• shareIcon

इन स्‍मार्ट तरीकों से करें व्हॉट्सएप का प्रयोग

whatsapp का प्रयोग काफी प्रचलन में है , लेकिन इसके सभी फीचर के बारे पूरी जानकारी अक्सर लोगो को नहीं होती है। व्हॉट्सएप का प्रयोग करने के स्मार्ट तरीकों के बारें में जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़े।

तन मन By Aditi Singh / Feb 19, 2016

जाने मैसेज पढ़े जाने का समय

whatsapp सा ब्लूटिक के ऑप्शन के बाद ये तो पता चल जाता है कि आपका मैसेज पढ़ लिया गया है पर आपके मैसेज पढ़े जाने का समय नहीं पता चलता। अगर आपको समय भी जानना है तो मैसेज पर टैप कीजिए और फिर इन्फो आइकन पर जाइए। आपको मैसेज भेजे जाने और पढ़े जाने का सही समय पता लग जाएगा।
Image Source-ioshacker.com

जब बल्क में भेजना हो मैसेज

Whatsapp यूज करने वाले लोगो ने न्यू ब्रॉडकॉस्ट का ऑप्शन जरूर देखा होगा, पर इसका प्रयोग ज्यादातर लोगो को नहीं मालूम। अगर कई लोगो को पार्टी का इनवाइट भेजना तो ग्रुप बनाकर इनविटेशन भेजना अच्छा नहीं लगता। पर इस फीचर के जरिए आप एक ही मैसेज कई लोगों को भेज सकते हैं लेकिन यह मैसेज रिसीव करने वाले को लगेगा कि यह सिर्फ उसी को भेजा गया है। मेन्यू पर टैप करिए, फिर 'न्यू ब्रॉडकास्ट' पर। कोई इसमें रिप्लाई भी करेगा तो वह सबके पास नहीं, सिर्फ आपके पास आएगा।
Image Source-iphone-tricks.com

डिलीट किये हुए मैसेज वापस चाहिए हो तो

आपको शायद पता हो कि व्हॉट्सएप आपके फोन पर हर सुबह 4 बजे मैसेज का बैकअप करता है. हाल ही में डिलीट किए गए मैसेज को रिकवर करने का सबसे आसान तरीका है कि एप्लीकेशन अनइंस्टॉल करके दोबारा इंस्टॉल कर ली जाए।इंस्टॉलेशन के दौरान व्हॉट्सएप आपसे पूछेगा कि क्या आप बैकअप को रिस्टोर करना चाहते हैं? इससे आपके पिछले सात दिनों का बैकअप रिस्टोर हो जाएगा।इसके अलावा ES File Explorer जैसी एप्लीकेशन से भी पुरानी चैट वापस पाई जा सकती हैं।

गैलरी से छिपाइए व्हॉट्सएप की तस्वीरें

व्हॉट्सएप पर आने वाली सारी तस्वीरों को आप अपने गैलरी में रखना शायद पंसद नहीं करते,  कोई बात नहीं। एंड्रॉयड यूजर्स ES File Explorer एप्लीकेशन डाउनलोड करें। फिर sdcard/WhatsApp/Media पाथ पर जाएं और जिस फोल्डर को छिपाना हो उसके नीचे बाईं तरफ 'न्यू' बटन पर टैप करें। यहां नई फाइल बनाएं, जिसका नाम .nomedia रखें। इसके बाद आपकी तस्वीरें गैलरी में नहीं दिखेंगी।
Image Source-Getty

ग्रुप चैट नोटिफिकेशंस को करिए म्यूट

स्कूल का फ्रेंड ग्रुप, कॉलेज का अलग औऱ घरवालों व ऑफिस वालों का अलग, व्हॉट्सएपपर ना जाने कितने की ग्रुप में हम शामिल होते है। पर सभी पर होने वाली बातचीत का हिस्सा हम नहीं होते है। लेकिन बार बार आने वाले मैसेज हमे परेशान तो करते ही हैं। कोई बात नहीं आपके ग्रुप चैट से बचने के लिए प नोटिफिकेशंस को म्यूट कर सकते हैं. इसके लिए चैट खोलिए, मेन्यू बटन पर जाइए और म्यूट पर टैप कीजिए।
Image Source-justreadout.com

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK