होता है और सूजन भी गायब होती है।
Images courtesy: © Getty Images

मैग्नीशियम सल्फेट बाथ

मैग्नीशियम सल्फेट बाथ

मैग्नीशियम सल्फेट मांसपेशियों के ऊतकों की सूजन को कम करता है व दर्द से आराम दिलाता है। यह क्रोनिक स्थितियों जैसे फाईब्रोम्यल्गिया में भी मांसपेशियों के दर्द से आराम दिलाता है। इसका स्नान करने के लिए मानक आकार के टब को गुनगुने या गर्म पानी से भरें और उसमें 1 या 2 कप ऐप्सम सॉल्ट मिलाएं तथा इस पानी में 15 से 30 मिनिट के लिये आराम करें।
Images courtesy: © Getty Images

हीट थेरपी

हीट थेरपी

हीट थेरपी का प्रयोग मोच, ऐंठन, मांसपेशियों में जकड़न तथा ऐंठन आदि के उपचार में किया जाता है। केवल गंभीर चोटों में हीट थेरपी करें, क्योंकि इसके कारण सूजन बढ़ भी सकती है। हालांकि गर्मी से मांसपेशियों के दर्द में आराम मिलता है, मांसपेशियों की जकड़न कम होती है।
Images courtesy: © Getty Images

एक्युप्रेशर

एक्युप्रेशर

एक्युप्रेशर में सूजन व दर्द आदि से आराम पहुंचाने के लिए शरीर के विभिन्न एक्युप्रेशर पॉइंट्स पर प्रेशर देकर उन्हें उत्तेजित किया जाता है। यह मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में मददगार होता है।
Images courtesy: © Getty Images

ऐप्पल सीडर विनेगर

ऐप्पल सीडर विनेगर

मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए ऐप्पल सीडर विनेगर एक प्रभावी व घरेलू औषधि है। उपयोग के लिये एक गिलास पानी में दो चम्मच ऐप्पल सीडर विनेगर मिलाएं और पी लें। दर्द की जगह आप विनेगर लगा भी सकते हैं। इससे आपको मांसपेशियों के दर्द से आराम मिलेगा।
Images courtesy: © Getty Images

लाल मिर्च

लाल मिर्च

लाल मिर्च में कैप्सैसिन होता है जो ऑर्थराइटिस, जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द में आराम पहुंचाता है। आप इसका पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह स्वयं लगा सकते हैं। पेस्ट बनाने के लिये आधा टेबल स्पून लाल मिर्च को जैतून के तेल (गुनगुना) या नारियल के तेल में मिलाएं और प्रभावित स्थान पर लगायें और दो मिनट के बाद धो डालें।
Images courtesy: © Getty Images

चेरी का रस

चेरी का रस

चेरी का रस दौड़ने या बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने के बाद मांसपेशियों में होने वाले दर्द को दूर करने में मददगार होता है। चेरी में एंथोक्यनिंस नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो सूजन और दर्द को कम करता है। इ सके लिये चेरी का खट्टा रस पीयें।
Images courtesy: © Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK