Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

कैसे दूर करें जूतों की बदबू

अगर आप भी जूतों की बदबू से परेशान है और बदबू के कारण लोग आपके पास बैठने से कतराते हैं। साथ ही यह बदबूदार जूते आपमें झुंझलाहट और शर्मिंदगी का कारण बनते हैं तो घबराइए नहीं। इस समस्या से निजात पाना अब कोई मुश्किल काम नहीं है।

विभिन्न By Pooja SinhaDec 24, 2014

जूतों से आती बदबू

अकसर जो लोग लंबे समय तक जूते पहने रखते हैं या जिनके पैरों में अत्यधिक पसीना आता है उन्‍हें इस जूतों की बदबू की परेशानी का सामना करना पड़ता है। जूतों की बदबू की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसके कारणों को जानना जरूरी है। अगर आप लंबे समय तक जूते पहने रहते हैं, तो गर्मी और नमी के कारण आपके पैरों में बदबू पैदा करने वाले जीवाणु पैदा होते हैं। जूतों के अंदर, पैरों के आसपास गर्म और नमी भरा वातावरण रहता है जो जीवाणुओं को पैदा करने में मदद करता है। अगर आप भी जूतों की बदबू से परेशान है और बदबू के कारण लोग आपके पास बैठने से कतराते हैं। साथ ही यह बदबूदार जूते आपमें झुंझलाहट और शर्मिंदगी का कारण बनते हैं तो घबराइए नहीं। इस समस्या से निजात पाना अब कोई मुश्किल काम नहीं है।
Image Courtesy : Getty Images

रोज साफ मोजे पहनें

जूतों की बदबू को दूर करने के लिए आपको मोजों की सफाई का विशेष ध्‍यान रखना होगा। इसके लिए हर रोज अपने मोजे को धोएं और हमेशा ऐसे मोजे का इस्तेमाल करें जो पैरों में होने वाले पसीने को सोख लें। कपड़े के जूतों का प्रयोग करते समय उन्हें समय-समय पर धोना जरूरी होता है।
Image Courtesy : Getty Images

जूतों को कुछ देर धूप में रखें

अपने जूतों को बाहर धूप में रखना, जूतों की बदबू को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। जूतों को इस्‍तेमाल करने के बाद बाहर रखने से उनमें से बैक्‍टीरिया के कारण आने वाली बदबू को दूर किया जा सकता है। साथ ही जूते का सोल और अंदर का गीला कपड़ा अच्‍छे से सूख जाता है।
Image Courtesy : Getty Images

बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल

जूतों की बदबू को दूर करने में बेकिंग सोडा भी आपकी मदद कर सकता है। इस‍के लिए बदबू वाले जूतों को बेकिंग सोडा और पानी के घोल में भिगोना होता है। इसके लिए पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर उसमें अपने जूतों को डालकर 20 मिनट डालकर अच्‍छे से धोये। अगर आपके पास समय की कमी है तो आप जूतों पर थोडा सा बेकिंग पाउडर डाले और रात भर के लिए जूतों को रखने के बाद सुबह किसी साफ कपड़े से साफ कर लें।
Image Courtesy : Getty Images

सफेद सिरके का इस्‍तेमाल

सफेद सिरके का इस्‍तेमाल जूतों में से बदबू दूर करने के लिए किया जा सकता है। आप चाहें तो सफेद सिरके को पानी में डाल कर जूतों को धो सकते हैं या फिर उसे जूतों के अंदर छिडक कर कपड़े से साफ कर सकते हैं। अगर आपके जूते या चप्‍पल धोने वाले नहीं हैं तो उसके अंदर सफेद सिरके को छिडक कर किसी कपडे से पोंछ लें। इससे आने वाली बदबू दूर हो जाएगी।
Image Courtesy : Getty Images

फैब्रिक सॉफ्नर/ कंडीशनर शीट का उपयोग

जूतों से आती बदबू को दूर करने के लिए आप फैब्रिक सॉफ्नर/ कंडीशनर शीट का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए एक या दो फैब्रिक फ्रेशनर शीट को लेकर इस्‍तेमाल के बाद अपने जूते में लगा दें। यह शीट जूतों को अच्‍छी खूशबू देने के साथ नमी को दूर करने में भी मदद करती है।
Image Courtesy : goodhousekeeping.com

देवदार की लकड़ी के पतावा (सोल)

जूतों की बदबू को दूर करने के लिए देवदार लकड़ी के पतावे को खरीदें। देवदार की लकड़ी अपने एंटीफंगल गुण के कारण बदबू को रोकने में मदद करती है। इसके अलावा, देवदार से आती ताजी, हल्‍की और स्फूर्तिदायक खूशबू बदबू को दूर करने और बैक्‍टीरियल वृद्धि को रोकने में आपकी अच्‍छी पसंद हो सकती है।
Image Courtesy : amazon.com

स्‍टीम मशीन का प्रयोग करें

जूतों से आती बदबू को दूर करने के लिए स्‍टीम मशीन का प्रयोग करें या अपने वॉशर या ड्रायर की स्‍टीम सुविधा का लाभ उठाने का प्रयास करें। स्टीम बैक्टीरिया और फंगस को जड़ से उखाड़ कर, इस प्रकार की गंध से छुटकारा पाने के लिए आपकी मदद कर सकती है। अगर आप अपने जूते की नमी के बारे में चिंतित नहीं हैं, तो इसे करने की कोशिश करें।
Image Courtesy : futurecdn.net

ताजे सिट्रस छिलकों का इस्‍तेमाल

अगर आप जूतों से आती बदबू से परेशान हैं तो अपने जूते में ताजा संतरे, मौसमी या नींबू के छिलके रखें। आवश्‍यक तेलों की मौजूदगी के कारण इस ताजे सिट्रस छिलकों से अच्‍छी खूशबू आती है। इसके लिए ताजे सिट्रस छिलकों को रातभर जूते में रखकर छोड़ दें और उपयोग करने से पहले इन्‍हें हटा लें। इससे आपके जूतों में बहुत बेहतर गंध आने लगेगी।
Image Courtesy : Getty Images

जूते में लैवेंडर तेल का इस्‍तेमाल

अपने जूते में लैवेंडर तेल की कुछ बूंदों को डालने से भी बदबू को दूर किया जा सकता है। इसके लिए प्रत्‍येक जूते के पतावे (सोल) के अंदर एक या दो बूंदें पर्याप्त होती है। लैवेंडर के तेल में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुण बदबू को ताजा खुशबू में परिवर्तित कर देते हैं।
Image Courtesy : Getty Images

एंटीबैक्‍टीरियल स्‍प्रे

एंटी-फंगल फुट पाउडर का प्रयोग करें। या आप एंटीबैक्‍टीरियल स्‍प्रे का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों आप किराने या दवा की दुकानों से आसानी से खरीद सकते हैं। एंटीफंगल फुट पाउडर एथलीट फुट के साथ जुड़ा हुआ होता है। और एथलीट फुट पैर की बदबू  और बदबूदार जूते के कारण होता है, लेकिन एथलीट फुट के बिना जूते में बदबू आने की समस्‍या हो सकती है।
Image Courtesy : ndtv.com

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK